Move to Jagran APP

जमरार बाँध प्रभावितों को तत्काल होगा आवास आवण्टन : डीएम

ललितपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने शुक्रवार को जमरार बाँध परियोजना अन्तर्गत कराये जा रहे

By Edited By: Published: Fri, 03 Jun 2016 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2016 11:36 PM (IST)
जमरार बाँध प्रभावितों को तत्काल होगा आवास आवण्टन : डीएम

ललितपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने शुक्रवार को जमरार बाँध परियोजना अन्तर्गत कराये जा रहे निर्माण कार्याें का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्यायें सुनीं। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जमरार बाँध परियोजना के निर्माण से किसी भी ग्रामीण के हित प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने प्रभावितों को तत्काल आवास आवण्टन के निर्देश दिये। साथ ही बाँध डूब क्षेत्र, पानी निकासी और स्पिल-वे का भी निरीक्षण किया।

loksabha election banner

उन्होंने जमरार बाध परियोजना के तहत चल रहे कायरें तथा परियोजना के बनने से डूब क्षेत्र में आने वाले निवासियों तथा विस्थापितों के पुनर्वासन हेतु की गयी अब तक की व्यवस्थाओं तथा परियोजना से प्रभावित परिवारों की समस्याओं को जानने के लिए 3 जून को दोपहर जमरार बाध परियोजना का निरीक्षण किया। परियोजना के निकट क्योलारी गाव के ग्रामवासियों द्वारा जिलाधिकारी को समस्याओं से अवगत कराया। ग्रामवासियों द्वारा जिलाधिकारी से अनुरोध किया गया कि जमरार बाध नाले की खुदाई निर्धारित नक्शे के अनुसार करायी जाये तथा ब्लास्टिंग से होने वाली मकानों की क्षति को भी पूर्ण कराया जाये। जिलाधिकारी ने जमरार बाध से प्रभावित लोगों की समस्याओं को सुना तथा भरोसा दिलाया कि उप जिलाधिकारी महरौनी शीघ्र ही मौके का मुआयना कर ग्रामवासियों की समस्याओं का निस्तारण करेंगे और परियोजना के निर्माण से होने वाली क्षति का आकलन भी करेगे। उन्होंने कहा कि मुआवजे का वितरण निर्धारित नियमों के अनुसार होगा। जमरार बाध से प्रभावित लोगों द्वारा पुनर्वास सम्बंधी प्रकरण से भी जिलाधिकारी को अवगत कराया गया।

ग्रामवासियों से मिलने के उपरान्त सिंचाई खण्ड द्वारा निर्मित जमरार बाध से प्रभावित लोगों के पुनर्वास हेतु बनाये गये पुनर्वास स्थल को भी देखा। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि 116 लोगों को प्लाट का आवंटन किया जाना है, जिसमें से 60 प्लाट बनकर तैयार हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने 60 प्लाट तत्काल आवंटित करने के निर्देश अधिशाषी अभियंता सिंचाई निर्माण खण्ड को दिये। उन्होंने बताया कि परियोजना का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शेष लम्बित कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने जमरार बाध परियोजना के विभिन्न स्थलों का भ्रमण कर डूब क्षेत्र, पानी के निकास, स्पिल वे का भी निरीक्षण किया तथा अधिशाषी अभियंता सिंचाई निर्माण खण्ड से अब तक के काम की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जमरार बाध परियोजना के निर्माण से उनके हित प्रभावित नहीं होंगे। परियोजना से प्रभावित होने वाले लोगों की हर सम्भव मदद की जायेगी तथा उनसे यह भी कहा कि ग्रामीण जमरार बाध परियोजना के निर्माण में अनावश्यक व्यवधान पैदा न करें।

::

बॉक्स-

::

क्या है जमरार बाँध परियोजना

सिंचाई निर्माण खण्ड माताटीला ललितपुर द्वारा जमरार बाध परियोजना के अन्तर्गत निर्माण कार्य किया जा रहा है। जमरार बाँध परियोजना तहसील महरौनी के ग्राम क्योलारी के पास जमरार नदी और बप्रा नाला पर स्थित है। जमरार बाँध परियोजना निर्माण की लागत वर्ष 2012 की दरों पर पुनरीक्षित लागत 246.06 करोड़ है। जमरार बाध परियोजना के अन्तर्गत निर्मित किये जा रहे बाध की लम्बाई तीन किलोमीटर सात सौ पचास मीटर है। परियोजना की सकल जल भण्डारण क्षमता 22.46 एमसीएम लाइव जल भण्डारण क्षमता 17.55 एमसीएम तथा उपयोगी जल भण्डारण क्षमता 12.10 एमसीएम है। परियोजना के पूर्ण हो जाने से इस परियोजना के माध्यम से सिंचाई के लिए 10.73 एमसीएम जल की उपलब्धता बनी रहेगी जबकि 1 एमसीएम पीने का पानी उपलब्ध रहेगा। जमरार बाध परियोजना के अधीन बायीं नहर प्रणाली की लम्बाई 13.20 किलोमीटर तथा दायीं मुख्य नहर प्रणाली की लम्बाई 3.80 किलोमीटर प्रस्तावित है। नहर प्रणाली की लम्बाई 17.00 किलोमीटर होगी। जमरार बाध परियोजना के माध्यम से 3141 हैक्टेयर फसल की सिंचाई सम्भव हो सकेगी, जिसमें 1941 हैक्टेयर रबी की फसल तथा 1200 हैक्टेयर खरीब की फसल शामिल है। जमरार बाँध परियोजना हेतु भूमि का अर्जन तथा भूमि अधिग्रहण का कार्य जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.