Move to Jagran APP

कार में ये एक्सेसरीज लगाना है खतरनाक, भूल से भी गाड़ी में ना करें इनका इस्‍तेमाल

वाहन मालिकों के लिए जरूरी है ये समझना कि उनके गाड़ी के लिए कौन सी एक्सेसरीज लगवाना उचित है कौन सी नहीं। क्योंकि कई बार गाड़ी में गलत एक्सेसरीज लगवाने के चलते जान जाने का भी खतरा बढ़ जाता है।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2022 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2022 07:32 AM (IST)
कार में ये एक्सेसरीज लगाना है खतरनाक, भूल से भी गाड़ी में ना करें इनका इस्‍तेमाल
अपने कार में इन गौर-जरूरी एक्सेसरीज लगवाने से बचें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपने वाहन के इंटीरियर को अंदर से और भी शानदार दिखने के लिए लोग एक्सेसरीज लगाते हैं। लेकिन उनको ये मालूम नहीं होता है कि यह एक्सेसरीज दुर्घटना के दौरान कैसे उनके जान का खतरा बन सकती है। इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताने वाले हैं उन गैर-जरूरी एक्सेसरीज के बारे में जिसको लगवाने न केवल बिना मतलब का पैसा खर्चा होता है, बल्कि इससे जान जाने का भी खतरा बढ़ जाता है।

loksabha election banner

डैशबोर्ड एक्सेसरीज

आप अक्सर देखते होंगे गाड़ी की शोभा बढ़ाने के लिए डैशबोर्ड पर कई एक्सेसरीज लगाए जाते हैं। डैशबोर्ड एक्सेसरीज कई बार मेटल की बनी होती हैं और लोग इनका इस्तेमाल शोपीस के तौर पर करते हैं। एक्सीडेंट के दौरान अगर आपका सिर सही पोजीशन में नहीं है तो ये एक्सेसरीज आपके सिरपर लग सकती हैं और आपको ज्यादा चोट आ सकती है। ऐसे में कार के डैशबोर्ड को हमेशा खाली रखना चाहिए और उसमें रबर मैट लगानी चाहिए।

हैंगिंग एक्सेसरीज

कुछ लोग कार के फ्रंट में डेकोरेटिव हैंगिंग एक्सेसरीज लगाकर रखते हैं जो रियर व्यू मिरर से लगाईं जाती हैं। ये एक्सेसरीज एक्सीडेंट के दौरान आपके सिर या गले पर लग सकती हैं और आप जख्मी हो सकते हैं। कार में ऐसी एक्सेसरीज लगाना खतरे से खाली नहीं है, ऐसे में इन्हें लगाने से बचना चाहिए।

कार ग्रिल केज

अक्सर लोग अपनी कार के फ्रंट में एक हैवी मेटल का ग्रिल केज लगवा लेते हैं। ये केज एक्सीडेंट के दौरान एयर बैग ना खुलने के पीछे का कारण बन सकता है। दरअसल जब कार का एक्सीडेंट होता है तो ये मेटल केज सेनर को अलर्ट नहीं करता है जिससे एयर बैग नहीं खुलता है और आपको गंभीर चोटें लग सकती हैं। ये केज कार के फ्रंट पोर्शन को तो बचा लेता है लेकिन कार में बैठे लोगों को इसके चलते गंभीर चोट लग जाती है। आपको ऐसे कार केज से बचने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.