Move to Jagran APP

प्रसिद्ध हॉलीवुड एक्टर हैरिसन फोर्ड की पहली एनिमेटेड फिल्म 'दी सीक्रेट लाइफ ऑफ पेट्स 2

सिनेमा के इतिहास में उन्होंने बहुत सफल और सराहनीय फिल्में करने वाले हॉलीवुड अभिनेता हैरिसन फोर्ड दी सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स 2 के एनिमेटेड कैरेक्टर के लिए पहली बार अपनी आवाज दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 03:10 PM (IST)
प्रसिद्ध हॉलीवुड एक्टर हैरिसन फोर्ड की पहली एनिमेटेड फिल्म 'दी सीक्रेट लाइफ ऑफ पेट्स 2
प्रसिद्ध हॉलीवुड एक्टर हैरिसन फोर्ड की पहली एनिमेटेड फिल्म 'दी सीक्रेट लाइफ ऑफ पेट्स 2

प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता हैरिसन फोर्ड ने अपने करियर में कई बुलंदियों को छुआ है। सिनेमा के इतिहास में उन्होंने बहुत सफल और सराहनीय फिल्में की हैं, जिसमे स्टार्स वार्स और इंडियाना जोंस के अलावा 8 फिल्में ऑस्कर के लिए नामांकित हो चुकी हैं। फोर्ड कई फिल्मों के लिए श्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित हो चुके हैं, जिसमें एक अकादमी अवार्ड, चार गोल्डन ग्लोब अवार्ड और ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्ड के लिए नामांकन शामिल है। लेकिन अभी तक एक चीज फोर्ड ने नहीं की थी, उन्होंने कभी एनिमेटेड पात्र के लिए अपनी आवाज नहीं दी थी। क्यों ? इसका एक कारण था, फोर्ड कहते हैं 'मुझसे कभी ऐसा करने को नहीं कहा गया।' 

loksabha election banner

वर्ष 2016 की हिट एनिमेटेड फिल्म के सीक्वल, दी सीक्रेट लाइफ ऑफ पेट्स 2, में हैरिसन ने एक अल्फा फार्म कुत्ते रूस्टर को अपनी आवाज दी है। यह पात्र फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो मैक्स (पैटन ओस्वाल्ट) के भय और उसके साहस को तलाशने में मदद करता है। पात्र में जान फूंकने के उद्देश्य से निर्माताओं को ऐसे कलाकार की खोज थी, जिसकी आवाज में आत्मविश्वास, चतुराई और शांत शौर्य छिपा हो। इस क्रम में सबसे पहला नाम हैरिसन फोर्ड का आया, लेकिन इस प्रसिद्ध कलाकार ने पहले कभी एनिमेटेड फिल्म में काम नहीं किया था।

फोर्ड जो पहली पेट्स मूवी के दीवाने और स्वयं तीन कुत्तों के मालिक हैं, चौंक गए, लेकिन उन्होंने कुछ सवाल पूंछे। मेरे दिमाग में पहला सवाल यह आया कि आप मुझसे आवाज निकलवाना चाहते हैं? एक कुत्ते की आवाज? 'फोर्ड कहते हैं कि उनका जबाब नहीं में था, वह मेरी सामान्य आवाज चाहते थे, मुझे तुरंत अहसास हो गया कि रूस्टर एक प्रकार का कैरिकेचर विचार मुझको लेकर है, उसका चुनाव सोच समझ कर किया गया है। सामान्य तौर पर आप इससे बचना चाहते हैं, लेकिन यहाँ बात अलग थी, उसको उत्साहित किया गया।'  

फोर्ड के लिए रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया इतनी अद्भुत थी जो उन्होंने सोचा न था। 'मैं इस बात को लेकर काफी चमत्कृत था कि इसमें कितना आनंद है। इसे करने में वाकई में काफी मजा आया। उन्होंने मेरा खूब मजाक बनाया। आप आएं कुछ सीन करें और फिर वापस आएं। आप पात्र को पिक्चर में एक्शन में देखते हैं। मुझे नहीं लगता कि स्टूडियो में मैंने कभी रिकॉर्डिंग के लिए 45 मिनट या एक घंटे रिकॉर्डिंग के लिए बिताये हों। उन्होंने जो चाहा उसके लिए काफी कठोर मेहनत की है और मैंने नहीं। वह हँसते हैं। यह काफी आसान है और मजेदार भी।'

इसमें कई क्रांतिकारी और सबवर्सिव वाले व्यंग्य हैं, इस नए अध्याय में हमारे पालतू जानवरों की भावनात्मक कहानी है, एक गहरा रिश्ता जो उनके और उन परिवारों के बीच होता है जिनके साथ वह रहते हैं, वह परिवार उन्हें स्नेह देता है। इसमें उस बात का जवाब है जो हमेशा से ही पालतू जानवर के मालिक को परेशान करता रहा है, आपके पालतू जानवर उस समय क्या कर रहे होते हैं जब आप घर पर नहीं होते ? 

दी सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स 2 , 2016 की हिट का अगला हिस्सा है, जिसमें दिखाया गया है कि हमारे काम पर या स्कूल जाने पर पालतू जानवरों का जीवन किस प्रकार का होता है। इल्युमिनेशन के संस्थापक और सीईओ क्रिस मेलेदांद्री और उनके पुराने सहयोगी जेनेट हैली इस व्यंग्य फिल्म के सीक्वल के निर्माता हैं, जिसकी ओपनिंग ओरिजिनल फिल्म, एनिमेटेड फिल्म या किसी अन्य फिल्म में श्रेष्ठ हुई है। दी सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स 2 में लेखक ब्रायन लिंच (मिनियन्स ) की वापसी हो रही है, जिसका निर्देशन एक बार फिर क्रिस रेनॉड ने किया है ( डेसपिकबल मी सीरीज, डॉ सेउस 'दी लोरैक्स )।  

शैली : कॉमेडी
पात्र : केविन हार्ट, टिफ़नी हद्दीस, हैरिसन फोर्ड, पैटन ओस्वाल्ट, एरिक, जेनी स्लेट, लेक बेल, हैनिबल बुरेस, निक करोल, डाना करवे, ऐली कैंपर, पेट होल्म्स, गार्थ जेनिंग्स, बॉबी मोयनिहान।
निर्देशक : क्रिस रेनॉड
सहायक निर्देशक : जोनाथन डेल वाल
लेखक : ब्रियान लिंच
दी सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स 2 ,14 जून को अंग्रेजी और हिंदी में 2 डी, 3 डी और 4 डी X फॉर्मेट में रिलीज़ हो गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.