ये हैं बेहतरीन माइलेज देने वाली देश की सबसे सस्ती बाइक्स, 70 हजार रुपये से भी कम है कीमत

क्या आप भी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं? अगर हां तो नीचे हम कुछ बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो माइलेज के मामले में तो बेस्ट है और कीमत मे भी किफायती है। इस लिस्ट में हीरो बजाज की मोटरसाकिलों के नाम शामिल हैं।

Atul YadavPublish: Tue, 19 Apr 2022 09:28 AM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 07:07 AM (IST)
ये हैं बेहतरीन माइलेज देने वाली देश की सबसे सस्ती बाइक्स, 70 हजार रुपये से भी कम है कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कम्यूटर मोटरसाइकिलें अपनी व्यावहारिकता और सस्ती कीमत के कारण भारत में हमेशा लोकप्रिय रही हैं। इन बाइक्स को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है और ये बिना किसी परेशानी के इस काम को अंजाम देती हैं। हालांकि, इन मोटरसाइकिलों में उतनी अत्याधुनिक फीचर्स नहीं मिलते हैं, जितना थोड़ी महंगी मोटरसाइकिलों में मिलती हैं, लेकिन सस्ती और अच्छा माइलेज देने के कारण ये मोटरसाइकिलें आज भी सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स की लिस्ट में टॉप पर हैं।

Hero HF 100

कीमत- 51,030 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है।

भारत की सबसे सस्ती 100 cc बाइक है। इसमें 97.2 सीसी का इंजन लगाया गया है, जो 8 बीएचपी की पॉवप और 8 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें चार-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। HF 100 एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है लेकिन कंपनी की xSens तकनीक प्राप्त करता है जिसमें सेंसर की एक सरणी शामिल है, जिसमें बैंक एंगल सेंसर, एयर टेम्परेचर सेंसर, वाहन स्पीड सेंसर आदि शामिल हैं। अच्छा माइलेज देने के लिए इसमें हीरो की i3s आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक भी मिलती है। .

बजाज CT100 ES

कीमत- 53,696 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है।

बजाज सीटी 100 में बिना फैंसी तत्वों वाली कम्यूटर बाइक का सामान्य डिजाइन है। इसमें 102 सीसी का इंजन दिया गया है जो 8 बीएचपी की पॉवर और 8 एनएम की पीक टॉर्क देता है। इसके इंजन को लगातार मेश फोर-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। बजाज सीटी 100 ईएस (इलेक्ट्रिक स्टार्ट) में एक बेसिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है, जो स्पीड, ओडोमीटर, फ्यूल गेज आदि जैसी जानकारी प्रदान करता है।

हीरो एचएफ डीलक्स (Hero HF Deluxe)

कीमत- 56,070 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है।

हीरो एचएफ डीलक्स एचएफ 100 का थोड़ा प्रीमियम दिखने वाला संस्करण है। दिखने में दोनों बाइक समान हैं लेकिन एचएफ डीलक्स में सौंदर्य को बढ़ाने के लिए क्रोम का अधिक इस्तेमाल किया गया है। इंजन की बात करें तो, बाइक में 97.2 cc का इंजन दिया गया है, जो 8 bhp और 8 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी की XSens तकनीक भी शामिल है। बाइक को बुनियादी रीडआउट के साथ एक एनालॉग उपकरण क्लस्टर मिलता है।

बजाज प्लेटिना 100 (Bajaj Platina 100)

कीमत- 59,859 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है।

बजाज प्लेटिना 100 ES (इलेक्ट्रिक स्टार्ट) मॉडल में एलईडी हेडलैंप, बेहतर ग्रिप के लिए रबर फुटपैड, और उतार-चढ़ाव को बेहतर ढंग से अवशोषित करने के लिए स्प्रिंग-इन-स्प्रिंग सस्पेंशन सेटअप मिलता है। यह सीटी 100 के 102 सीसी एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 8 बीएचपी और 8 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। बाइक चार-स्पीड गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस (Hero Splendor Plus)

कीमत- 69,380 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त कम्यूटर मोटरसाइकिलों में से एक है और इसका मुख्य कारण इसका रेट्रो डिज़ाइन है जो भारत में पहली बार स्प्लेंडर को लॉन्च किए जाने के बाद से काफी हद तक अपरिवर्तित रहा है। यह एक 100 सीसी इकाई द्वारा संचालित है जो 8 बीएचपी और 8 एनएम उत्पन्न करता है। हीरो स्प्लेंडर प्लस तीन वैरिएंट में उपलब्ध है - किकस्टार्ट, सेल्फ स्टार्ट और आई3एस टेक्नोलॉजी के साथ सेल्फ स्टार्ट।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept