Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की स्क्रीन अपने आप ठीक होने वाले फीचर के साथ मोटोरोला जल्द लॉन्च करेगा फोन

मोटोरोला जल्द ही एक ऐसा फोन लॉन्च करेगा जिसकी स्क्रीन पर आए क्रैक्स अपने आप ही ठीक हो जाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 12:30 PM (IST)
स्मार्टफोन की स्क्रीन अपने आप ठीक होने वाले फीचर के साथ मोटोरोला जल्द लॉन्च करेगा फोन
स्मार्टफोन की स्क्रीन अपने आप ठीक होने वाले फीचर के साथ मोटोरोला जल्द लॉन्च करेगा फोन

नई दिल्ली (जेएनएन)। लेनोवो की स्वामित्व वाली कंपनी मोटोरोला शैटरप्रूफ डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने के लिए जानी जाती है। अब कंपनी लीग से हटकर एक ऐसे डिस्प्ले वाला फोन लॉन्च करने की तैयारी में है जो सेल्फ-हीलिंग तकनीक से लैस होगा। इस तकनीक के जरिए फोन की स्क्रीन पर आए स्क्रैचेज अपने आप ही ठीक हो जाएंगे। कंपनी के इस पेटेंट को सबसे पहले SlashGear पर देखा गया है। तो चलिए जानते हैं इस तकनीक के बारे में:

loksabha election banner

क्या है सेल्फ-हीलिंग तकनीक?

रिपोर्ट के मुताबिक, मोटोरोला एक सेल्फ-हीलिंग तकनीक लेकर आएगा जो फोन के क्रैक्स को डिटेक्ट करेगा और यूजर को नोटिफाई करेगा। एक बार जब यूजर को पता चल जाएगा कि फोन की स्क्रीन डैमेज हो गई है तो उस पर हीट अप्लाई कर ग्लास के कट्स और स्क्रैचेज को ठीक किया जा सकता है। हालांकि, इसके पेटेंट पर मोटोरोला ने कहा है कि यह तरीका पूरी तरह से कारगर नहीं है। क्योंकि स्क्रीन, स्मार्टफोन का सबसे अहम हिस्सा होता है। अगर यह गलती से टूट जाती है तो यूजर के पास इसे रिप्लेस कराने या नया फोन खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता।

एलजी ने भी लॉन्च की यह तकनीक:

यह पहली बार नहीं है जब स्मार्टफोन में सेल्फ-हीलिंग तकनीक के बारे में सुना गया हो। इससे पहले एलजी ने सबसे पहला ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च किया था। एलजी G Flex 2 को साल 2015 में सेल्फ-हीलिंग तकनीक के साथ लॉन्च किया गया था। साथ ही कंपनी ने दावा किया था कि यह 24 घंटे से कम में कट्स और स्क्रैचेज को रिपेयर कर सकता है।

बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के कैमिस्ट्स ने सेल्फ-हीलिंग स्मार्टफोन के लिए मटेरियल बनाया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि वैज्ञानिकों ने पॉलिमर बनाया था जो अपने वास्तविक साइज से 50 गुना ज्यादा खींचा जा सकता है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि इसे साल 2020 के बाद से विक्रेता इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

नई टेक्नोलॉजी से WiFi की तुलना में 300 गुना तेज चलेगा इंटरनेट, जानिए

2018 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स का कैमरा इस टेक्नोलॉजी की वजह से होगा और भी खास

क्या BSNL के 1099 रुपये के स्पेशल टैरिफ वाउचर से छिड़ेगी टेलिकॉम कंपनियों में नई जंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.