Move to Jagran APP

कार से पहाड़ों की ट्रिप हमेशा के लिए हो जाएगी यादगार, घर से निकलने से पहले जरूर करें ये काम

कार को बाहर ले जाने से पहले एक बार जरुर कार के हॉर्न को चेक कर लें ताकि बीच रास्ते में आपको दिक्कत न हो। इसके साथ ही कई और भी बातें है जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 21 Jun 2023 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2023 12:57 PM (IST)
Trip to mountains by car will be memorable forever

 नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  जैसे ही गर्मी बढ़ने लगती है और छुट्टी पड़ती है तो हर कोई कही न कही बाहर घूमने की प्लानिंग करता है। उसमें भी अगर आपके पास  कार है तो आप तो कभी भी निकल सकते हैं ट्रिप के लिए। अगर आप भी इस गर्मा कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो, आपको जाने से पहले कई बातों का ख्याल रखना चहिए। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

loksabha election banner

हेडलैंप और टेल-लाइट

सबसे पहले आपको ये जांचना होगा कि आपके कार की सभी लाइटें काम करने की स्थिति में हैं। क्योंकि अंधेरे में गाड़ी चलाना न केवल आपके लिए बल्कि सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों को लिए भी एक सुरक्षा खतरा है। इसलिए घर से निकलने से पहले हेडलैम्प को चेक जरूर करें।

एयर कंडीशनिंग

गर्मी का समय है तो बिना एसी के तो कार में सफर करना काफी मुश्किल है। जब भी आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो एक बार कार के एसी को जरुर चेक करें, ताकि बीच रास्ते में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पडे़ं।

ऑयल

कार को चालू करने से पहले तेल का लेवल भी एक बार चेक कर ले अगर आपको थोड़ा कम लग रहा है तो उसे भरना सबसे अच्छा है। इसलिए याद से इसे एक बार जरूर जांचे।

वाइपर ब्लेड

वाइपर ब्लेड हमेशा के लिए एक सामान्य नहीं रहता है। उनका भी एक जीवनकाल होता है। जो कई दिनों तक काम नहीं करता है। इसे भी समय से बदलने की जरुरत होती है। एक बार वाशर के साथ वाइपर ब्लेड की टेस्टिंग जरुर करें। आप नहीं जानते कि कब कौन सा मौसम हो जाएं तो इसलिए आप गर्मी और बारिश के हिसाब से भी कार को ठीक करके रखें।

पहिए और टायर

ट्रिप क्या ऐसे भी कार में एक एक्स्ट्रा टायर और पहिए जरूर रखना चहिए। ताकि आप जब भी अपनी कार को बाहर ले जाए कोई दिक्कत भी आ जाएं तो आराम से आप टायर को बदल सकते हैं। इतना ही नहीं सुनिश्चित करें कि कार जैक और टूल किट कार में ठीक से रखे गए हैं।

हॉर्न

कार को बाहर ले जाने से पहले एक बार जरुर कार के हॉर्न को चेक कर लें, ताकि बीच रास्ते में आपको दिक्कत न हो। रोड पर हॉर्न के खराब होने के कारण आपके साथ -साथ रोड़  पर चल रहे और लोगों को भी दिक्कत का सामना करना करना पडे़गा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.