Move to Jagran APP

Hyundai i20 Vs Maruti Suzuki Baleno Vs Tata Altroz: जानें 6 से 7 लाख की रेंज में कौन सी हैचबैक है बेस्ट

प्रीमियम हैचबैक कारों की डिमांड भारत में तेजी से बढ़ रही है। अगर आप भी एंट्री लेवल हैचबैक कारें चलाकर ऊब चुके हैं और नई प्रीमियम हैचबैक खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन्हीं कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 02:50 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 02:50 PM (IST)
Hyundai i20 Vs Maruti Suzuki Baleno Vs Tata Altroz: जानें 6 से 7 लाख की रेंज में कौन सी हैचबैक है बेस्ट
भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती प्रीमियम हैचबैक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय कार मार्केट में ग्राहकों के लिए एंट्री लेवल हैचबैक कारें उपलब्ध हैं लेकिन इनमें कई जरूरी फीचर्स नहीं होते हैं। इन कारों की कीमत 3 से 4 लाख रुपये से शुरू होती हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत में कुछ प्रीमियम हैचबैक भी उपलब्ध हैं जिन्हें काफी कम कीमत में खरीदा जा सकता है। इन कारों में Hyundai i20, Maruti Suzuki Baleno और Tata Altroz शामिल हैं जिनकी डिमांड भारत में तेजी से बढ़ रही है। अगर आप भी एंट्री लेवल हैचबैक कारें चलाकर ऊब चुके हैं और नई प्रीमियम हैचबैक खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन्हीं कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा मॉडल चुनना फायदे का सौदा साबित होगा।

prime article banner

Hyundai i20

Hyundai i20 के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। इनमें पहला एडवांस्ड 1.2 कप्पा पेट्रोल इंजन है जो 1197 सीसी का है। ये 6000 आरपीएम पर 83 पीएस की मैक्सिमम पावर और 4208 आरपीएम पर 11.7 केजीएम का टॉर्क जेनरेट है। दूसरा इंजन है 1.5 लीटर का यूटू सीआरडीआई डीजल इंजन, जो 1493 सीसी का है। यह इंजन 4000 आरपीएम पर 100 पीएस की पावर और 1500 से 2750 आरपीएम पर 24.5 केजीएम का टॉर्क जनरेट करता है। तीसरे ऑप्शन की बात करें तो ये 1.0 लीटर का कप्पा टर्बो जीटीआई पेट्रोल इंजन है जो 998 सीसी का है। यह इंजन 6000 आरपीएम पर 120 पीएस की पावर और 1500 से 4000 आरपीएम पर 17.5 केजीएम का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो ये इंजन क्रमशः 5 स्पीड मैनुअल, इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन, 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डीसीटी ट्रांसमिशन से लैस हैं।

फीचर्स: फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको सेगमेंट बेस्ट 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा मिलेगा।

कीमत: कीमत की बात करें तो Hyundai i20 को भारत में 6.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर DualJet पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल (SHVS) से लैस है।

फीचर्स: फीचर्स की बात करें तो इस कार में रियर पार्किंग कैमरा इंटीग्रेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, लाइव ट्रैफिक एंड व्हीकल इन्फॉर्मेशन के साथ नेविगेशन, स्क्रीन एलर्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ प्री-टेन्शनर और फ़ोर्स लिमिटर, ISOFIX चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम को शामिल किया गया है। इस कार में स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर स्टैण्डर्ड दिए गए हैं।

कीमत: कीमत की बात करें तो Maruti Suzuki Baleno को भारत में 5.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Tata Altroz

Tata Altroz दो इंजन ऑप्शंस के साथ मार्केट में उपलब्ध है जिनमें पहला 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर रेवोट्रॉन 1199 सीसी इंजन है जो 6000 आरपीएम पर 86 PS की मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं दूसरा 1.5 लीटर का 1497 वाला चार सिलिंडर इंजन है जो 4000 आरपीएम पर 90 PS की मैक्सिमम पावर और 1250-3000 आरपीएम पर 200 NM का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

फीचर्स: Tata Altroz में स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बियंट लाइटिंग जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

कीमत: कीमत की बात करें तो Tata Altroz को भारत में 5.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.