जानें कैसे खेले अपने स्मार्टफोन में पीसी गेम्स

Tue, 18 Jul 2017 05:40 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। क्रॉस-प्लेटफॉर्म गेमिंग आज भी लोगों के लिए नया ही है। साथ ही अधिकांश लोगों को इसके बारे में विस्तार से पता भी नहीं है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसके अधिकांश प्रयास असफल हुए हैं। इनमें से कुछ ऑप्शन्स में ब्लूस्टिक्स एमुलेटर शामिल है जो पीसी पर एंड्रॉयड गेम खलने की अनुमति देता है। इसके साथ ही सोनी प्ले स्टेशन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें विंडो पीसी पर PS3 गेम्स भी खेल सकते हैं लेकिन पीसी गेम को स्मार्टफोन में खेलना अलग बात होती है। पीसी गेम हमेशा ज्यादा स्पेस कंज्यूम करते हैं।

क्लाउड गेमिंग कंपनी ऑनलाइव ने हमेशा पीसी गेम को स्मार्टफोन के जरिए चलाने का काफी प्रयास किया है लेकिन वह इसमें असफल रही है। अब न्यू यॉर्क बेस्ड गेमिंग कंपनी लिक्विड स्काई ने क्लाउड बेस्ड एप शुरू की है जिसमें कोई भी पीसी गेम अपने स्मार्टफोन में चला सकते हैं। यानी अब आपको पीसी गेम चलाने के लिए वनप्लस5 जैसी डिवाइस खरीदने की जरूरत नहीं है।

स्मार्टफोन सिस्टम में कम से कम 1GB रैम और 30MB स्टोरेज चाहिए ताकि आप गेम्स को क्लाउड पर डाउनलोड कर सकें। इसे डाउलोड करने के बाद स्मार्टफोन में स्पेस की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इंटरनेट कनेक्शन की पड़ेगी जरूरत:

इसे चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी जिसमें मिनीमम स्पीड 5mbps और अच्छे गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए 20mbps की स्पीड की जरूरत पड़ेगी। मोबाइल इकोसिस्टम के लिए ऑनलाइन गेमिंग नया नहीं है। बहुत से एंड्रॉयड गेम्स में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत रहती है लेकिन 20mbps की स्पीड भारत में मोबाइल नेटवर्क पर आना एक चैलेंज है। इसलिए यह ज्यादातर wifi नेटवर्क पर डिपेंड रहता है।

कैसे करता है काम?

लिक्विड स्काई क्लाउड पर चलने वाले वर्चुअल पीसी में स्मार्टफोन को कनेक्ट करके काम करता है। गेम को डाउनलोड करने के बाद इसे एक रिमोट सर्वर के जरिए चलाया जाएगा। स्मार्टफोन में कंप्रेस होकर 60fps फ्रेम पर गेमिंग की स्ट्रीमिंग होगी। यूसर को इस एप पर साइनअप करना होगा और सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा| इसके बाद कोई भी गेम लाइब्रेरी से खरीदना होगा| इसके अलावा नये गेम जैसे GOG, ऑरिजिन, ब्लिजार्ड या हम्बल बम्बल भी लिए जा सकते हैं। यह सभी पीसी गेम्स और एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (API) ऑनलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध हैं। इसलिए अलग-अलग एप डाउलोड करने की जरूरत नहीं है।

क्या होगी कीमत?

लिक्विड स्काई एंड्रॉयड डिवाइस पर उपलब्ध है। इसे गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउलोड किया जा सकता है। एप्प iOS पर इसकी मौजूदगी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। भारतीय यूजर्स इसे फ्री में डाउलोड कर सकते हैं लेकिन एक बार सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। इसमें सबसे कम सब्सक्रिप्शन प्लान 9.99 डॉलर (करीब 644 रुपये) का है। इसमें यूजर्स को 100GB स्टोरेज मिलेगी। क्लाउड स्टोरेज की एक महीने की सब्सक्रिप्शन जिसमें 500GB स्टोरेज मिलेगी, की कीमत 19.99 डॉलर (करीब 1289 रुपये) एक महीने के लिए है।

कंट्रोलर्स की क्यों है जरूरत?

टेक्निकली पीसी गेम्स टचस्क्रीन डिवाइस के लिए डिजाइन नहीं किए गए हैं। हमेशा इसके लिए कंट्रोलर या माउस और कीबोर्ड की जरूरत पड़ती ही है। स्मार्टफोन यूजर्स भी इन्हें स्क्रीनटच कंट्रोल से नहीं चला सकते इसके लिए यूजर्स को कम्पेटिबल एंड्रॉयड कंट्रोलर लेना होगा। एंड्रॉयड कंट्रोलर स्मार्टफोन से OTG केबल या ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। लिक्विड स्काई हमेशा बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए वायर वाले कंट्रोलर्स की सिफारिश देता है। 

Tags: # PC Games ,  # Liquidsky ,  # Online Gaming ,  # Smartphone ,  # Mobile Games ,  # Android App ,  # Free App ,  # Cross Platform Games ,  # Technology ,  # Tech News , 

PreviousNext
 

संबंधित

गूगल यूट्यूब गेमिंग के नए फीचर से स्मार्टफोन पर गेम खेलने का मजा होगा दोगुना, जानें कैसे

अब गूगल के यूट्यूब गेमिंग ने एक नया फीचर एड करके स्मार्टफोन पर गेम खेलने वालों के मजे को दोगुना कर दिया है। इस नए फीचर का नाम "मोबाइल कैप्चर" है