Move to Jagran APP

गूगल की वायरलेस सेवा प्रोजेक्‍ट एफआई की खासियत

गूगल कॉरपोरेशन ने अमेरिका में एक वायरलेस सर्विस की शुरुआत की है।

By Shashi BhushanEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 04:29 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 04:32 PM (IST)
गूगल की वायरलेस सेवा प्रोजेक्‍ट एफआई की खासियत

नई दिल्ली। गूगल कॉरपोरेशन ने अमेरिका में एक वायरलेस सर्विस की शुरुआत की है। इससे यूजर्स को वाई-फाई और सेलुलर नेटवर्क के बीच स्विच करने तथा डेटा यूज नियंत्रित करने व फोन बिल्स को कम करने की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

क्या है गूगल का यह नया प्रोजेक्टः

  1. इस प्रोजेक्ट का नाम एफआई (Fi) है।
  2. इसकी फीस 20 डॉलर प्रति माह होगी। इस फीस के साथ आपको देश के अंदर अनलिमिटेड कॉल्स और टेक्स्ट मैसेज की सुविधा मिलेगी। इंटरनेशनल कॉल्स और मैसेज भी मिलेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा।
  3. डेटा उपयोग का शुल्क आपको अलग से चुकाना होगा। आप जितना इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करेंगे, उतना ही भुगतान करना होगा। मसलन, 20 डॉलर में 2 जीबी, 30 डॉलर में 3 जीबी। यदि आप अपने कोटे का पूरा डेटा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो अगले बिल में उतनी राशि कम कर दी जाएगी।
  4. एफआई प्रोजेक्ट सर्विस का उपयोग करने के लिए आपके पास गूगल का फ्लैगशिप एंड्रॉयड फोन नेक्सस 6 होना जरूरी है। अगर नहीं है तो आप इसे गूगल स्टोर से भी खरीद सकते हैं। कीमत लगभग 649 डॉलर है।
  5. एफआई के उपयोग के लिए कोई कॉन्ट्रेक्ट नहीं किया जाएगा। लेकिन मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने वालों को गूगल भुगतान नहीं करेगा।
  6. यह सर्विस अमेरिका में टी-मोबाइल का एलटीई नेटवर्क भी उपयोग करेगी।
  7. इस सर्विस के तहत यूजर सेलुलर से वाई-फाई नेटवर्क के बीच कनेक्शन को स्विच भी कर सकता है। जैसे ही आप वाई-फाई नेटवर्क उपयोग करेंगे, सेलुलर का उपयोग बंद हो जाएगा। यदि आप बातचीत के दौरान ही वाईफाई क्षेत्र से बाहर हो गए तो कॉल बिना ड्रॉप हुए सेलुलर पर स्विच हो जाएगी।
  8. कुछ समय बाद यह सर्विस कम्प्यूटर और टैबलेट पर भी काम करेगी। गूगल हैंगआउट के माध्यम से कॉल, टेक्स्ट और वॉयसमेल भी किया जा सकेगा।
  9. यूजर्स को कनेक्ट करने के लिए आपको इनवाइट रिक्वेस्ट भेजना होगा।
  10. फिलहाल यह सेवा अमेरिका में ही उपलब्ध है।
देखें- स्मार्टफोन की दुनिया में नोकिया धमाकेदार वापसी को तैयार

देखें- विंडोज फोन के लिए माइक्रोसॉफ्ट लेकर आया टच-फ्रेंडली ऑफिस एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.