Move to Jagran APP

इन कारणों से स्लो होता है आपका वाई फाई, जानें कैसे करें ठीक

अगर आपका वाई-फाई ठीक से नहीं चल रहा है तो ये तरीके आपके काफी काम आ सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 09 Jun 2017 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 05:41 PM (IST)
इन कारणों से स्लो होता है आपका वाई फाई, जानें कैसे करें ठीक
इन कारणों से स्लो होता है आपका वाई फाई, जानें कैसे करें ठीक

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल वाई-फाई लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। जैसे बिजली और पानी के बिना आजकल काम नहीं चलता है, वैसे ही वाई-फाई के बिना भी काम चलाना मुश्किल हो गया है। इसके बिना तारों के झमेले के आप कहीं भी बैठकर और किसी भी डिवाइस जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट व मोबाइल पर आराम से काम कर सकता है। मगर, कई बार वाई-फाई की धीमी स्पीड आपको इरीटेट कर देती है। यदि आपको भी ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ काम की बातें, जिनसे आपके वाई-फाई की स्पीड तेज हो जाएगी।

loksabha election banner

सही जगह रखें राउटरः कई बार राउटर को रखते वक्त हम इस बात का ध्यान नहीं देते कि उसे कहां रखा जा रहा है। राउटर को कहीं भी रख देने से वाई-फाई की स्पीड धीमी हो जाती है। अगर राउटर काफी नीची जगह पर रखा है या उसके आगे कोई चीज रखी है, तो सिग्नल सही से नहीं मिलेंगे। इसलिए अपने राउटर को हमेशा ऊंचाई पर रखिए। इससे उसकी रेंज भी बढ़ेगी और अन्य तरह की इंटरफियरंस से भी वह बचा रहेगा।

राउटर के करीब रहेंः अगर आप अपने राउटर से ज्यादा दूर होंगे, तो उसका सिग्नल कमजोर हो जाएगा। इसलिए राउटर को अपने डिवाइसेज के पास रखें। हो सके, तो राउटर को अपने घर के बीचोबीच लगाएं, ताकि चारों तरफ इसका सिग्नल मिल सके।

लाइट्स से रखें दूरः क्रिसमस लाइट्स या फेयरी लाइट्स भी वाई-फाई को स्लो कर देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये लाइट्स इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स छोड़ती हैं, जो वाई-फाई बैंड से इंटरैक्ट करती हैं। फ्लैश वाली लाइट्स इस्तेमाल करने पर भी वाई-फाई स्लो हो जाता है। मॉडर्न LED भी सेफ नहीं हैं, क्योंकि इनमें भी चिप्स लगी होती हैं जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड पैदा करती हैं। इसलिए राउटर को लाइट से दूर रखें।

फाइल डाउलोडिंग को पॉज करेंः कंप्यूटर पर हेवी फाइल डाउनलोड पर लगाकर छोड़ देने पर भी स्पीड कम हो सकती है। स्ट्रीमिंग करते वक्त क्वॉलिटी का भी ध्यान रखें। कोई और जरूरी काम करते वक्त स्ट्रीमिंग या डाउनलोडिंग को पॉज कर दें। इसके अलावा राउटर को टीवी कैबिनेट या पर्दे के पीछे न छिपाएं। राउटर हमेशा खुले में रखें। इससे सिग्नल की समस्या खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और मैमोरी स्पेस बढ़ाने के टिप्स

ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

अब पहचान छुपाकर ऐसे करें इंटरनेट पर ब्राउजिंग, नहीं कर पाएगा कोई हैक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.