Move to Jagran APP

एप्पल ने अपनी सभी iOS डिवाइजेस को मॉडर्न फाइल सिस्टम में किया अपडेट, जाने क्या हुए बड़े बदलाव

आईफोन यूजर अपडेट के लिए iTunes चेक कर सकते हैं। कंपनी ने iOS 10.3 के साथ कुछ बड़े बदलाव नहीं किये हैं, लेकिन आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए कंपनी काफी कुछ लेकर आयी है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 02:00 PM (IST)
एप्पल ने अपनी सभी iOS डिवाइजेस को मॉडर्न फाइल सिस्टम में किया अपडेट, जाने क्या हुए बड़े बदलाव
एप्पल ने अपनी सभी iOS डिवाइजेस को मॉडर्न फाइल सिस्टम में किया अपडेट, जाने क्या हुए बड़े बदलाव

नई दिल्ली। एप्पल अपना नया iOS 10.3 लेकर आ गया है। कंपनी ने आईफोन, मैक, एप्पल वॉच और एप्पल टीवी के ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन जारी कर दिया है। कंपनी ने iOS 10.3, macOS 10.12.4, watchOS 3.2 और tvOS 10.2 का अपडेट भी जारी कर दिया है। आईफोन यूजर अपडेट के लिए iTunes चेक कर सकते हैं। कंपनी ने iOS 10.3 के साथ कुछ बड़े बदलाव नहीं किये हैं, लेकिन आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए कंपनी काफी कुछ लेकर आयी है। iOS 10.3 के साथ एप्पल सपोर्टेड डिवाइसेज को नए एप्पल फाइल सिस्टम में शिफ्ट कर रहा है। इस फाइल सिस्टम की घोषणा पिछले वर्ष WWDC में की गई थी।

loksabha election banner

iOS 10.3 के की बात करें तो इसका नया वर्जन नए Find my earpods विकल्प के साथ आता है। इस फीचर के अन्तर्गत अगर आपके earpod एप्पल डिवाइस से कनेक्ट है, तो आप उनकी लोकेशन मैप पर देख सकते हैं। यदि Earpods आपके आसपास नहीं है, तो आप यह भी देख पाएंगे की आपके earpods की आखिरी लोकेशन क्या थी। हालांकि, अधिकतर आईफोन और आईपैड यूजर्स को iOS 10.3 अपडेट के बाद कुछ खास फर्क महसूस नहीं होगा, पर स्टोरेज लेवल के मामले में कई लोगो को बूस्ट मिल सकता है। iOS 10.3 में नए सिरी फीचर्स को भी जोड़ा गया है, जैसै क्रिकेट स्पोर्ट्स स्कोर आदि। इसमें कई सुधार भी किए गए हैं, जैसे थ्रेड व्यू में मेल और डायनामिक एप।

आखिरकार वॉच ओएस 3.2 में एप्पल अंततः सिरी अपडेट कर रहा है, ताकि आप अपने फोन पर सिरी का उपयोग तीसरी पार्टी एप्स की तरह कर सकें। उदाहरण के तौर पर, आप एप्पल वॉच से थर्ड पार्टी एप्स, जैसे की व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं। इसमें नया थिएटर बटन भी है, जो मूवी थियटर में स्क्रीन को डार्क बनाता है।

मैक ओएस पर एप्पल नाईट मोड ला रहा है। आपको याद दिला दें की कोई भी अपडेट करने से पहले icloud या कंप्यूटर पर बैकअप लेना न भूलें। ऐसा इसलिए भी क्योंकि नए फाइल सिस्टम में बड़ा बदलाव हुआ है। अपने आईफोन या आईपैड को अपडेट करने के लिए सेटिंग्स में जाएं। मैक ओएस अपडेट करने के लिए मैक एप स्टोर खोलें। एपल वॉच अपडेट करने के लिए अपने आईफोन पर वॉच एप खोलें।

यह भी पढ़े,

एलजी, सैमसंग और सोनी ने 15 प्रतिशत तक घटाए टीवी के दाम

नहीं लेना चाहते जियो प्राइम मेंबरशिप, तो जानिए क्या करना होगा आपको

उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रहा कॉल ड्रॉप से छुटकारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.