Move to Jagran APP

ट्रेनों में मुसीबत भरा सफर, हफ्ते भर

इटावा, जागरण संवाददाता : आदर्श स्टेशन इटावा पर एसएसआई कार्य पूर्ण होने में एक सप्ताह का समय और लगेगा

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 07:39 PM (IST)
ट्रेनों में मुसीबत भरा सफर, हफ्ते भर

इटावा, जागरण संवाददाता : आदर्श स्टेशन इटावा पर एसएसआई कार्य पूर्ण होने में एक सप्ताह का समय और लगेगा। इस दौरान ट्रेनों में सफर करना किसी मुसीबत से कम नहीं है। कानपुर से इटावा की दूरी साधारण एक्सप्रेस ट्रेन दो घंटे में तय कर लेती है। एसएसआई कार्य के चलते बीते रविवार को गोमती जैसी सुपरफास्ट ट्रेन यह सफर सात घंटे में तय कर सकी। अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की कमोबेश यही हालत है। अधिकतर पैसेंजर ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। रेलवे प्रशासन ने इस दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए नॉन स्टाप ट्रेनों के ठहराव सुनिश्चित नहीं किए हैं। इससे आगामी सप्ताह तक ट्रेनों के भरोसे लंबी दूरी का सफर करना मुसीबतजदा ही साबित होगा।

loksabha election banner

आदर्श स्टेशन पर कंप्यूटरीकृत प्रणाली से ट्रेनों के लिए ट्रैक परिवर्तन का एसएसआई यानी सॉलिड स्टेट इंटरला¨कग का कार्य बीते गुरुवार से जोरों पर चल रहा है। एडीआरएम दिनेश कुमार शुक्ला इस मध्य इलाहाबाद से आकर दो बार निरीक्षण कर चुके हैं। सीनियर डीओएम व अन्य वरिष्ठ अफसर यहां डेरा डाले हुए हैं, इसके बावजूद आगामी रविवार तक यह कार्य पूर्ण हो पायेगा। इस कार्य के पूर्ण होने पर पूर्वी, मध्य तथा पश्चिम तीनों केबिनों का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा। एएसएम कंप्यूटर के माध्यम से सीधे तौर पर पूर्व में रेलवे स्टेशन इकदिल तथा पश्चिम में सराय भूपत से जुड़ जायेंगे। दोनों ओर से आने वाली ट्रेनों को किस नंबर के ट्रैक पर लेना है, इसके लिए एएसएम कंप्यूटर पर प्रस्तुत रेलवे ट्रैक मानचित्र पर माउस से क्लिक करेगा, उक्त नंबर का ट्रैक क्लीयर हो जायेगा। इसके लिए ट्रैक के हर प्वाइंट पर एक हॉर्सपावर की बिजली की मोटर व अन्य उपकरण लगाए जा रहे हैं।

ट्रैक प्वाइंट खुलने से संचालन प्रभावित

मोटर लगाने व अन्य उपकरण लगाने के लिए ट्रैक प्वाइंट खोल दिए जाते हैं, इससे ट्रेनों का संचालन खासा प्रभावित है। पूर्वी आउटर से पश्चिमी आउटर के मध्य महज करीब दस किमी की दूरी में सभी ट्रेनों को 15 से 20 किमी की स्पीड से काफी सजगता के साथ संचालित कराया जा रहा है। महत्वपूर्ण ट्रेनों को प्राथमिकता से पास कराने के लिए आम यात्रियों से जुड़ी ट्रेनें कानपुर तथा टूंडला के मध्य के स्टेशनों पर काफी देर तक खड़ी रहती हैं। इससे आम यात्रियों को कई घंटों तक ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है।

लंबी दूरी तय करने वाले यात्री परेशान

आदर्श स्टेशन से इस जिले के ही नहीं अपितु आसपास जिलों के लोग सफर करते हैं, काफी संख्या में लोग भारतीय सेना में तैनात है, दूसरी ओर अमरनाथ यात्रा के चलते जम्मू जाने वालों की खासी तादाद है। पूर्वोत्तर में यात्री गुवाहटी, हावड़ा और झारखंड जाने वाले होते हैं। अधिकतर लोग पूर्व में ही टिकट आरक्षित करा लेते हैं, इससे यात्री खासे परेशान हैं।

कानपुर-आगरा जाना मुसीबत

एसएसआई कार्य के चलते ट्रेनों के माध्यम से आगरा-कानपुर जाना किसी मुसीबत से कम नहीं है। पैसेंजर ट्रेनें बंद किए जाने से जिन एक्सप्रेस ट्रेनों को पैसेंजर के ठहराव दिए जाते हैं, वो करीब पांच से सात घंटे में गंतव्य पर पहुंच रही है। इससे एक्सप्रेस मानकर सफर करने वाले यात्री इन ट्रेनों में खासे परेशान हो रहे हैं।

सुधार कराने के प्रयास

डीआरएम आम यात्रियों की परेशानियों को दूर कराने के लिए बंद ट्रेनों के स्थान पर अन्य ट्रेनों को उपलब्ध कराने के प्रयास कर रहे हैं। एसएसआई कार्य निर्धारित समय से पूर्व करने के सार्थक प्रयास जारी हैं, आगामी तीन-चार दिनों में ट्रेनों के संचालन में सुधार आ जायेगा।

- विजय कुमार मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे मंडल इलाहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.