Move to Jagran APP

कहीं धोखे से तो नहीं आ गया है नकली स्मार्टफोन, 8 Steps से करें पता

आजकल नया स्मार्टफोन कहकर पुराना स्मार्टफोन डिलीवर कर दिया जाता है। ऐसे में आज हम आपको स्मार्टफोन के असली और नकली होने की पहचान करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 05:00 PM (IST)
कहीं धोखे से तो नहीं आ गया है नकली स्मार्टफोन, 8 Steps से करें पता
कहीं धोखे से तो नहीं आ गया है नकली स्मार्टफोन, 8 Steps से करें पता

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है। इस दौरान यूजर्स स्मार्टफोन भी खरीदते हैं। आपको बता दें कि कई बार ऐसी घटनाएं भी सामने हुई हैं जब असली स्मार्टफोन की जगह यूजर को नकली स्मार्टफोन भी डिलीवर किया गया है। ऐसे में आज हम आपको स्मार्टफोन के असली और नकली होने की पहचान करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। असली स्मार्टफोन पहचाने के लिए उसका लुक, कलर और डिजाइन, वजन, कीमत, गारंटी या वारंटी, IMEI नंबर, एप्स की मदद और स्पीड-फीचर्स पर ध्यान देना बेहद जरुरी है।

loksabha election banner

स्मार्टफोन का लुक:

जब भी आप कोई स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदें तो उसका लुक ध्यान से देखें। उसकी बॉडी फिनिशिंग के साथ कंपनी के लोगो और डिजाइन पर ध्यान दें। ध्यान रहे कि अगर फोन का डिजाइन और शेड में कुछ भी अंतर है तो इसका मतलब आपको डिलीवर किया गया फोन नकली है।

कलर और डिजाइन:

किसी भो फोन को खरीदने से पहले उसके कलर वेरिएंट और डिजाइन के बारे में अच्छी तरह जानकारी जुटा लें। यह सभी जानकारी यूजर को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट्स से मिल जाएगी।

वजन:

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर फोन से संबंधित सभी जानकारी मौजूद रहती हैं। फोन का वजन भी वेबसाइट पर दिया होता है। असली फोन के मुकाबले फेक फोन का वजन कम या ज्यादा होता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि नकली फोन्स में हल्के पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

कीमत:

आपने ने जो फोन लिया है अगर उसकी कीमत, ओरिजनल कीमत से कम है तो यह नकली हो सकता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कंपनी अपने स्मार्टफोन को कितने में सेल कर रही है और उसका ऑनलाइन प्राइस क्या है।

गारंटी या वारंटी:

जब भी नया स्मार्टफोन खरीदें तो उसकी गारंटी और वारंटी के बारे में सभी जानकारी जुटा लें। फोन के पेपर्स को भी अच्छे से चेक करें। आपको बता दें कि नया प्रोडक्ट डिफेक्टेड होने पर उसकी रिप्लेसमेंट की जाती है। लेकिन फेक फोन पर ऐसी कोई सुविधा नहीं दी जाती।

 

एप्स:

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी मौजूद हैं जो फोन से जुड़ी जानकारी मुहैया कराती हैं। ये एप्स प्रोसेसर, रैम, ग्राफिक्स के साथ स्मार्टफोन का मॉडल, ब्रांड, स्क्रीन के साथ अन्य हार्डवेयर फीचर्स भी बता देते हैं। इन एप्स का डाउनलोड कर यूजर्स फोन के नकली होने का प्रमाण पा सकते हैं।

IMEI नंबर:

फोन का IMEI नंबर चेक करना भी नकली फोन को पहचानने का एक साधन है। फोन में IMEI नंबर की जानकारी स्मार्टफोन के पीछे की तरफ दी गई होती है जहां बैटरी फिट की जाती है। इसे *#06# से भी चेक किया जा सकता है। अगर फोन दो सिम वाला है तो फोन के दो IMEI नंबर होंगे।

यह भी पढ़ें:

टूट गई है आपके गैजेट की स्क्रीन, जानें घर बैठे कैसे करें ठीक

अब एक ही सिम में करें दो नंबरों का इस्तेमाल, ये है तरीका

बारिश के मौसम में मोबाइल की ऐसे करें केयर, ये हैं काम के TIPS
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.