Move to Jagran APP

Car Maintenance Tips : इन पांच आसान तरीकों को अपना कर पूरे 20% तक बढ़ाएं कार का माइलेज, बस करने होंगे ये काम

Car Maintenance Tips पेट्रोल-डीजल के दाम इन दिनों तेजी से बढ़े हुए हैं ऐसे में कार चलाना एक मुश्किल भरा काम हो गया है। अगर आप अपनी कार का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स।

By Atul YadavEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 01:24 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 03:11 PM (IST)
Car Maintenance Tips :  इन पांच आसान तरीकों को अपना कर पूरे 20% तक बढ़ाएं कार का माइलेज, बस करने होंगे ये काम
कार का माइलेज बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी हम कार खरीदने जाते हैं तो मन में कई सवाल उठते हैं, जिसमें एक सबसे खास कार माइलेज होता है। क्या आप कार के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां तो इसके लिए ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको बस कार चलाते समय कुछ छोटी-मोटी आदतें अपनानी होंगी। अगर आप इन आदतों को अपनाते हैं तो आपकी कार लगभग 20% माइलेज ज्यादा देने लगेगी। आइये बताते हैं कार का माइलेज बढ़ाने के 5 आसान तरीके।

loksabha election banner

1- कम दूरी और अत्यधिक ट्रैफिक में ले जाने से बचें

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए आप जाम और भीड़-भाड़ वाली जगह से बच सकते हैं, क्योंकि जब भी आप जाम में फंस जाते हो तो बार-बार आपको गाड़ी को ऑन-ऑफ करनी पड़ती है, जिससे इसका सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है। जाम के दौरान बार-बार क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर न दबाना पड़े, इसके लिए गाड़ी की एक संतुलित रफ्तार कायम रखें। वहीं कार को छोटी राइड के लिए उपयोग करने की कम कोशिश करें और लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल करें।

2 - हर महीने चेक करते रहें टायर का प्रेशर

टायर के प्रेशर का सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी कार के टायरों का प्रेशर चेक करते रहें। टायरों के प्रेशर की जांच जरूर करवाएं।

3- समय से कराएं कार की सर्विसिंग

अपने समय सीमा के अनुसार कार की सर्विसिंग करवाना बेहद जरूरी है, समय पर सर्विसिंग करवाने से गाड़ी के इंजन की सफाई, गंदे इंजन ऑयल व गंदे फिल्टर की सफाई हो जाती है, इससे इंजन भी स्वस्थ्य रहता है और फ्यूल की खपत भी सही ढंग से होने लगती है।

4- ओरिजिनल इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल

गाड़ी मालिक हमेशा कार में अच्छा फ्यूल और इंजन ऑयल का इंस्तेमाल करें, हमेशा मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे माइलेज के साथ-साथ गाड़ी की लाइफ भी बढ़ती है। पैसे बचाने के चक्कर सस्ते इंजन ऑयल से बचें, क्योंकि मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल थोड़े महंगे आते हैं।

5- एवरेज स्पीड से बचा सकते हैं फ्यूल

अक्सर जब भी हमें खाली रोड़ दिखाती है हम तो कार की स्पीड बढ़ा देते हैं, ऐसे में हमें गाड़ी को 90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर गाड़ी फ्यूल ज्यादा खाती है। वहीं गाड़ी चलाते समय कोशिश करना चाहिए कि गाड़ी एक ही स्पीड में चलती रहे। एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं। लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं, थोड़ी मेहनत करके एक गियर कम कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.