Move to Jagran APP

मैनपुरी रेल परियोजना का निर्माण कार्य होगा तेज

इटावा, जागरण संवाददाता : मोदी सरकार ने अधूरी रेल परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण कराने पर जोर दिया है

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 01:03 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 01:03 AM (IST)
मैनपुरी रेल परियोजना का निर्माण कार्य होगा तेज

इटावा, जागरण संवाददाता : मोदी सरकार ने अधूरी रेल परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण कराने पर जोर दिया है, इसके तहत सपा प्रमुख मुलायम ¨सह यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल इटावा से मैनपुरी रेल लाइन का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए 45 करोड़ रुपये इस बजट में स्वीकृत कर दिए हैं। इस लाइन का करीब 60 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है, इस स्वीकृति से निर्माण कार्य शीघ्र होने की तो संभावना बलवती हुई है साथ ही मोदी और मुलायम के रिश्तों में हाल ही में जो मिठास घुली थी वह भी प्रकट होने लगी है। इसी के साथ गुना-¨भड से इटावा तथा आगरा-बाह से इटावा रेल लाइन के शेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए दस-दस करोड़ रुपये की राशि बजट में स्वीकृति की गई है।

loksabha election banner

इटावा से मैनपुरी 57.50 किमी दूरी की रेल लाइन का सपना सपा प्रमुख मुलायम ¨सह यादव ने करीब दो दशक पूर्व संजोया था। फरवरी 2004 में तत्कालीन राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्द़ुल कलाम ने इस परियोजना की आधार शिला सैफई आकर रखी थी। 2005 में केंद्र में यूपीए सरकार आने पर यह योजना अधर में लटक गई थी जब सपा प्रमुख के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से रिश्ते सुधरे तब इस योजना का निर्माण कार्य तेजी से शुरू हुआ। बीते मई माह में मोदी सरकार गठित होने पर फिर से निर्माण कार्य की गति काफी धीमी हो गई। सपा प्रमुख के पौत्र सांसद मैनपुरी तेजप्रताप ¨सह यादव के तिलकोत्सव और शादी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस उत्साह से भाग लिया उससे सपा प्रमुख और मोदी के मध्य रिश्ते बेहतर हो गये। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण उस समय मिला जब बजट में मैनपुरी रेल सेवा का निर्माण कार्य तेजी से कराने के लिए मोदी सरकार ने रेल बजट में 45 करोड रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी। एक तरह से मोदी सरकार ने सपा प्रमुख को यह तोहफा दिया है। हालांकि मोदी सरकार ने गुना-¨भड से इटावा 348.25 किमी की दूरी की रेल सेवा तथा आगरा-बाह से इटावा 110 किमी की रेल सेवा का निर्माण पूर्ण करने के लिए दस-दस करोड़ रुपये की राशि बजट में स्वीकृत की है। इससे स्पष्ट है कि मोदी सरकार अधूरी रेल परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण कराने पर जोर दे रही है।

इटावा से बिदंकी रोड की सुध नहीं

राष्ट्रीय रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य शेख मोहम्मद पुखरायां का कहना है कि मोदी सरकार इटावा, औरैया, ¨सकदरा, राजपुर, सटटी, भोगनीपुर, मूसानगर, घाटमपुर, जहानाबाद तथा बिदंकी रोड क्षेत्र की जनता के साथ भेदभाव कर रही है। यूपीए सरकार ने इस क्षेत्र की जनता को रेल सेवा का सपना दिखाया था। इसके बावजूद क्षेत्रीय जनता ने मोदी को भरपूर समर्थन देकर चार सांसद दिए, इनमें एक मंत्री बन गई। इसके बावजूद मोदी सरकार ने रेल बजट में इस रेल सेवा परियोजना का जिक्र न करके भेदभाव ही किया है।

अधूरी परियोजनाएं होंगी पूर्ण

रेलवे अधूरी परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए प्रयासरत है। मैनपुरी रेल लाइन का करीब 80 फीसदी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य समय से पूर्ण कराने के लिए 45 करोड़ रुपये बजट में निर्धारित किए गए है। ¨भड तथा आगरा रेल लाइन का निर्माण कार्य करीब पूर्ण हो चुका है, इसके बावजूद छोटे-छोटे कार्य शेष है, जिनको पूर्ण कराने के लिए दस-दस करोड़ बजट में निर्धारित किए गए है। इटावा-बिदंकी रोड का सर्वे कार्य चल रहा है, इसके पश्चात अग्रिम कार्यवाही होगी।

विजय कुमार मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.