Car Care Tips: एक रुपये का सिक्का बताएगा आपके कार के टायर का हाल, जानें कैसे

कार के टायर की लाइफ चेक करने के लिए सिक्के का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक मिनट की टेस्ट प्रक्रिया कार के टायर की हालत बता सकती है। तो चिलए जानते हैं इसे कैसे चेक किया जाता है।

Sonali SinghPublish: Thu, 04 Aug 2022 09:14 AM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 09:14 AM (IST)
Car Care Tips: एक रुपये का सिक्का बताएगा आपके कार के टायर का हाल, जानें कैसे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: आपकी गाड़ी का टायर उन महत्वपूर्ण पार्ट्स में से है जो यात्रा के दौरान आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इसलिए इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ज्यादा पुराने टायरों के इस्तेमाल से रोड पर अधिक घर्षण पैदा होता है, जिसके कारण ईंधन की ज्यादा खपत होती है। इसके अलावा इसके फटने से जान-माल का नुकसान भी होता है। इसलिए इसे समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।

वैसे तो इसे चेक करने के बहुत से नियम हैं, लेकिन यह काम आप आपने जेब में पड़े एक रुपये से भी कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे आप एक रुपये के सिक्के से कार के टायर की लाइफ चेक कर सकते हैं।

क्या होती है टायरों की टाइफ टाइम?

टायरों की हालत कैसी है इसे चेक करने से पहले यह जानना जरूरी है कि एक सामान्य टायर की लाइफ कितनी होती है। एक नॉर्मल टायर औसतन पांच सालों तक चलता है। वहीं, अगर यह फैक्ट्री-फिटेड हो तो 40,000 से 50,000 किलोमीटर तक चलने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। हालांकि, टायरों की लाइफ इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप इस तरह की ड्राइविंग करते हैं। रफ ड्राइविंग से घर्षण अधिक होता है, जिससे टायर जल्दी घिस जाते हैं। वहीं, ऊबड़-खाबड़ रास्तों का भी इसपर असर होता है।

कैसे करें सिक्के से चेक?

टायरों की लाइफ चेक करने के लिए सबसे पहले एक सिक्का लें और इसे टायर की ग्रिप में डालें, सिक्का जितना अधिक ग्रिप के अंदर जाएगा, टायर उतना ज्यादा समय तक चल सकता है। एक अच्छी कंडीशन के टायर में सिक्का लगभग एक चौथाई हिस्सा तक डूबा रहता है। जैसे-जैसे टायर घिसता जाता है, सिक्का ग्रिप में कम गहराई तक जाता है। इसके अलावा, वर्तमान में वैसे टायर भी बनाए जा रहे हैं जिसके अंदर में पीली पट्टी दी जाती है। समय के साथ टायर के घिसने से यह पीली पट्टी नजर आने लगती है। इसका मतलब है कि टायर बदलने का समय आ गया है।

पुराने टायरों से हो सकती है गंभीर समस्या

ज्यादा पुराने टायरों के साथ यात्रा करना किसी मुसीबत को न्योता देने के समान है। जैसा कि हम जानते हैं ज्यादा पुराने टायरों में इसके फटने का खतरा रहता है जो कि आपके जान माल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, अगर टायर घिस चुका है तो आप व्हील का संतुलन हिल सकता है। इससे कार को बैलेंस करने में दिक्कत आती है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept