Move to Jagran APP

ऐसे दें अपने बेबी को 100% जेंटल केयर

बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है, ख़ास तौर पर नवजात शिशु की।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 12:15 PM (IST)
ऐसे दें अपने बेबी को 100% जेंटल केयर
ऐसे दें अपने बेबी को 100% जेंटल केयर

मां बनना एक अलग एहसास होता है। और बेबी के आने के बाद हर मां की कोशिश होती है कि उस नाजुक सी जान को सबसे जेंटल केयर दें। इसमें एक मां के काम आते है, बेबी केयर प्रोडक्ट्स । इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप बेबी प्रोडक्ट्स को चुनते वक़्त इन 5 चीज़ों का अवश्य ध्यान रखे।

loksabha election banner

1. प्रोडक्ट्स क्लिनिकली प्रमाणित और राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तरों को मीट करे

बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है, ख़ास तौर पर नवजात शिशु की। इसलिए उनके लिए प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले चेक करें कि वह कितने ग्लोबल या इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स पर खरा उतरता है और कितने टेस्ट से होकर गुजरता है। उदहारण के लिए जॉनसन्स के बेबी केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद हर इंग्रेडिएंट्स(तत्त्व) की टेस्टिंग 12 महीनों तक चलती है। दुनिया के लगभग 5.5 लाख लोगो के टेस्ट करने और 8000 क्लीनिकल जांचों से गुजरने के बाद ही ये प्रोडक्ट्स मार्केट्स में आते हैं।*

2. प्रोडक्ट्स नवजात शिशु पर पहले दिन से इस्तेमाल करने लायक, सेफ और जेंटल हो 

नवजात शिशु की नाजुक त्वचा में धीरे-धीरे मज़बूती आती है। इसलिए चेक कर लें कि जो प्रोडक्ट्स आप ले रहे हैं, उसका इस्तेमाल बेबी पर पहले दिन से किया जा सकता है या नहीं? कुछ प्रोडक्ट्स पर हॉस्पिटल्स भी भरोसा रखते है- जैसे कि जॉनसन्स top-to-toeTM वाश जो दुनियाभर के हॉस्पिटल्स की पहली च्वॉइस है नवजात शिशु के पहले स्नान के लिए।

3. प्रोडक्ट्स से बेबी को किसी प्रकार के इरिटेशन नहीं होनी चाहिए:

जो भी प्रोडक्ट्स लें, जान लें कि वह बच्चो के आंखों के लिए जेंटल हो और कोई जलन न करे | बच्चों की त्वचा के साथ-साथ उसके आंखों को भी ख़ास देखभाल की जरुरत होती है। जॉनसन्स का No More TearsTM शैम्पू ऐसा एक शैम्पू है जो बच्चो के लिए बिलकुल जेंटल है एवं आंखों में कोई भी इर्रिटेशन या जलन नहीं पहुंचाता है। इसके अलावा बेबी प्रोडक्ट्स में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं होनी चाहिए जिससे आपके बच्चों को एलर्जी हो सकती है। जैसे कि जॉनसन्स के सभी प्रोडक्ट्स हाइपो-एलर्जेनिक होते हैं जिससे कि बच्चो को एलर्जी होने का खतरा बिलकुल नहीं रहता है।

4. बेबी केयर प्रोडक्ट्स में खुशबू बिलकुल सेफ और जांची हुई होनी चाहिए:

 बेबी केयर प्रोडक्ट में खुशबू होने से बेबीज़ का मूड अच्छा रहता है और बेबी के स्वस्थ डेवलपमेंट में सहायता मिलती है। लेकिन यह खुशबू बेबी प्रोडक्ट में इस्तेमाल के लायक है या नहीं, यह ध्यान रखना भी ज़रूरी है। जॉनसन्स में इस्तेमाल की गई खुशबू न केवल मन-मोहक होती है। बल्कि इनटरनेशनल फ्रेग्रेन्स एसोसिएशन के सर्वोत्तम मानकों को भी मीट करती है।

5. प्रोडक्ट्स में केवल वही हो जिसकी ज़रूरत हो:

आज की मां बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किये जाने वाले प्रेज़रवेटिव को लेकर शंका में है और यह ध्यान में रखते हुए नए जॉनसन्स में कोई भी पैराबेन, सलफेट या थैलेट नहीं है। इसके वजह से आज की मां जॉनसन्स के प्रोडक्ट्स अपने बेबी के लिए चुन सकती है- बिना किसी झिझक के । इन चीज़ों का ध्यान रख कर आप दे सकती हैं अपने बेबी को 100% जेंटल केयर, पहले ही दिन से।#

*पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बनाने के दौरान 5.5 लाख लोगों के साथ किये गए टेस्ट्स पर आधारित ।

# जेंटल केयर के बारे में अधिक जानकारी के लिए लॉगिन कीजिये www.JohnsonsBaby.in 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.