Move to Jagran APP

बिना इंजन के पटरी पर 25 किमी दौड़ी मालगाड़ी, कई मवेशी मरे

खटीमा में मालगाड़ी के आठ डिब्‍बे बिना इंजन के पटरी पर दौड़ पड़े। इससे लोगों में हड़कंप मच गया।बनबसा के पास मालगाड़ी की चपेट में आने से चार बकरियों की मौत हो गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 11 Jul 2017 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2017 05:08 PM (IST)
बिना इंजन के पटरी पर 25 किमी दौड़ी मालगाड़ी, कई मवेशी मरे
बिना इंजन के पटरी पर 25 किमी दौड़ी मालगाड़ी, कई मवेशी मरे

खटीमा(उधमसिंह नगर), [जेएनएन]:  पत्थर लदी मालगाड़ी की आठ बोगियां टनकपुर से बगैर इंजन के करीब आधे घंटे तक रेलवे ट्रैक पर 25 किलोमीटर तक यमदूत बनकर दौड़ी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार करीब 80 से 100 किमी रफ्तार में भाग रहीं बोगियों की चपेट में आकर आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई।

loksabha election banner

एक ट्रैक्टर भी चपेट में आया, जो बोगियों के सहारे सात किमी तक घिसटता रहा। उसके परखच्चे उड़ गए। खटीमा रेलवे स्टेशन से करीब सौ मीटर आगे जाकर मालगाड़ी रेल पटरियों के किनारे खड़ी ट्रॉली से जा टकराई। 

धमाके के बाद पहली बोगी के दोनों पहिये टै्रक से उतर गए और बोगियां वहीं रुक गईं।  घटना से रेलवे महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सभी गेट बंद करा दिए गए। रेलवे के उच्चाधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण कर जांच के आदेश दिए हैं।   

रेलवे के इज्जतनगर बरेली मंडल से नौ जुलाई को अपराह्न दो बजे एक मालगाड़ी ब्रॉडगेज निर्माण के लिए पत्थर लेने टनकपुर पहुंची। मंगलवार को टनकपुर स्टेशन के पास मालगाड़ी की आठ बोगियों में पत्थर भरे जा चुके थे। 

इसी दौरान सुबह करीब 10.45 बजे बोगियों को जेसीबी मशीन की मदद से शंटिंग (आगे-पीछे) करने का काम किया जा रहा था। बताते हैं कि ट्रैक पर ढलान होने की वजह से आठ बोगियां आगे बढ़ गईं। 

टनकपुर स्टेशन अधीक्षक केडी कापड़ी ने तत्काल इसकी सूचना अधिकारियों को दी। इस पर निर्माण में लगे सैंकड़ों कर्मचारी ट्रैक से हट गए। जगह-जगह रेलवे क्रॉसिंग बंद कर दी गई। बोगियां जब तक जानलेवा रफ्तार से टै्रक पर दौड़ती रहीं तब तक रेलवे व निर्माण इकाई के अधिकारियों की जान हलक में अटकी रही। 

सूचना पर रेलवे के इज्जतनगर के सहायक मंडल प्रबंधक एके अग्रवाल, सीनियर डीएसओ सीएल शाह व डिप्टी चीफ इंजीनियर कंस्ट्रंक्शन समेत रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें: रेलवे अफसरों की लापरवाही, दौड़ा दी खाली इंदौरी एक्सप्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.