Move to Jagran APP

क्वालकॉम के कुछ लाइसेंस है अवैध, एप्पल ने किया दावा

एप्पल ने क्वालकॉम के अमान्य पेटेंट के खिलाफ कारवाई की है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 06:17 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 06:45 PM (IST)
क्वालकॉम के कुछ लाइसेंस है अवैध, एप्पल ने किया दावा
क्वालकॉम के कुछ लाइसेंस है अवैध, एप्पल ने किया दावा

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका की दिग्गज कंपनी एप्पल ने क्वालकॉम के खिलाफ अपनी कानूनी कारवाई को और आगे बढ़ाया है। कंपनी ने अमेरिका के चिप मेकर क्वालकॉम पर अमान्य पेटेंट का आरोप लगाया है। कैलिफोर्निया के एक अदालत में एप्पल ने दावा किया कि कई क्वॉलकॉम पेटेंट अमान्य थे क्योंकि मौजूदा पेटेंट को लेकर दोनों के बीच में लड़ाई चल रही हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की ओर से किये गए मुकदमे की जानकारी के अनुसार, दूसरे पेटेंट सेल फोन कम्यूनिकेशन के लिए आवश्यक नहीं थे।

prime article banner

जनवरी में दर्ज किया था मुकदमा:

जनवरी में आईफोन मेकर एप्पल ने दुनिया भर के स्मार्टफोन और टैबलेट्स में इस्तेमाल होने चिप कंपनी क्वालकॉम के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया था। जिसमें एप्पल ने कहा कि क्वालकॉम ने अपनी मार्किट पावर का दुरुपयोग करते हुए अनुचित रॉयल्टी की मांग की है। इसके साथ ही क्वालकॉम ने मुआवजे के तौर पर अरबों डॉलर की भी मांग की। कुछ दिन पहले चीन में भी एप्पल ने क्वालकॉम के खिलाफ इसी बात को लेकर शिकायत दर्ज की है।

हालांकि क्वॉलकॉम ने अप्रैल में दिए एक बयान में दावा किया था कि एप्पल ने कंपनी के साथ हुए एक समझौते का उल्लंघन किया है। इसके साथ ही दुनियाभर में क्वालकॉम पर हुए नियामक हमलों को प्रोत्साहित किया है।

एप्पल समेत दूसरे व्यापार को भी हो रहा नुकसान:

मंगलवार को एप्पल ने AFP को भेजे एक ईमेल में कहा, "क्वालकॉम के अवैध व्यापार से एप्पल समेत पूरे इंडस्ट्री को नुकसान हो रहा है।" एप्पल ने आगे बताया कि, क्वालकॉम ने हमें सिंगल कनेक्टिविटी कॉम्पोनेन्ट भेजा लेकिन कुछ सालों बाद उन्होंने हमसे हमारे प्रोडक्ट के कुल लागत की मांग की। लेकिन क्वालकॉम ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल एक्सेसरीज पर ऑनलाइन मिल रहा 93 फीसद तक का डिस्काउंट, जल्दी कीजिए

फ्रंट फ्लैश कैमरा से लैस ये स्मार्टफोन्स हैं खास, कीमत आपके बजट में

जानिए, किन देशों में बिकता है सबसे सस्ता आईफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.