Move to Jagran APP

अपने स्मार्टफोन से चंद मिनटों में इस तरह डिलीट करें Duplicate Songs

न स्टेप्स को फॉलो कर के आप आसानी से डुप्लीकेट सॉन्ग्स से छुटकारा पा सकते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 02:30 PM (IST)
अपने स्मार्टफोन से चंद मिनटों में इस तरह डिलीट करें Duplicate Songs
अपने स्मार्टफोन से चंद मिनटों में इस तरह डिलीट करें Duplicate Songs

नई दिल्ली। अगर आप आईफोन यूजर हैं, साथ ही गाने सुनने का शौक भी रखते हैं, तो जरूर आपके पास बहुत बड़ी iTunes लाइब्रेरी भी होगी। iTunes लाइब्रेरी में कुछ डुप्लिकेट्स भी आ जाते हैं। और जब आप अपनी लाइब्रेरी में गाने सुनते हैं तो कई बार ऐसा होता हैं की एक ही गाना डुप्लीकेट होने के कारण बार-बार रिपीट होता है। अगर आपको आसान तरीके से इन डुप्लिकेट्स को हटा कर गाने का लुफ्त उठाना है तो हम आपको इस पोस्ट में तरीका बताने जा रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर के आप आसानी से डुप्लीकेट सॉन्ग्स से छुटकारा पा सकते हैं।

prime article banner

iTunes पर किस तरह डुप्लीकेट गानों को ढूंढें और डिलीट करें?

स्टेप 1: सबसे पहला स्टेप तो डुप्लीकेट गानों को ढूंढ़ना है। अगर आप ये मैन्युअली करने जाएंगे तो इस काम में कई घण्टे खराब हो सकते हैं। ऑटोमेटिकली डुप्लीकेट गानों को ढूढ़ने के लिए आपको नीचे दी गई टिप को फॉलो करना होगा:

1. iTunes खोलें। इसके बाद लाइब्रेरी टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद क्लिक फाइल > लाइब्रेरी > शो डुप्लीकेट आइटम्स

इससे iTunes पर मौजूद सभी डुप्लीकेट गानों की लिस्ट सामने आ जाएगी। अब डुप्लीकेट गानों को डिलीट करने के लिए, आप उन गानों को चुन लें जो आपको नहीं चाहिए और उन्हें डिलीट कर दें।

इस टिप के आलावा आप थर्ड पार्टी एप्स की सहायता से भी यह काम कर सकते हैं। आइये जानें कैसे?

थर्ड पार्टी एप्स से ऐसे ढूंढें डुप्लीकेट गानें:

यूं तो ऊपर दी गयी टिप से आपको सभी डुप्लीकेट गानें दिख जाएंगे। लेकिन आपने अगर समान नाम से दो गानें सेव किए होंगे तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी एप्स का सहारा लेना पड़ सकता है। अगर आपके पास मैक है तो अपने कंप्यूटर पर डुप्लीकेट MP3 फाइल्स को खोजने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

- मैक एप स्टोर से डुप्लिकेट्स क्लीनर डाउनलोड कर लें। यह फ्री एप है। जब एप इनस्टॉल हो जाए तो उसे खोलें और आपने जहां म्यूजिक स्टोर कर के रखा है वहां ले जाएं। डुप्लिकेट्स क्लीनर आपका सभी तरह का डुप्लीकेट म्यूजिक ढूंढ लेगा। एक बार ये करने के बाद किसी भी गानें पर राइट क्लिक कर मल्टी-सेलेक्ट डुप्लिकेट्स पर क्लिक करें। इसके बाद क्लीन डुप्लिकेट्स पर क्लिक करें। इससे आप किसी भी गानें के मल्टीप्ल डुप्लीकेट डिलीट कर पाएंगे।

Windows यूजर्स इस तरह करें डुप्लीकेट MP3 गानों को डिलीट:

डुप्लीकेट क्लीनर को फ्री में डाउनलोड कर लें। एप को खोलें और स्कैन लोकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद एप को सीधा अपने म्यूजिक फोल्डर में ले जाएं। यह करने के बाद ऊपर की ओर स्कैन नाउ पर क्लिक करें। अब डुप्लीकेट क्लीनर अपने आप सभी डुप्लीकेट गानों को ढूंढ लेगा। अब आपको जिन गानों को डिलीट करना है उनके आगे चेक बॉक्स पर टिक कर दें। ऊपर की ओर फाइल रिमूवल पर क्लिक करें। पॉप-अप में डिलीट फाइल्स पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp के लाइव लोकेशन और रिवोक फीचर को इस तरह करें अपने फोन में Activate, ये है ट्रिक

BHIM एप को अब तक 2 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अब बिना किसी एप के एंड्रायड स्मार्टफोन में करें वीडियो एडिट, ये 4 स्टेप्स आएंगे काम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.