Move to Jagran APP

सावधान! लैपटॉप में आ रहा है खतरनाक वायरस

कहा जा रहा है की एक कंपनी अपने लैपटॉप को मैलवेयर के साथ बेच रही है जो हैकर्स को उसे ट्रैक करने में मदद कर सकता है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 10:52 AM (IST)
सावधान! लैपटॉप में आ रहा है खतरनाक वायरस

कहा जा रहा है की एक कंपनी अपने लैपटॉप को मैलवेयर के साथ बेच रही है जो हैकर्स को उसे ट्रैक करने में मदद कर सकता है| कहा जा रहा है की डेल कंपनी अपने लैपटॉप को सुपरफिश मैलवेयर के साथ बेच रही है जो हैकर्स को लैपटॉप ट्रैक करने में मदद कर सकता है।

loksabha election banner

एक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर ने लैपटॉप में ईडेरूट नाम का मैलवेयर सर्टिफिकेट ढूंढा है। यह मैलवेयर इतना खतरनाक है कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से हटाने के बाद खुद से रिइंस्टॉल हो जाता है।

क्या है सुपरफिश
यह एक तरह का मैलवेयर है जिसे ऑपरेटिंग सिस्टम से डिलीट नहीं किया जा सकता। यह सिस्टम में सेल्फ डिजाइन्ड ट्रांसफर लेयर प्रोटोकॉल (TLS) की तरह किसी होस्ट के जरिए डाला जाता है। इसके जरिए अटैकर किसी यूजर के कंप्यूटर के सीजन कुकीज, सेव्ड पासवर्ड और संवेदनशील जानकारियां चुरा सकते हैं।

लैपटॉप में सुपरफिश है या नहीं ऐसे जानें
विंडोज के साथ 'R' key प्रेस करने पर आपको रन बॉक्स दिखेगा जिसमें आप (certmgr.msc) टाइप करके एंटर प्रेस करेंगे तो विंडोज में सर्टिफिकेट मैनेजर खुलेगा। यहां लेफ्ट साइड में (tursted root certificatior authority) फोल्डर को ओपन करके (certificate) पर क्लिक करना होगा तथा यहां आपको (search) सर्च होगा। इसके बाद आपको यह मिलता है तो इसे रिमूव करेंगे। लेकिन समय यह रिमूव तो हो जाएगा लेकिन फिर से इंस्टॉल हो जाएगा।

कौन कौनसे से लैपटॉप्स में हैं ये मैलवेयर
रिसर्चर्स के मुताबिक ये सुपरफिश मैलवेयर डेल इन्सिपिरोन 5000 सीरीज, डेल एकसपीएस 15 और डेल एक्सपीएस 13 में पाया गया है।

जांच कर रही है कंपनी
इस इल्जाम के बाद डेल कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि इस मामले की छानबीन की जा रही हैं और इंस्टॉल्ड सर्टिफिकेट की जांच की जा रही है।

ऐसे बचें इस मैलवेयर से
इस सुपरफिश वाले लैपटॉप यूजर्स को फायरफॉक्स ब्राउजर यूज करने की सलाह दी गई है, क्योंकि दूसरे ब्राउजर के मुकाबले फायरफॉक्स ज्यादा सिक्योर है। इसमें किसी वेबसाइट में ट्रस्टेड सर्टिफिकेट ना होने पर आपको वार्निंग दी जाती है जिससे आप हैकिंग से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.