Move to Jagran APP

इस सर्दी हादसे से बचाएं अपनी कार, Windshield को लेकर भूल कर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां

विंडशील्ड या विंडस्क्रीन किसी भी कार का एक बहुत महत्वपूर्ण फीचर होता है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 02:32 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 08:53 AM (IST)
इस सर्दी हादसे से बचाएं अपनी कार, Windshield को लेकर भूल कर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां
इस सर्दी हादसे से बचाएं अपनी कार, Windshield को लेकर भूल कर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। विंडशील्ड या विंडस्क्रीन किसी भी कार का एक बहुत महत्वपूर्ण फीचर होता है। अगर कार का विंडशील्ड या विंडस्क्रीन लोकल या खराब क्वालिटी का है, तो यह हादसे का एक बड़ा कारण भी हो सकता है। तो आज हम आपको कार की विंडशील्ड या विंडस्क्रीन से जुड़ी पांच बड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप किसी भी सड़क पर कर सकेंगे सेफ ड्राइविंग

loksabha election banner

धुंध की परेशानी का यह है उपाए

भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में इस सीजन में जो सबसे बड़ी परेशानी का लोगों को सामना करना पड़ेगा वो है विंडस्कीन पर धुंध का जम जाना। तो ऐसे में इस परेशानी से भी निजात पाने का एक तरीका है। दरअसल जब कोहरे या बारिश के कारण कार की विंडस्क्रीन पर धुंध जम रही हों, तो कार की AC को ऑन कर दें और इसे डिफॉगर मोड पर लगा दें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि कुछ ही समय में कार की विंडस्क्रीन पर से नमी गायब हो जाएगी।

ठंड में न करें ये गलती

ठंड में कोहरे के दौरान कई लोग अपनी गाड़ी के हेडलाइट को ऑन करने के बजाए पार्किंग लाइट ऑन कर देते हैं। इससे सामने से आ रहे ड्राइवर को आपकी गाड़ी की दूरी का अंदाज नहीं लगता है, जिससे कई बार हादसे हो जाते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि पार्किंग लाइट के बदले लो-बीम पर हेडलाइट जलाएं।

इन्श्योरेंस

कार की विंडशील्ड और विंडस्क्रीन अच्छे क्वालिटी का लगाना चाहिए। इससे आपको ज्यादा बेहतर व्यू मिलता है और कार चलाने में आसानी होती है। हालांकि, कई लोगों को डर रहता है कि विंडस्क्रीन टूट गई तो उनके सारे पैसे भी बर्बाद हो जाएंगे। जबकि, कार की इन्श्योरेंस पॉलिसी में विंडस्क्रीन पर 100 फीसदी का कवर होता है। आसान भाषा में समझें, तो अगर आपकी गाड़ी का विंडशील्ड टूट जाता है तो इसकी पूरी कीमत इन्श्योरेंस कंपनी देगी।

इस तरह बचाएं अपनी विंडशील्ड

कार की विंडशील्ड को साफ करने के लिए साफ-सूथरे कपड़े का इस्तेमाल करें। जिस कपड़े से कार को पोछ रहे हैं उसका इस्तेमाल इसपर न करें। इसके अलावा आपको बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट मिल जाएंगे जिनसे आप अपने कार की विंडशील्ड को साफ कर सकते हैं। कार पर लगे वाइपर का इस्तेमाल इसे साफ करने के लिए न करें तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि वाइपर के घिस जाने के बाद यह आपके विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स से कराएं रिप्लेस

लोकल विंडशील्ड का इस्तेमाल न करें और इसे अथोराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही जाकर बदलवाएं न कि किसी सड़क किनारे मैकेनिक शॉप से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.