Move to Jagran APP

फेसबुक पर पोस्ट के साथ वीडियो को भी कर पाएंगे तेजी से अपनी भाषा में Translate

फेसबुक उपयोगकर्ता न केवल पोस्ट बल्कि वीडियो को भी अपनी पसंदीदा भाषा में तुरंत अनुवाद कर सकते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 10 May 2017 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 10 May 2017 01:00 PM (IST)
फेसबुक पर पोस्ट के साथ वीडियो को भी कर पाएंगे तेजी से अपनी भाषा में Translate
फेसबुक पर पोस्ट के साथ वीडियो को भी कर पाएंगे तेजी से अपनी भाषा में Translate

नई दिल्ली (जेएनएन)। फेसबुक का कहना है कि कंपनी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने के लिए अपने सोशल नेटवर्क पर कंटेंट का तेजी से और अधिक सही ढंग से अनुवाद करने का एक नया तरीका निकाला है। इसका मतलब यह कहा जा सकता है कि फेसबुक उपयोगकर्ता न केवल पोस्ट बल्कि वीडियो को भी अपनी पसंदीदा भाषा में तुरंत अनुवाद कर सकते हैं। फेसबुक पहले से ही 45 से अधिक भाषाओं में पोस्ट का अनुवाद करता है, लेकिन सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि अभी भी "बहुत कुछ करना बाकी है।"

loksabha election banner

फेसबुक ने किए ये अपने तरीके सार्वजनिक:

अभी के लिए, फेसबुक ने अनुसंधान और इसके तरीकों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया है, ताकि डेवलपर्स और अन्य लोग इसे अनुवाद और अन्य भाषा के उपकरण बनाने के लिए उपयोग कर सकें। ट्रांसलेशन के आलावा इसे चाट-बॉट्स के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अन्य भाषा-आधारित कार्यों के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह विधि convolutional neural नेटवर्क का उपयोग करती है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसे पहले से ही इमेज प्रोसेसिंग और अन्य प्रकार की मशीन लर्निंग के लिए उपयोग किया जा चुका है।

हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का फीचर भी है मौजूद:

आपको याद दिला दें, इससे पहले फेसबुक अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक फीचर लेकर आया था। यह फीचर हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का था। यह एक ऐसा फीचर है जिससे इंग्लिश में टाइप करने पर टेक्स्ट अपने आप देवनागरी भाषा में चेंज हो जाएगा। यह अपडेट खास हिंदी लिखने वालों के लिए लाया गया था। एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए फेसबुक एप में एक लाइट वर्जन का हिंदी एडिटर पेश किया गया था, जिसके बाद इंग्लिश कीबोर्ड के जरिए हिंदी भी टाइप की जा सकती है। इसके लिए आपको अलग से हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि ये फीचर कैसे काम करता है।

Image result for facebook artificial intelligence translation tool

कैसे करता है यह फीचर काम?

1- फेसबुक में पोस्ट लिखते समय आपको टेक्सट फील्ड के नीचे हिंदी कीबोर्ड भी दिखेगा, जिसपर क्लिक करते ही हिंदी एडिटर के जरिए आप हिंदी में टाइप कर पाएंगे। यही नहीं, चाहे आप इंग्लिश में ही क्यों न लिख रहे हों, फेसबुक उन रोमन कैरेक्टर को हिंदी में ट्रांसलेट कर देगा।

2- हालांकि, ये जरुरी नहीं कि आप उस ट्रांसलेटेड स्टेट्स को ही पोस्ट करें। अगर आप ट्रांसलेशन से खुश नहीं है तो आप उसे चेंज कर सकते हैं। बस आपको कीबोर्ड आइकन के लेफ्ट साइड पर टाइप करना होगा।

3- इसके अलावा आप अपने स्टेट्स से मैचिंग वर्डस भी ढूंढ सकते हैं इसके लिए आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे आप वर्डस को सलेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक के मजेदार रिएक्शन अब दे पाएंगे कॉमेंट में भी, जानें विस्तार से

फेसबुक यूजर्स की संख्या पहुंची 2 अरब के पास, पहली तिमाही में हुआ 3 अरब डॉलर का मुनाफा

फेसबुक ने भारत में शुरु की Express WiFi सर्विस, एयरटेल के साथ मिलकर शुरु करेगा 20000 हॉटस्पॉट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.