Move to Jagran APP

आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के अचानक बंद होने के हो सकते हैं ये बड़े कारण, ऐसे करें ठीक

इस रिपोर्ट में हम आपको कंप्यूटर और लैपटॉप के बंद होने के बड़े कारणों के बारे में बता रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 02:19 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 08:00 PM (IST)
आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के अचानक बंद होने के हो सकते हैं ये बड़े कारण, ऐसे करें ठीक
आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के अचानक बंद होने के हो सकते हैं ये बड़े कारण, ऐसे करें ठीक

नई दिल्ली (जेएनएन)। कई बार ऐसा होता है जब आपका लैपटॉप या कंप्यूटर चलते-चलते अचानक बंद हो जाता है और आपके सभी जरुरी काम रुक जाते हैं व जरुरी डाटा डिलीट हो जाता है। ऐसे में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि, कंप्यूटर में एक ऐसी सेल्फ प्रोटेक्टिंग मशीन मौजूद होती है जो कि कंप्यूटर के किसी भी हिस्से के गर्म होने पर अपने आप ही पूरे सिस्टम को बंद कर देती है। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको लैपटॉप के अचानक बंद होने के मुख्य कारण और उसके निदान के बारे में बताएंगे।

loksabha election banner

ओवर हीटिंग

ज्यादातर डिवाइस में ओवर हीटिंग की समस्या आम होती है। हालांकि, सिस्टम में मौजूद फैन डिवाइस की हीटिंग का ख्याल रखता है। इस फैन को डस्ट से साफ रखना चाहिए क्योंकि डस्ट से भरा फैन पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में, आपको अपने वीडियो कार्ड के फैन, केस फैन और प्रोसेसर फैन को जांच लेना चाहिए कि कहीं वे आवाज तो नहीं कर रहे हैं या इनमें डस्ट तो नहीं है।

Overheating

हार्डवेयर का फेल होना

आपके सिस्टम के बंद होने का एक मुख्य कारण हार्डवेयर भी हो सकता है। ऐसा होने पर रैम, सीपीयू, मदरबोर्ड, पावर सप्लाई और वीडियो कार्ड की जांच कर लें। अगर आपने हाल ही में सिस्टम में किसी नए हार्डवेयर को शामिल किया है तो इसे हटा दें और देखें कि शट डाउन ठीक से हो रहा है या नहीं।

बैटरी

अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल लंबे समय से कर रहें है तो बैटरी के कारण भी आपका कंप्यूटर अचानक बंद हो सकता है। इसके लिए अपने डिवाइस से बैटरी को अलग करें और यह पता लगाएं कि लैपटॉप में उसी एम्पीयर का इस्तेमाल किया गया है या नहीं जिसकी लैपटॉप को जरुरत है। अगर लैपटॉप में सही एम्पीयर का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो इसे तुरंत बदल दें।

Battery

गलत चार्जर का इस्तेमाल

आमतौर पर, गेमर्स को हाई वोल्टेज कैपसिटी के साथ चार्जर्स की आवश्यकता होती है। इनमें 100W से 240W वोल्टेज को ज्यादा वरीयता दी जाती है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं होता और ये 90w का उपयोग करते हैं। गेम्स के लिए ज्यादा बिजली खपत की आवश्यकता होती है।

वायरस

आपके कंप्यूटर को बंद करने का यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है। कुछ कंप्यूटर वायरस ऐसे होते हैं जो आपके डिवाइस को बंद कर देते हैं। यह वायरस कभी-कभी की-स्ट्रोक द्वारा या किसी भी एप्लिकेशन को खोलने से एक्टिवेट हो सकते हैं। ऐसे में वायरस से बचने के लिए आपके कंप्यूटर में एंटी-वायरस का होना जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें:

100 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध ये 5 स्मार्टफोन एक्सेसरीज आ सकती हैं आपके बड़े काम

जियो को टक्कर देने अगले हफ्ते तक लॉन्च हो सकती है एयरटेल VoLTE सर्विस: रिपोर्ट

YouTube से वीडियो को मैमोरी कार्ड में ऐसे करें सेव, ये है ट्रिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.