Move to Jagran APP

Samsung Galaxy S8 आइरिस स्कैनर को प्रिंटेड फोटो से भी दिया जा सकता है धोखा

फर्म ने दावा किया है कि, नए सैमसंग गैलेक्सी S8 डिवाइस में मौजूद ‘आईरिस स्कैनिंग टेक्नॉलोजी' से लॉक की तकनीक को धोखा देना संभव है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 04:43 PM (IST)
Samsung Galaxy S8 आइरिस स्कैनर को प्रिंटेड फोटो से भी दिया जा सकता है धोखा
Samsung Galaxy S8 आइरिस स्कैनर को प्रिंटेड फोटो से भी दिया जा सकता है धोखा

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने हाल ही में अपने दो नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किए है। कंपनी के इस स्मार्टफोन के लॉन्च होते ही इसमें कई प्रॉब्लम को देखी गई हैं। अब सैमसंग के नए गैलेक्सी S8 के आईरिस स्कैनर को लेकर खबर आई है। जर्मन के हैकिंग ग्रुप ने बुधवार को कहा कि, कंपनी द्वारा नए सैमसंग गैलेक्सी S8 डिवाइस में दिए गए ‘आईरिस स्कैनिंग टेक्नॉलोजी' से लॉक की तकनीक को धोखा देना संभव है।

loksabha election banner

केयोस कंप्यूटर क्लब (CCC) के शोधकर्ताओं ने आंख की एक तस्वीर से ये कर दिखाया है। जर्मन हैकिंग ग्रुप CCC ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें दिखाया गया है कि गैलेक्सी S8 में प्रिंटेड फोटो के जरिये फोन के आईरिस स्कैनर को अनलॉक किया जा सकता है। हैकिंग ग्रुप ने फोन के मालिक की एक प्रिंटेड फोटो में आखों की जगह लेंस का प्रयोग करके फोन में मौजूद आईरिस स्कैनर को बेवकूफ बना के अनलॉक करके दिखाया है।

CCC के प्रवक्ता डिर्क इंगलिंग ने कहा, “इंटरनेट से एक हाई-रेजोल्यूशन तस्वीर को आईरिस के जरिये कैप्चर किया जा सकता है। विडंबना यह है कि सैमसंग द्वारा बनाई गई लेजर प्रिंटर के साथ हमें सबसे अच्छे परिणाम मिले हैं।"

आपको बता दें कि सैमसंग ने स्मार्टफोन गैलेक्सी S8 के लॉन्च से पहले फोन में मौजूद आईरिस स्कैनर तकनीक को लेकर दावा किया था कि आईरिस स्कैनर एक जबरदस्त सुरक्षा तकनीक है जिसमें फोन के लॉक को खोलने के लिए आखों से देखना भर काफी होता है। इससे पहले भी, सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 को लेकर कंपनी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें:

अब भी बना हुआ है रैनसमवेयर का खतरा! पढ़िए बचाव के लिए एक्सपर्ट की राय

भारत में एप्पल के विस्तार के लिए सरकार करेगी मदद, मिलेगी टैक्स छूट

रिलायंस जियो के प्लान्स के खिला वोडाफोन पहुंचा हाईकोर्ट, टैरिफ को बताया ट्राई नियमों के खिलाफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.