Move to Jagran APP

car accessories: टालें आने वाली मुसीबतें! गाड़ी में जरूर रखें ये 5 सामान

अगर आप कार मालिक हैं तो अपने गाड़ियों में ये 5 एक्सेसेरीज जरूर रखें। इन एक्सेसरीज की मदद से आप अपने सफर को चिंता मुक्त आनंद ले सकते हैं। अगर आपको भी अपना सफर सुहाना बनाना है तो ये ऑर्टिकल पूरा पढ़ें।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 30 May 2022 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 31 May 2022 09:48 AM (IST)
car accessories: टालें आने वाली मुसीबतें! गाड़ी में जरूर रखें ये 5 सामान
गाड़ी में जरूर रखें ये 5 एक्सेसरीज, सुहाना रहेगा सफर (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। प्रत्येक चार पहिया मालिक को यह जानना जरूरी है कि उनके गाड़ियों की एक्सेसरीज कौन-सी सही होनी चाहिए कौन-सी नहीं। कोई ग्राहक जब भी नई कार खरीदता है तो उसको अपने गाड़ी को और भी कंफर्ट बनाने के लिए एक्सेसरीज की आवश्यकता पड़ती है इसलिए अगर आपके पास भी चार पहिया गाड़ी है तो आपके लिए यह खास खबर है, जहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि गाड़ी में वह पांच कौन-सी एक्सेसरीज होनी चाहिए, जिसकी हमें दैनिक जीवन में जरूरत पड़ती है।

loksabha election banner

1- सीट कवर

जब भी नई गाड़ी खरीदी जाती है उस समय गाड़ी में सीट कवर मिलता है। गाड़ी में सीट कवर लगने से सभी सीटों की लाइफ और बढ़ जाती है। सीट कवर के और भी कई फायदे हैं। जैसे- सीट कवर गंदी होने पर आप उसे धो  सकते हैं ,गाड़ी के इंटीरियर को और भी कलरफुल बना सकते हैं आदि।

2-क्लीनिंग क्लॉथ

गाड़ी में क्लीनिंग क्लॉथ होना बहुत ही जरूरी है आपने अक्सर देखा होगा, जब आप अपनी गाड़ी को रात में पार्किंग में खड़ी करते हैं, सुबह में उसके ऊपर बहुत सारे धुल जम जाती हैं। ऐसे में अगर आपके गाड़ी के अंदर क्लीनिंग क्लॉथ होता है तो आप आसानी से अपने गाड़ी को चमका सकते हैं। क्लीनिंग क्लॉथ के और भी कई फायदे हैं। जैसे- गाड़ी के अंदर गंदगी होने पर आप उसे इस क्लीनिंग क्लॉथ के माध्यम से आसानी से साफ कर सकते हैं।

3- फ्लोर मैट और कार कवर

गाड़ियों के एक्सेसरीज में सबसे जरूरी होता है- कार कवर, क्योंकि अगर आप अपनी गाड़ी कहीं धूप में खड़े करते हैं तो उसे कार कवर के माध्यम से ढकना बहुत जरूरी होता है। इससे आपके गाड़ी की चमचमाहट बरकरार तो रहेगी ही साथ ही साथ आपकी गाड़ी बाहर से देखने में नई लगेगी। वहीं, फ्लोर मैट का भी होना गाड़ी में बहुत जरूरी है डोर मैट को आम भाषा में पायदान बोलते हैं फ्लोर मैट को आसानी से साफ किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल बरसात के मौसम में बहुत ज्यादा होता है।

4- एयर फ्रेशनर

गाड़ी के अंदर एयर फ्रेशनर होने से गाड़ी के अंदर की ताजगी और भी बरकरार रहती है। एयर फ्रेशनर की मदद से गाड़ी के अंदर की बदबू को बाहर निकाला जा सकता है, जिससे गाड़ी के अंदर बैठे सभी यात्री एकदम फ्रेश फील करते हैं। कई बार ऐसा भी होता है गाड़ी के अंदर कुछ खाने-पीने का सामान छूट जाने या खराब होने पर उनमें महक आ जाती है। हालांकि, अगर आपकी गाड़ी के अंदर एयर प्रेशनर है तो आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। एयर फ्रेशनर के माध्यम से आप इस महक को हटा सकते हैं और अपने राइड का आनंद ले सकते हैं।

5- पंक्चर रिपेयर

पंक्चर रिपेयर किट का होना गाड़ी के अंदर बहुत ही जरूरी है। जब भी आप रोड पर निकलते हैं तो आपको बिल्कुल भी अंदाजा नहीं रहता है कि आगे क्या होने वाला है। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपकी गाड़ी रास्ते में अचानक पंक्चर हो जाती है। ऐसे में अगर आपके पास पंक्चर रिपेयर किट नहीं है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए प्रत्येक वाहन मालिकों को अपनी गाड़ी के अंदर पंक्चर रिपेयर किट रखना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.