Move to Jagran APP

नहीं जानते होंगे फेसबुक के इन 4 खास फीचर्स के बारे में, जानें

सोशल मीडिया फेसबुक के कुछ खास फीचर्स के बारे में कई यूजर नहीं जानते हैं। यहां हम उन फीचर के बारे में जानकारी दे रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 06:25 PM (IST)
नहीं जानते होंगे फेसबुक के इन 4 खास फीचर्स के बारे में, जानें
नहीं जानते होंगे फेसबुक के इन 4 खास फीचर्स के बारे में, जानें

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोशल मीडिया फेसबुक का इस्तेमाल हर स्मार्टफोन यूजर करता है। फेसबुक में कई ऐसे खास फीचर होते है जो यूजर की लाइफ को आसान बना सकते हैं। फेसबुक का इस्तेमाल लोग सालों से करते आ रहें हैं। लेकिन इसके कुछ ऐसे फीचर्स है जिनके बारे में लोग नहीं जानते। यहां हम फेसबुक के ही कुछ ऐसे ही खास फीचर के बारे जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

टेक्सट मैसेज के साथ स्टेट्स को करें अपडेट:

फेसबुक पर आप एक SMS के जरिए अपने स्टेट्स को अपडेट कर सकते हैं। साथ ही फेसबुक में आने वाले नोटिफिकेशन को भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल के सेटिंग में जाकर टेक्सट मैसेजिंग को एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद, आपको एक खास नंबर पर टेक्सट करना होगा जिसे आपके अकाउंट में पोस्ट किया जाएगा। अगर आप फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं और आपके फोन में इंटरनेट डाटा ज्यादा नहीं हैं तो आप इस सुविधा के जरिए आसानी से अपने फेसबुक अकाउंट में स्टेटस अपडेट कर सकते हैं।

फेसबुक एड को करें मैनेज:

फेसबुक में आने वाले एड्स यूजर्स को परेशान करते हैं। लेकिन फेसबुक पर दिखने वाले एड्स को आप अपने तरीके से मैनेज कर सकते हैं। फेसबुक अपने यूजर्स को उनके न्यूज फीड में दिखने वाले एड को मैनेज करने की अनुमति देता है। आप फेसबुक के एड प्रेफरेंस पेज पर जा सकते हैं और जिन एड को आप नहीं देखना चाहते उन्हें हटा दें।

अपने फेसबुक डाटा की कॉपी कर सकते हैं प्राप्त:

फेसबुक यूजर्स को अपने मौजूद सभी डाटा को डाउनलोड करने का विकल्प देता है। इसमें आपके स्टेटस, तस्वीरों और एप्स शामिल है जिनका आप इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, इसमें आपके द्वारा क्लिक किए गए विज्ञापनों, आपके चेहरे की पहचान का डाटा और आपके आईपी पते की जानकारी भी शामिल है। आप फेसबुक के हेल्प साइट से डाउनलोड की जा सकने वाली सभी चीजों की एक पूरी लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट के सेटिंग में जाना होगा। जिसके बाद, जनरल अकाउंट सेटिंग में नीचे डाउनलोड कॉपी पर क्लिक करें।

आपके अकाउंट में आ रहें लोगों की रखे खबर:

अपने फेसबुक अकाउंट के लॉगइग की जानकारी आप इस फीचर के जरिए पा सकते हैं। जब आप अकाउंट के सिक्योरिटी सेशन में जाएंगे तो वहां आपको एक लिस्ट नजर आएगी। इस लिस्ट में उन सभी डिवाइस की जानकारी पा सकते हैं, जिनसे आप फेसबुक या मैसेंजर में लॉगइन थे। अगर आप लिस्ट में किसी लोकेशन या डिवाइस को नहीं पहचानते हैं, तो उसे बंद करने के लिए "एंड एक्टिविटी" पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

चीन में एंट्री के लिए फेसबुक ने निकाला नया रास्त, अलग नाम से लॉन्च की एप

फेसबुक ने टेलिविजिन मार्किट की तरफ बढ़ाए कदम, शुरु की Watch सर्विस

फेसबुक से आ रहे इस ईमेल से रहें सावधान, गलती से भी न करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.