पहली बार कार खरीदने वाले इन 7 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान

अगर आप पहली बार नई कार खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। ताकि पहली बार कार खरीदते वक्त आप धोखा न खाएं। आज अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 7 बातें जिनका आपको ध्यान रखना चाहिये।

Sarveshwar PathakPublish: Mon, 17 Jan 2022 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:21 AM (IST)
पहली बार कार खरीदने वाले इन 7 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। परिवार छोटा हो या बड़ा आज के ज़माने में कार सभी के लिए जरूरी है। ऐसे में अगर आप पहली बार किसी नई कार को खरीद रहे हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि पहली कार खरीदने की खुशी में हम कई खास फीचर्स को नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन बदलते वक्त के साथ इनकी कमी और जरूरतों का हमें बाद में पता चलता है। तो अगर आप भी किसी नई कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन 7 बातों का ध्यान जरूर रखें, वरना आपका भारी नुकसान हो सकता है। तो आइए जानें...

अपने बजट में देखें कार

जब आप एक नई कार खरीदते हैं तो उसके लिए आपको अपना निश्चित बजट तय करना बेहद जरूरी है। क्योंकि जब हम कार खरीदने उनके शोरूम पर जाते हैं तो वहां आपको कई मॉडल्स और बजट की कारें दिखती हैं,जो हमारे बजट से बाहर हो सकती हैं। इसलिए एक बजट तय करें और बाजार में अपने बजट के आधार पर ही कार देखें। 

सेफ्टी फीचर्स

सुरक्षा के लिहाज से आपको कार में मिलने वाले एयरबैग पर जरूर ध्यान देना चाहिए। इसके सिलसिले में कंपनियों को सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इसके अलावा एबीएस यानि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम तेज स्पीड में कार को चलाते वक्त इमरजेंसी ब्रेकिंग के लिए काम आता है इससे कार आपके कंट्रोल में रहती है। जो एक्सीडेंट होने की संभावना को कम कर देती हैं। नई कार खरीदने से पहले उसके सेफ्टी फीचर्स का जरूर ध्यान रखना चाहिये।

देखें अन्य फीचर्स

आपके बजट के अनुसार आपको कार में फीचर्स जरूर देख लेने चाहिए। इसका मतलब ये है कि आप पहले से मन बना कर कोई कार खरीद रहे हैं तो उससे पहले इन बातों का ध्यान रखें कि आपकी कार में उसके बजट के अनुसार सारे फीचर्स हैं भी या नहीं, जैसे अच्छा साउंड सिस्टम, पावर विंडोज़ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल या सेमी-डिजीटल इंस्ट्रूमेंटल क्सटर आदि। साथ ही किसी भी कार को खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर लें।

इंश्योरेंस कराते समय रहें सतर्क

गाड़ी खरीदते समय इंश्योरेंस करवाना सबसे जरूरी होता है। लगभग सभी कंपनियां कार इंश्योरेंस अपने डीलर से करा के देती हैं, ऐसे में यदि आपको बाहर से इंश्योरेंस कम कीमत में मिल रहा है तो आपके पास बाहर से इंश्योरेंस कराने का विकल्प है।

कार की मेंटेनेंस खर्च को समझें

कार खरीदने के बाद जेब पर गाड़ी के मेंटेनेंस और माइलेज का बोझ बरकरार रहता है, ऐसे में अपनी पसंद की कार चुनते समय उसकी माइलेज और मेंटेनेंस खर्च के बारे में जरूर समझ लें, बता दें, डीजल कार का मेंटेनेंस पेट्रोल कार की तुलना ज्यादा होता है। इसलिए कार खरीदते समय मेंटेनेंस और माइलेज का खासा ख्याल रखें। आप अपने बजट के अनुसार बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों के बारे में भी सोच सकते हैं, क्योंकि ईवी कार में जीरो मेंटेनेंस आता है।

कार के बारे में ऑनलाइन जानकारी लें

आप जिस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं सबसे पहले उसके बारें ऑनलाइन जानकारी लें, जहां आपके मन में चल रहे ढेरों सवालों के जवाब आसानी से मिल सकते हैं। इतना ही नहीं ऑनलाइन माध्यम से अपने पंसद की चुनी हुई कार से अन्य कारों की तुलना भी कर सकते हैं। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, महिंद्रा, फोर्ड, किआ, फॉक्सवैगन, टोयोटा, होंडा, निसान, रेनो समेत कई कार कंपनियां मौजूद हैं। ऐसे में आप अपनी पसंद की कंपनी का चुनाव करें।

परिवार की संख्या के हिसाब से चुनें कार

अपने मन पसंद कार को चुनने के बाद आप एक बार जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपको परिवार की संख्या के लिहाज से गाड़ी फिट बैठेगी की नहीं। अगर आपका छोटा परिवार है तो आपके लिए हैचबैक कार बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। वहीं अगर आपके परिवार के लोगों की संख्या 5 से अधिक है तो, आप 7 सीटर कार ले सकते हैं, जिसमें आप एक बार में पूरे परिवार के साथ ट्रिप का आनंद ले सकते हैं।

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम