गूगल अपने क्रोम ब्राउजर पर विज्ञापनों को करेगा ब्लॉक, जल्द रिलीज होगा Ad Blocker

Fri, 21 Apr 2017 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आने वाले advertisements से लगभग हर कोई परेशान हो जाता है। ऐसे में जल्द ही गूगल ad blocker रिलीज करने की तैयारी में है। यह ad blocker क्रोम ब्राउजर के लिए बनाया जा रहा है। यह बात Wall Street Journal की एक रिपोर्ट में कही गई है। यह फीचर क्रोम ब्राउजर पर चल रहे सभी तरह के ads को ब्लॉक कर देगा। इनमें पॉप-अप्स, और ऑटो प्ले वीडियो शामिल है। वहीं, इस फैसले के तहत फेसबुक और गूगल पर विज्ञापन देने वाले Coalition for Better Ads शामिल नहीं होंगे।

गूगल का बड़ा निर्णय:

गूगल ने पिछले साल ads के जरिए 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमाए थे। ऐसे में गूगल का यह कदम काफी बड़ा माना जा रहा है। यह सर्विस क्रोम पर इसलिए शुरु की जा रही है क्योंकि क्रोम को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कंपनी ने अभी इस बारे में कुछ भी टिप्पणी नहीं की है।

इस एड ब्लॉकिंग प्रणाली का उल्लेख करते हुए गूगल ने बताया कि यूजर्स को थर्ड पार्टी एक्टेंशन जैसे Eyeo के AdBlock Plus को इनस्टॉल करना पड़ सकता है। यह खास टूल्स विज्ञापनदाताओं से शुल्क वसूलता है। वहीं अगर गूगल इन विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए कोई साल्यूशन निकालता है तो फिर यूजर्स को उसे Eyeo जैसे Advertisement blockers को भुगतान नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें:

एलजी जी6 लॉन्च से पहले प्री बुकिंग के लिए हुआ उपलब्ध, मिल रहा 7000 रुपये तक का कैशबैक

एप्पल आईपैड पर मिल रहा 3000 रुपये का कैशबैक, ऑफर सीमित समय के लिए उपलब्ध

HTC U एज सेंसर के साथ फोन को बनाएगा सुपरफास्ट, 16 मई को होगा लॉन्च


 

Tags: # Google ,  # chrome ,  # ads blocking ,  # ad blocking for chrome ,  # chrome ad blocking ,  # tech news ,  # hindi tech news , 

PreviousNext
 

संबंधित

सावधान, गूगल क्रोम यूजर्स की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं हैकर्स

अगर आप भी गूगल क्रोम इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी बड़ी कमी के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। इस कमी के जरिए हैकर्स यूजर की वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं