Move to Jagran APP

53 किमी क्षेत्र होगा झाँसी रेल मण्डल से अलग

- आगरा डीआरएम समेत उच्च अधिकारियों की टीम झाँसी आयी झाँसी : रेलवे बोर्ड ने धौलपुर क्षेत्र को झाँसी

By Edited By: Published: Sat, 11 Apr 2015 12:22 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2015 12:22 AM (IST)
53 किमी क्षेत्र होगा झाँसी रेल मण्डल से अलग

- आगरा डीआरएम समेत उच्च अधिकारियों की टीम झाँसी आयी

loksabha election banner

झाँसी : रेलवे बोर्ड ने धौलपुर क्षेत्र को झाँसी मण्डल से अलग कर आगरा मण्डल में शामिल करने पर अन्तिम निर्णय ले लिया है। बोर्ड के निर्देश पर आगरा मण्डल के अधिकारियों की टीम आज झाँसी आयी और समन्वयक बैठक के माध्यम से इस बदलाव को क्रियान्वित करने का खाका तैयार किया।

गौरतलब है कि सुरक्षा व परिचालन की दृष्टि से धौलपुर (राजस्थान) को नजदीकी आगरा मण्डल में शामिल करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। 'जागरण' ने 3 अप्रैल के अंक में प्रकाशित ख़्ाबर 'झाँसी रेल मण्डल से अलग होगा धौलपुर' के माध्यम से इसी माह प्रस्ताव पर मोहर लगने की सम्भावना जतायी थी। रेलवे बोर्ड ने इस प्रस्ताव के पक्ष में आए तर्को को सही मानते हुए इस पर आखिरी मोहर लगा दी। आज आगरा मण्डल के डीआरएम सुनील शर्मा, सीनियर डीसीएम शशि भूषण, सीनियर डीओएम शिवेन्द्र शुक्ला व सीनियर डीईएन एचएस राणा झाँसी पहुँचे। उन्होंने मण्डल रेल प्रबन्धक एसके अग्रवाल, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक विनीत सिंह व वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक दुर्गेश दुबे के साथ समन्वय बैठक की। बैठक में उस क्षेत्र से सम्बन्धित पूरी जानकारी साझा करने के बाद कैसे इसे अलग किया जाए, इसका मसौदा तैयार किया गया। इस परिवर्तन के बाद झाँसी मण्डल से 53 किलोमीटर का क्षेत्र अलग हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा सुरक्षा की दृष्टि से होगा। आपराधिक घटनाओं का गढ़ बन चुके मुरैना-धौलपुर सेक्शन पर इस निर्णय के बाद परिवर्तन देखने को मिल सकता है। अभी तक अपराधी सीमा क्षेत्र विवाद का फायदा उठाकर घटनाओं को बेखौफ होकर अंजाम दे रहे थे। आगरा जीआरपी का वहाँ की स्थानीय सिविल पुलिस से बेहतर तालमेल व अपराधियों के लिए न्यायालय भरतपुर (आगरा) में ही होने के कारण अपराधियों को स़जा दिलाने में आसानी होगी। इसके अलावा परिचालन की दृष्टि से आगरा व झाँसी दोनों मण्डलों को सुविधा होगी।

ऐसा बचेगा झाँसी मण्डल

वर्तमान में झाँसी मण्डल में कुल 178 स्टेशन हैं। इनमें से 4 स्टेशन धौलपुर, मनिया, जाजऊ व भाण्डई हैं। ये स्टेशन अब आगरा मण्डल में शामिल हो जाएंगे। इसके बाद झाँसी के पास बचेंगे 174 स्टेशन। झाँसी मण्डल की सीमा का अब आखिरी स्टेशन हेतमपुर होगा।

आगरा-इटावा रेललाइन परिचालन भी छिना

वर्तमान में निर्माणाधीन भाण्डई-ऊदी यानी आगरा से इटावा तक की रेललाइन का परिचालन पहले झाँसी मण्डल को करना था, पर इस बँटवारे के बाद अब आगरा मण्डल इस लाइन पर परिचालन की ़िजम्मेदारी सँभालेगा। यह लाइन भिण्ड-इटावा लाइन से जाकर मिलेगी।

2 किलोमीटर और कम हो सकता है मण्डल का दायरा

धौलपुर अलग होने के बाद झाँसी मण्डल से लिंक जंक्शन व नैनी तक 2 किलोमीटर का क्षेत्र और कम हो सकता है। यह क्षेत्र इलाहाबाद मण्डल को मिलेगा। विभागीय सूत्रों का कहना है कि इस क्षेत्र के झाँसी से बहुत दूर व इलाहाबाद के बिल्कुल पास होने के कारण प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इलाहाबाद मण्डल के पास चले जाने से इस क्षेत्र पर परिचालन के दौरान आ रही समस्याएं कम हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.