Move to Jagran APP

बटेश्वर-आगरा रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई

इटावा, जागरण संवाददाता: पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी बाजपेई के पैतृक गांव बटेश्वर को रेलवे मानचित्

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:01 AM (IST)
बटेश्वर-आगरा रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई

इटावा, जागरण संवाददाता: पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी बाजपेई के पैतृक गांव बटेश्वर को रेलवे मानचित्र पर चमकाने की कवायद जोरों पर चल रही है। 13 माह के अंतराल पर ट्रैक पर ट्रेनों को दौड़ाने की स्पीड मंगलवार से 80 किमी प्रति घंटा निर्धारित कर दी गई है। इससे आगरा कैंट से इटावा की दूरी करीब सवा दो घंटे में पूरी होगी। निकट भविष्य में टूंडला की ओर से आगरा जाने वाली अधिकतर ट्रेनों का परिचालन इसी ट्रैक से कराने की कवायद की जा रही है।

loksabha election banner

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के पैतृक गांव बटेश्वर को रेलवे मानचित्र पर चमकाने के लिए 2004 में आगरा, भाडंई, बाह, बटेश्वर, उदी होते हुए इटावा तक रेल परियोजना की आधारशिला रखी गई थी। तमाम झंझावातों को पार करके 26 जून 2015 को इस ट्रैक पर मालगाड़ी 30 से 45 किमी की स्पीड से दौड़ाई गईं। 3 माह बाद मुख्य संरक्षा आयुक्त ने इस ट्रैक का निरीक्षण करके यात्री ट्रेन चलाने की अनुमति प्रदान कर दी। इसके तहत अटल जी के जन्म दिवस 25 दिसंबर से एक दिन पूर्व उनके पैतृक गांव तत्कालीन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने धूमधड़ाके के साथ पैसेंजर ट्रेन डीएमयू का शुभारंभ करके बटेश्वर को रेलवे मानचित्र पर चमकाने का वादा किया था। इसके तहत इस ट्रैक पर आगरा मंडल के इंजीनियर ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी थी।

बताते चलें कि आगरा कैंट से भांडई रेलवे स्टेशन दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर है, उस ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड 125 किमी प्रति घंटा निर्धारित है। भांडई से उदी तक इस ट्रैक पर इंजीनियरों ने कवायद करके करीब एक पखवारे पूर्व 80 किमी की स्पीड से ट्रेन दौड़ाने की तैयारी कर ली थी। उत्तर मध्य रेलवे मंडल आगरा के वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक ने 26 जुलाई से इटावा से उदी तक 60 तथा उदी से भांडई तक 80 किमी की स्पीड से ट्रेन दौड़ाने की गति निर्धारित करने का आदेश कर दिया। स्टेशन मास्टर पीएम मीणा ने बताया कि मंगलवार से उक्त आदेश का पालन कराते हुए सभी ट्रेनों के लोको पायलट स्टाफ को यह कॉशन दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.