Move to Jagran APP

Second Hand Car Buying Tips: पुरानी कार को लेने से पहले ध्यान रखेंगे ये बाते तो मिलेगी बेस्ट डील

सेकेंड हैंड कार के सभी फ़िल्टर की जांच करें और यदि संभव हो तो उन्हें बदल दें। क्योंकि सभी फ़िल्टर को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है। अगर समय से ऐसा नहीं किया जाता है तो कार की परफॉर्मेस बिगड़ जाती है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 08:17 AM (IST)
Second Hand Car Buying Tips: पुरानी कार को लेने से पहले ध्यान रखेंगे ये बाते तो मिलेगी बेस्ट डील
सेकेंड हैंड कार को दर्शाती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Second Hand Car Buying Tips: भारत में नए वाहन को लेने से पहले आज भी लोग पुराने वाहनों को लेकर सही से चलाना जरूर सीखते हैं, हालांकि कुछ लोग पुराने वाहन को बजट की परेशानी के चलते भी खरीदते हैं। खैर, अगर आप भी एक पुरानी गाड़ी डीलर से या अपने दोस्त से लेने की योजना बना रहे हैं। तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो भारत में सेकेंड हैंड कारों को खरीदने के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं।

loksabha election banner

1. कार और उसके कागजात की अच्छी तरह से चेकिंग करना बेहद जरूरी है। अगर आप पुरानी कार को खरीद रहे हैं, तो किसी की बात पर नहीं बल्कि मैकेनिक पर भरोसा करें। खरीदनें से पहले मैकेनिक को कार दिखाएं। इससे मालिक द्वारा तय की गई समस्याओं और कीमत पर बातचीत करने में मदद मिलती है।

2. इसके साथ ही ध्यान रहे कि आप जो सेकेंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं, उसके मौजूदा इंश्योरेंस पेपर हैं या नहीं। पेपर के साथ यह भी जांच लें कि कार से कोई दुर्घटना या क्लेम तो नहीं किया गया है। जानकारी के लिए बता दें, वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी पर इसे देखने का तरीका यह है कि लागू किए गए नो क्लेम बोनस (NCB) प्रतिशत पर ध्यान दें।

3. सेकेंड हैंड कार के सभी फ़िल्टर की जांच करें और यदि संभव हो तो उन्हें बदल दें। क्योंकि सभी फ़िल्टर को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है। अगर समय से ऐसा नहीं किया जाता है, तो कार की परफॉर्मेस बिगड़ जाती है।  

4.वाहन को खरीदनें से पहले उसके ब्रेक की जाँच करें। कार को ऐसी जगह कम से कम 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाएं जिसमें ट्रैफिक कम हो। ब्रेक पैडल से किसी भी कंपन या किसी भी अजीब आवाज का एहसास हो तो तुरंत मैकेनिक से परामर्श लें।

5. टायर की सावधानी से जांच करें। अपनी कार के सभी टायरों की स्थिति की जाँच करें। इस बात का ध्यान रखें कि सभी टायर समान हों। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.