Move to Jagran APP

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जो हर साल ऐसे बचाएगी आपके लाखों रुपये

अगर आप एक ऐसी कार के बारे में सोच रहे हैं जिसे खरीदने के बाद आपको ईंधन में ज्यादा रुपये न खर्च करना पड़े तो इलेक्ट्रिक कार से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसीलिए आज हम यहां देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के बारे में बताने वाले हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 07:18 AM (IST)
भारतीय बाजार में उपलब्ध टाटा की इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इसके कारण लोगों की जेब पर भी भारी असर पड़ा है। लोग हर महीने अपनी गाड़ियों में हजारों रुपये का ईंधन भरवाते हैं। इस सबसे छुटकारा पाने के लिए लोग अब सीएनजी और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ भाग रहे हैं, लेकिन सीएनजी की कीमत भी कम नहीं है। ऐसे में आपको अगर ज्यादा बचत करना है, तो आपको इलेक्ट्रिक कार के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इसीलिए, आज हम यहां भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर साल आपका लाखों रुपये का बचत करेगी। 

loksabha election banner

हर साल लाखों रुपये बचाएगी ये कार

हम जानते हैं कि आपके मन में एक सवाल चल रहा है कि यह कार हर साल लाखों रुपये की बचत कैसे करेगी? तो आइए आपको समझाते हैं कि ये कैसे संभव होगा। मान लीजिए कि आप टाटा टिगोर का पेट्रोल वैरिएंट खरीदते हैं, जिसका माइलेज 19 kmpl है और आपको हर दिन 100 किलोमीटर का सफर करना है, तो कार में आपको हर रोज 5 लीटर पेट्रोल भरवाना पड़ेगा। ऐसे में 5 लीटर पेट्रोल की कीमत 105 रुपये (नोएडा) के हिसाब से 525 रुपये होती है। इसके हिसाब से आप साल के 365 दिन में 1,91,625 रुपये का पेट्रोल भरवाते हैं। इसका मतलब है कि आप अगर टाटा टिगोर ईवी को खरीदते हैं, तो हर साल आप लगभग 2 लाख रुपये की बचत कर सकेंगे।

Tata Tigor EV का मोटर और कीमत

कीमत की बात की जाए तो इसके बेस वैरिएंट Tata Tigor EV XE की कीमत 12, 49 000 रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 13,64,000 (Ex-showroom) तक जाती है। वहीं इंजन की बात करें तो Tata Tigor EV में आपको एक दमदार मोटर मिलता है। इसमें परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनाइज मोटर दिया गया है, जो इलेक्ट्रिक मोटर 74.7ps की पावर और 170nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

मोड्स, बैटरी, रेंज और स्पीड

यह मल्टी ड्राइव मोड्स ड्राइव और स्पोर्ट्स में आती है। इस कार की बैटरी की क्षमता 26 kWh है। यह कार सिर्फ 5.7 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। वहीं, अगर हम इसके रेंज की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होने पर 306km तक की रेंज देती है, जिसका मतलब है कि आप सिंगल चार्ज में दिल्ली से राजस्थान पहुंच सकते हैं।

चार्जिंग टाइम, वारंटी और सेफ्टी फीचर्स

फास्ट चार्जिंग से इसे 1 घंटे 5 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, नॉर्मल चार्जिंग से 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है। कंपनी इसकी बैटरी और मोटर के साथ 8 साल या 1.6 लाख किमी. की वारंटी देती है। ग्लोबल NCAP ने सेफ्टी में इस कार को 4 स्टार दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.