Move to Jagran APP

नोकिया 3310 और शाओमी रेडमी 4 लॉन्च, व्हाट्सएप Pinned चैट, गूगल IO, Zomato हैक समेत इस हफ्ते की बड़ी टेक खबरें

स वीकली Wrap up में हम आपको पूरे हफ्ते की महत्व्पूर्ण खबरों का ब्यौरा देंगे, ताकि अगर अपने कुछ जरुरी मिस कर दिया हो तो उसकी जानकारी आपको यहां मिल जाए

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 04:00 PM (IST)
नोकिया 3310 और शाओमी रेडमी 4 लॉन्च, व्हाट्सएप Pinned चैट, गूगल IO, Zomato हैक समेत इस हफ्ते की बड़ी टेक खबरें
नोकिया 3310 और शाओमी रेडमी 4 लॉन्च, व्हाट्सएप Pinned चैट, गूगल IO, Zomato हैक समेत इस हफ्ते की बड़ी टेक खबरें

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर पल कोई न कोई नया अपडेट, लॉन्च होता रहता है। टेक्नोलॉजी के लिए पिछले हफ्ता काफी हलचल से भरा रहा। कहीं रैनसमवेयर ने पूरी दुनिया को हिला के रख दिया, तो कहीं नोकिया ने अपने पुराने फोन 3310 को नए अवतार में पेश किया। इस वीकली Wrap up में हम आपको पूरे हफ्ते की महत्व्पूर्ण खबरों का ब्यौरा देंगे, ताकि अगर अपने कुछ जरुरी मिस कर दिया हो तो उसकी जानकारी आपको यहां मिल जाए।

loksabha election banner

1. नोकिया 3310 (2017) की बिक्री शुरू:

गुरुवार 18 मई से नोकिया का यह फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है। नोकिया के नए अवतार वाले 3310 की कीमत भी 3310 रुपये ही रखी गई है। नोकिया 3310 फोन 4 कलर वेरिएंट में पेश होगा- वार्म रेड और येलो कलर ग्लॉस फिनिश के साथ जबकि डार्क ब्लू और ग्रे कलर मैट फिनिश के साथ उपलब्ध होंगे।

यह खास फीचर होंगे शामिल:

नोकिया 3310 फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, यह फोन 2G सपोर्ट करता है। इसी के साथ यह एक ड्यूल सिम वेरिएंट है। फोन में दोनों सिम माइक्रो साइज के लगेंगे। इसके अलावा नोकिया सीरीज 30+ ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजोल्यूशन QVGA 240×320 पिक्सल है।

कनेक्टिविटी और कैमरा फीचर:

कनेक्टिविटी के लिए, नोकिया 3310 में माइक्रो USB, 3.5mm AV कनेक्टर, ब्लूटूथ 3.0 के साथ SLAM दिया गया है। इसके अलावा फोन में फोटोग्राफी के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा LED फ्लैश के साथ दिया गया है। फोन में 16GB की इनबिल्ट स्टोरेज मौजूद है। फोन में 32GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करेगा। नोकिया ने दावा किया है कि डिवाइस 25.3 दिन का स्टैंडबाय टाइम और लगभग 22.1 घंटे का टॉक टाइम देगी।

2. शाओमी रेडमी 4 लॉन्च:

नोकिया के बाद इस हफ्ते शाओमी ने भी अपना Redmi 4 हैंडसेट लॉन्च किया है। इस फोन को एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया पर उपलब्ध कराया जाएगा। रैम और स्टोरेज के आधार पर इसे तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। पहला वेरिएंट 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 6,999 रुपये है। दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 8,999 रुपये है। वहीं, तीसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। फोन के साथ साथ कंपनी ने Mi राउटर भी पेश किया।

3. व्हाट्सएप लाया पिन-टू-टॉप फीचर:

इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप, यूजर्स को अपनी पसंदीदा चैट्स को ऊपर रखने की अनुमति देता है। इसमें यूजर किन्हीं 3 चैट्स को सबसे ऊपर रख सकते हैं। इसके लिए उन्हें कॉन्टैक्ट को long hold करना होगा और ऊपर दिए गए पिन आईकन को टैप करना होगा”

तीन ही कॉन्टैक्ट को कर पाएंगे पिन:

यूजर सिर्फ 3 ही चैट को पिन टू टॉप कर सकते हैं। अगर यूजर 3 से ज्यादा लोगों की चैट ऊपर सलाना चाहते हैं तो व्हाट्सएप पर एक पॉपअप 'You can only pin up to 3 chats' लिखा आएगा। जो भी चैट ऊपर होगी वो किसी भी दूसरी चैट पर मैसेज आने से नीचे नहीं आएगी। चैट को long hold करने के बाद पिन ऑप्शन के अलावा यूजर को डिलीट, म्यूट और आर्काइव आईकन भी दिया गया होगा।

4. Zomato हुआ हैक:

इन खबरों के अलावा इस हफ्ते एक बड़ा हैक भी सामने आया। Zomato को गुरुवार को हैक कर लिया गया, जिससे 17 मिलियन यूजर्स के रिकॉर्ड बाहर आने की खबर सामने आयी है। कंपनी के फिलहाल तकरीबन 120 मिलियन यूजर्स हैं। इसमें से 17 मिलियन यूजर्स का डाटा चोरी हो गया है। कंपनी के अनुसार, हैकर्स द्वारा यूजरनेम और पासवर्ड चोरी किये गए हैं। क्योंकि पासवर्ड एन्क्रिप्टेड थे, इसलिए उन तक पहुंचना इतना आसान नहीं था। लेकिन फिर भी डाटा चोरी हुआ है तो यूजर्स के लिए यही सही रहेगा की वो सुरक्षा के नजरिये से अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल लें। साथ ही अगर आप सामान पासवर्ड किसी और साईट पर भी प्रयोग कर रहे हैं तो उसे भी आप तुरंत बदल लें। इसी के साथ आपको बता दें, की सामान पासवर्ड को एक से अधिक साईट पर इस्तेमाल करना सुरक्षा के पहलू से भी सही नहीं है।

5. गूगल I/O 2017 इवेंट:

गूगल ने अपने इवेंट I/O 2017 में Android O के बारे में जानकारी दी। Android O एंड्रायड नॉगट का अपग्रेडेड वर्जन है। गूगल ने अपने डेवलपर प्रीव्यू रिलीज के साथ इस आने वाले नए फीचर के बारे में जानकारी दी थी। अब Android O बीटा दुनियाभर में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। गूगल ने Android O में कई नए फीचर्स उपलब्ध कराये हैं। गूगल के वार्षिक डेवलपर कांफ्रेंस में बड़ी घोषणाओं में कंपनी का AI और मशीन लर्निंग पर आधारित असिस्टेंट सबसे अधिक चर्चा का विषय रहा। इसके अलावा जीमेल स्मार्ट रिप्लाई, गूगल लेंस और गूगल फोटोज जैसे नए फीचर्स का भी एलान किया गया है।

 

6. रेनसमवेयर अटैक:

पिछले हफ्ते से कंप्यूटर पर एक नए वायरस ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है। रेनसमवेयर का हमला इतना घातक था कि यूरोप समेत अमेरिका, चीन और रूस में कई जगहों पर कंप्यूटर ने काम करना बंद कर दिया था। ऐसा कहा जा रहा है की इस वायरस के कारण 74 देशों में कई संस्थाओं के नेटवर्क ने काम करना बंद कर दिया था। इस वायरस ने बड़े स्तर पर नेटवर्क को बुरी तरह से प्रभावित किया।

क्या है रेनसमवेयर?

रेनसमवेयर एक तरह का साइबर हमला है। यह वायरस यूजर के कंप्यूटर पर पूरी तरह से कंट्रोल कर पेमेंट की डिमांड करता है। यह वायरस सिर्फ कंप्यूटर ही नहीं बल्कि स्मार्टफोन को भी नुकसान पंहुचा सकता है। यह वायरस बिना आपकी जानकारी के कंप्यूटर या स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेता है, इसके जरिये ये यूजर की जानकारी को एन्क्रिप्ट कर लेता है। इस तरह हैकर के पास यूजर के डाटा पर पूरा-पूरा एक्सेस हो जाता है। फिर हैकर यूजर को उसका डाटा ब्लॉक करने की धमकी दे उससे पैसे ऐंठता है। डाटा के एवज में यूजर से बतौर फीस 0.3 से 1 बिटक्वाइन तक की मांग की जाती है, जिसकी कीमत 400 यूरो से लेकर 1375 यूरो तक होती है। बिटक्वाइन डिजिटल ट्रांसक्शन में इस्तेमाल होने वाली एक तरह की वर्चुअल करेंसी है। ऐसे साइबर अटैक किसी एक व्यक्ति पर न कर के पूरे नेटवर्क पर किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

पेटीएम वॉलेट बदलने वाला है पेमेंट बैंक में, जानें क्या होगा आपके पेटीएम अकाउंट का

नोकिया 3310 का क्लोन Darago 3310 भारत में लॉन्च, कीमत महज 799 रुपये

एप्पल ने जारी किया iOS 10.3.2 अपडेट, यूजर्स को आ रही बैटरी जल्द खत्म होने की परेशानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.