Move to Jagran APP

एंड्रायड और iOS यूजर्स को रैनसमवेयर से डरने की नहीं है जरुरत, जानें क्यों

मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन रैनसमवेयर वायरस के खतरे से सुरक्षित हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 06:31 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 06:31 PM (IST)
एंड्रायड और iOS यूजर्स को रैनसमवेयर से डरने की नहीं है जरुरत, जानें क्यों
एंड्रायड और iOS यूजर्स को रैनसमवेयर से डरने की नहीं है जरुरत, जानें क्यों

नई दिल्ली (जेएनएन)। दो हफ्ते पहले रैनसमवेयर वायरस ने पूरी दुनिया में उथल-पुथल मचा दी थी। इस तरह की किसी हमले की शायद आम लोगों ने तो कल्पना भी नहीं की होगी। इस हमले का शिकार कई देश, संस्थान और यहां तक की अलग-अलग स्टार पर कई लोग भी हुए हैं। इसके अलावा रैनसमवेयर ने पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी हमला किया था। वायरस से सिस्टम को बचने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एक सिक्योरिटी पैच रोल आउट किया है, जो आपके सिस्टम को रैनसमवेयर वायरस से बचाएगा।

prime article banner

गूगल प्ले स्टोर में एंटीवायरस एप के नाम पर मजाक: 

आपको गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसी एप्स मिलेंगी जिनके नाम के साथ WannaCry का टैग दिया होगा। यह सभी एप्स यूजर्स को रैनसमवेयर से बचने के ट्रिक्स और टिप्स बताने के नाम पर धोखा देती हैं। इनमें से कई एप्स ऐसी होती है जो एंटीवायरस के नाम पर बिना परमिशन के डाउनलोड करने को कहते है।

जानें किन सिस्टम्स को है इससे खतरा: 

एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी यूजर होने के नाते आपको यह जानना चाहिए कि WannaCry रैनसमवेयर सिर्फ विंडोज प्लेटफॉर्म को प्रभावित करता है। इसके अलावा रैनसमवेयर ने विंडोज XP, विंडोज सर्वर 2003 और विंडोज 8 पर चलने वाले पुराने सिस्टम्स के लिए खतरा पैदा किया। मॉडर्न स्मार्टफोन प्लेटफॉर्म जैसे एंड्रायड, iOS या विंडोज फोन भी रैनसमवेयर के खतरे से सुरक्षित हैं। अगर आप एंड्रायड और iOS यूजर है तो आपको WannaCry रैनसमवेयर वायरस से डरने की जरुरत नहीं है। साथ प्ले स्टोर में मौजूद कोई भी ऐसे एंटीवायरस एप्स को डाउनलोड न करें। यह एप आपके फोन में वायरस ला सकती है और आपके फोन से डाटा चुरा सकती है।

यह भी पढ़ें:

बीएसएनएल की धमाकेदार स्कीम, अब यूजर्स बिना अतिरिक्त शुल्क के ले पाएंगे 4 Mbps स्पीड का मजा

iPhone 8 को लेकर फिर आया एक नया लीक, नहीं होगा होम बटन, देखें वीडियो

स्नैपड्रैगन 835 और क्विक चार्ज के साथ आने वाला दुनिया का पहला फोन होगा नूबिया जेड17


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.