Move to Jagran APP

81 लाख आधार रद्द: जानिए अब आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

खबर है की सरकार ने 81 लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए हैं। इस पोस्ट में जानें आधार से जुड़े हर सवाल का जवाब

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 05:28 PM (IST)
81 लाख आधार रद्द: जानिए अब आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब
81 लाख आधार रद्द: जानिए अब आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) ने आज की तारिख तक में 81 लाख आधार नंबर रद्द कर दिए हैं। यह जानकारी सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री पी पी चौधरी ने दी है। चौधरी ने राज्य सभा को बताया की लगभग 81 लाख आधार नंबर्स को रद्द कर दिया गया है। UIDAI द्वारा आधार कार्ड का रिकॉर्ड राज्यवर और क्षेत्रवर नहीं रखा गया। इसके अलावा चौधरी ने कुछ अन्य कारणों का भी उल्लेख किया जिस वजह से आधार कार्ड रद्द किये गए।

loksabha election banner

क्या हैं आधार कार्ड रद्द होने के कारण:

  • आधार नियम 2016 सेक्शन 27 और 28 के मुताबिक, आधार एक्ट 2016 के कानून बनने से पहले आधार नंबर को आधार लाइफ साइकिल मैनेजमेंट दिशानिर्देश पर रद्द किया गया।
  • इसके आगे चौधरी ने बताया की UIDAI के पास आधार नंबर्स को रद्द करने का अधिकार है।
  • सेक्शन 27 और सेक्शन 28 के प्रावधान के अनुसार, किसी भी व्यक्ति का आधार रद्द किया जा सकता है, अगर उसे एक से अधिक कार्ड इशू कर दिए गए हों। इसी के साथ इसे तब भी कैंसिल किया जा सकता है जब डाक्यूमेंट्स ना हो या बायोमेट्रिक विसंगतियां हो।

ऐसे करें आधार स्टेटस चेक:

1- UIDAI वेबसाइट होमपेज पर आपको आधार सर्विसेज तब पर वेरीफाई आधार नंबर का विकल्प मिलेगा।

2- वेरीफाई आधार नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

3- उस पेज पर अपना आधार नंबर, कैप्चा डाल कर क्लिक वेरीफाई करें।

4- अगर आपको हरे रंग का चेकमार्क दिखाई दे, तो आपका आधार एक्टिव है।

आधार इनएक्टिव हो तो क्या करें:

  • अगर आपका आधार इनएक्टिव है तो जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर जाएं।
  • सेंटर में आपको आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा।
  • आपके बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरीफाई किया जाएगा और अपडेट किया जाएगा।
  • अपडेट के लिए आपको एनरोलमेंट सेंटर में 25 रुपये की राशि देनी होगी।
  • इस प्रक्रिया में चालू मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है।

यह प्रक्रिया ऑनलाइन इसलिए नहीं की जा सकती या आपको एनरोलमेंट सेंटर इसलिए जाना जरुरी है क्योंकि आधार अपडेट करने के लिए बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरीफाई करना होता है। यह काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता। आधार एनरोलमेंट सेंटर में आपके नए बायोमेट्रिक्स को पुराने बायोमेट्रिक्स से मिला कर पुष्टि की जाती है। आपका आधार भी तभी अपडेट किया जाएगा जब पुराने और नए बायोमेट्रिक्स मैच करेंगे।

बच्चे का आधार तीन बार करना पड़ता है अपडेट:

यह ध्यान देने वाली बात है की अगर किसी बच्चे ने 5 वर्षीय होने से पहले आधार एनरोल कराया है तो 5 वर्ष का पूरा होने के बाद बायोमेट्रिक्स अपडेट करना जरुरी है। इसके बाद 15 वर्ष की उम्र के बाद दोबारा इसे अपडेट करना जरुरी है। यह अपडेट करने के लिए 2 वर्ष तक विंडो खुली रहती है। इस समय में अपडेट ना करने पर आधार रद्द किया जा सकता है।

कैसे बनवाएं आधार कार्ड: 

अगर आपने अब तक आधार कार्ड बनवाया ही नहीं है तो नया कार्ड बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा। नया आधार कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिये नहीं बनवाया जा सकता क्योंकि इसके लिए आपकी बायोमेट्रिक की जरुरत होगी। लेकिन अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है और आपको डुप्लीकेट आधार की जरुरत है, तो यह ऑनलाइन होना मुमकिन है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। नीचे दिए गए स्टोरी लिंक में डुप्लीकेट आधार बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया को आप विस्तार में जान सकते हैं।

http://www.jagran.com/business/biz-know-how-to-get-a-duplicate-aadhaar-online-16317274.html

आधार कार्ड में गलतियां ऑनलाइन कैसे करें ठीक:

आधार कार्ड बनवाना जितना आसान है, उतना ही आसान इसमें दर्ज गलतियों में सुधार करना है। आधार कार्ड आवेदन के दौरान कुछ लोग इसमें गलतियां कर देते हैं। लेकिन इसे भी आसानी से दुरुस्त किया जा सकता है। नीचे दिए गए स्टोरी लिंक में जा कर आप आधार कार्ड में रही गलतियों को ठीक करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। 

http://www.jagran.com/business/top15-step-by-step-process-to-correct-mistakes-in-aadhaar-card-15775096.html

आधार ना होने पर क्या काम नहीं हो पाएंगे:

आधार कार्ड की अहमियत दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। पैन कार्ड के आवेदन से लेकर आईटीआर फाइलिंग तक और बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक हर अहम काम के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य किया जा चुका है। यहां तक कि पैन को आधार से जोड़ना भी अब जरूरी हो चुका है, ऐसा न करने की सूरत में आपका पैन नंबर कैंसिल भी किया जा सकता है। यहाँ जानें की ऐसे कौन-कौन से काम है जो आधार की मदद के बिना अब नहीं किये जा सकते हैं:

1- बैंक खाता खुलवाना हो:

अब बैंक खाता खुलवाने के लिए भी आधार को अनिवार्य किया जा चुका है। साथ ही मौजूदा खाताधारकों को भी अपनी आधार डिटेल बैंक को देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा 50,000 रुपए या फिर इससे ऊपर के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार जरूरी है।

2- इनकम टैक्स रिटर्न:

सरकार ने आईटीआर रिटर्न फाइलिंग के दौरान भी आधार कार्ड का उल्लेख करना जरूरी कर दिया है। आधार के बिना आपकी आईटीआर फाइलिंग को पूरा नहीं माना जाएगा। साथ ही अगर आपके अपने आधार को पैन से 30 अगस्त से पहले नहीं जोड़ा तो आपके आईटीआर को विभाग की ओर से प्रोसेस नहीं किया जाएगा।

3- पैन कार्ड का आवेदन:

आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी तय करने वाले पैन कार्ड के आवेदन के समय भी आधार का उल्लेख करना अनिवार्य किया जा चुका है।

4- एम्प्लॉय प्रॉविडंट फंड अकाउंट:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आधार के साथ प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

5- मोबाइल फोन नंबर:

आपको नया फोन नंबर लेने के लिए भी अब अपना आधार नंबर देना होगा। साथ ही मौजूदा फोन नंबर्स का भी आधार से लिंक होना जरूरी है।

6- स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप:

केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अब अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा।

7- पासपोर्ट:

विदेश मामलों के मंत्रालय ने आधार कार्ड को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है। यानी अब बिना आधार के आप पासपोर्ट हासिल नहीं कर पाएंगे।

8- रेलवे टिकट पर कंसेशन:

दुरुपयोग और रिसावों को दूर करने के लिए, भारतीय रेलवे ने रेलवे टिकटों पर रियायतें लेने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से इस तरह करें लिंक:

सरकार ने आधार और पैन कार्ड को लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया है। आपको बता दें की पैन नंबर को आधार नंबर से कैसे जोड़ सकते हैं आप:

इस लिंक पर क्लिक करें:

https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarHome.html

1- इस लिंक पर क्लिक करते ही एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको अपने पैन नंबर, आधार नंबर और आधार में दर्ज अपने नाम की सही सही जानकारी दर्ज करानी होगी। इसके बाद आपको एक कैप्चा भरना होगा।

2- इतनी जानकारियां भरने के बाद आपको ठीक नीचे लिंक आधार का एक ऑप्शन नजर आएगा। इसको क्लिक करते ही आपका आधार पैन कार्ड से लिंक्ड हो जाएगा।

3- पैन कार्ड से आधार लिंक होने के बाद एक मैसेज भी आएगा।

यह भी पढ़ें:

वोडाफोन लाया 28 जीबी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग प्लान, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

22 साल पुराना हुआ इंटरनेट, 5000 रुपये से शुरू होती थी इंटरनेट सेवा

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में अब नहीं होगी देरी, ट्राई ने नियम बदलने का रखा प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.