Move to Jagran APP

गर्मियों में इन तरीकों को अपना कर रखें कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल, माइलेज पर भी नहीं पड़ेगा असर जानें आसान तरीके

गर्मी ने भारत में दस्तक दे दी है। ऐसे में घर से निकलना बड़ा परेशानी भरा हो जाता है। आप अपनी कार से बाहर जाते हैं और उसका एसी ठीक से काम नहीं कर रहा हैतो हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिनको आज़माएंगे तो आपकी कार ठंडी रहेगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:08 AM (IST)
गर्मियों में इन तरीकों को अपना कर रखें कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल, माइलेज पर भी नहीं पड़ेगा असर जानें आसान तरीके
गर्मियों में इन तरीकों को अपना कर रखें कार को ठंडा-ठंडा कूल-कूल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में गर्मियों का मौसम आ चुका है और अब कुछ महीने देश के मैदानी इलाकों में जमकर गर्मी पड़ेगी। ऐसे में कहीं भी निकलना मुश्किल होता है। लेकिन फिर भी सभी को चाहे काम हो या कोई पिकनिक फैमिली के साथ या अकेले निकलना तो पड़ता ही है। गर्मियों के मौसम में यदि आप कार से सफर कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती है उसका AC कार जितना सुख देती है अगर उसका एसी यानी एयर कंडीशनर खराब हो तो उसमें बैठना उतनी ही बड़ी परेशानी भी बन जाता है। लेकिन कई बार तो कार में एसी चलाने के बाद भी लोगों को गर्मी महसूस होती है, जिसके कई कारण है, इस गर्मी हम आपको गाड़ी में एसी से अच्छी कूलिंग पाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे। जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी को ठंडा-ठडा कूल-कूल रख सकते हैं।

prime article banner

लो स्पीड से शुरु करें कार का AC: भीषण गर्मी में आपकी कार तप रही होती है। ऐसे में कार को फटाफट ठंडा करने के लिए आप उसका AC को फुल मोड पर कर देते हैं जो कि एक गलत तरीका है। आदर्श के तौर पर हमेशा कार में बैठते वक्त AC की शुरुआत लो स्पीड से करनी चाहिए। जिससे उसका सिस्टम लंबे समय तक बिना खराबी के स्वस्थ बना रहे और आपकी बॉडी भी एकदम से गर्म-ठंडे के अनुभव से प्रभावित हो सकती है, जिससे आफकी तबियत खऱाब हो सकती है। इसलिए कार के एसी को केबिन ता मौसम धीरे-धीरे बदलने दें। AC को फुल मोड पर चलाने से केवल सिस्टम पर दबाव बनता है और गर्मियों के दौरान आपकी ईंधन दक्षता को कम करता है। इसलिए जैसे ही AC चालू किया है वैसे ही खिड़की खोल दें और लो मोड पर AC ऑन कर दें ताकि पहले केबिन के अंदर मौजूद सारी गर्म हवा बाहर निकल जाए।

एसी की नई तकनीक : चिलचिलाती धूप में जब आप कार में बैठते हैं तो अधिक गर्मी लगती है। इससे बचने के लिए कई कंपनियां अपनी कार में फास्ट कूलिंग या इमिडिएट कूलिंग की सुविधा देती हैं। जिसकी मदद से आप कार में बैठते ही इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से उसे तुरंत ठंडा कर पाएंगे। हालांकि ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत कम ही करना चाहिये। क्योंकि इसकी वजह से कार के इंजन पर लोड पड़ता है और आपका माइलेज बिगड़ सकता है। इसलिए हमारा सुझाव यही रहेगा की आप अपनी कार को गर्मियों में किसी ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां वो धूप से बची रहे। ताकि आपको एसी को फुल स्पीड पर चलाने की या उसकी एक्सप्रेस कूलिंग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की जरूरत न पड़े और आपकी कार के एसी की कूलिंग लंबे समय तक बरकरार रहे।

एसी फिल्टर की सफाई या बदलाव : गर्मियों के दौरान अपने कार के केबिन को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका एयर कंडीशनिंग सिस्टम का सही तरीके से काम करना है। इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप हमेशा अपनी कार के AC फिल्टर को साफ रखें। यदि AC चलाने के दौरान आपकी कार के माइलेज पर ज्यादा असर पड़ रहा है या फिर कार का एसी ठंडक कम कर रहा है। इसका मतलब है कि या तो आपको एसी के फिल्टर बलवाने पड़ेंगे या उनकी सफाई करवानी पडे़गी। बावजूद इसके भी अगर ठीक तरह से कार के ठंडा होने में परेशानी आ रही है तो आप एसी की गैस भी चैक करवा सकते हैं कि हो सकता है दिक्कत वहां से हो। वैसे अमूमन ऐसा होता कम है कि आपकी कार के एसी की गैस जल्द खत्म हो जाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.