Move to Jagran APP

कार AC Service कराने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीके, होगा फुल पैसा वसूल!

बदलते मौसम के साथ सफर में AC की जरूरत महसूस होने लगी है। अगर आपके कार की AC सही से काम नहीं करती है और आप उसकी सर्विसिंग कराने की सोच रहे हैं तो AC सर्विस कराते वक्त इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2022 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 07:42 AM (IST)
कार AC Service कराने जा रहे हैं तो अपनाएं ये तरीके, होगा फुल पैसा वसूल!
इन टिप्स को फॉलो करें बढ़ाएं अपनी कार AC की लाइफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। गर्मी इतनी पड़ रही है कि अब कार में भी AC की जरूरत महसूस होने लगी है। ऐसे में आपके कार की AC का सही होना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आपके कार में AC है लेकिन वो सही तरीके से काम नहीं कर रही है, और आप AC सर्विस कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कम लागत में इन तरीकों को अपनाकर अपनी AC कैसे बेहतर की जा सकती है। ये तरीके आपके पॉकेट और आपके कार की AC दोनों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

loksabha election banner

AC सर्विस कराने जाने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखना होता है, ताकि आपकी AC लंबे समय तक चल सकें। एक-एक कर जानते हैं.-

Air फिल्टर और कंडेंसर ब्लॉक तो नहीं?

आपकी AC कार को ठंडा नहीं कर रही है तो सबसे पहले आप एसी कंडेंसर को चेक करें, क्योंकि इसमें ब्लॉकेज आमतौर पर हो जाते हैं। इससे हवा का बहाव कम हो जाता है। आप हर हफ्ते पानी से कंडेंसर को धोएं, ताकि हवा सही से पास करे और आपका AC बेहतर कूलिंग कर सके।

धूल और नमी से कार की दोस्ती ठीक नहीं

आप हर रोज सफर कर रहे हैं, तो प्रतिदिन आप अपने कार को अच्छे से साफ रखें, कार में धूल ना बैठने दें और ना ही इसमें नमी होने दें। कार में लगे कार्पेट और मैट्स को साफ करते रहें. धूल एसी वेंट में ना जाए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

गर्मी में इंजन का अधिक गर्म होना जायज

AC का कंडेंसर और रेडिएटर दोनों पड़ोसी होते हैं। कार चलते रहने की वजह से इंजन गर्म हो जाता है, इससे रेडिएटर गर्म होना जायज है और रेडिएटर के बगल में ही ऐसी का कंडेंसर लगा होता है, जिसके कारण एसी का कंडेंसर गर्म हो जाता है तो आपको परेशान नहीं होना है आप रेडिएटर को हर 3 महीने पर साफ करवाते रहें।

कार से अजीबोगरीब आवाज निकले तो जागरुक हों

कार चलाते समय अगर आपको कोई परेशान करने वाली आवाज सुनाई देती है तो आप तुरंत एक्शन मोड में हो जाएं। आप चेक करें, कहीं ये आवाज कंप्रेसर से तो नहीं आ रही है। इस आवाज से सीधा संबंध ड्राइवर बेल्ट, लिक्विड रेफ्रिजरेटर का कंप्रेसर पोर्ट में घुसना, माउंटिंग बेल्ट का ढीला होना। आप तुरंत इसे ठीक करवाएं ताकि आपकी एसी की कुलिंग बनी रहे।

दोपहर में AC की सर्विस कराएं

सुबह और शाम में तापमान काफी सामान्य होता है। अगर इस समय आप एसी की सर्विस करवाते हैं तो आपकी कूलिंग का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। दोपहर में गर्मी भीषण होती है इस समय अगर आप सर्विस करवाते हैं तो एसी की कुलिंग सही से जांच हो पाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.