Gionee A1 रिव्यू, 20000 रुपये की रेंज में कैसे देगा अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को टक्कर, जानें

Fri, 21 Apr 2017 12:00 PM (IST)

नई दिल्ली। जियोनी उन चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक है जिसने भारत में अपनी ऑनलाइन उपस्तिथि से ज्यादा ऑफलाइन पकड़ बनाने पर ध्यान दिया है। हाल ही में हुए एक इवेंट के दौरान कंपनी ने यह बात कही थी की किस तरह उन्होंने भारत में ऑफलाइन अपनी उपस्तिथि मजबूत की है, जहां दूसरी ओर अन्य कंपनियां इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर अपनी जगह बनाने के लिए लड़ रही हैं। जियोनी की अब तक की सफलता का एक मुख्य कारण ये भी हो सकता है की कंपनी ने हर प्राइस रेंज में अपने स्मार्टफोन उपलब्ध कराये हैं। अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन में भी जियोनी ने यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने का प्रयास किया है।

जियोनी ने पिछले महीने हुए MWC 2017 इवेंट में नए A सीरीज स्मार्टफोन लांच किये थे। अब जियोनी A1 भारत में लांच हो चुका है। 19,999 रुपये में मिलने वाले जियोनी के इस फोन की टक्कर में मार्किट में अन्य फोन्स भी उपलब्ध हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की क्या अपने प्रतिस्पर्धियों को यह फोन मात दे पाएगा?

डिजाइन:

कंपनी ने फोन के लुक्स को एक ही नजर में भा जाने लायक बनाया है। कंपनी का दावा है की मेटल बॉडी से बने इस स्मार्टफोन में A6000 एयरक्राफ्ट ग्रेड मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। डिवाइस की साइड्स और बैक पैनल दोनों ही यूजर्स को पसंद आएगा। इस फोन के होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। फ्रंट कैमरा स्क्रीन के बिलकुल ऊपर दिया गया है। इसी के साथ LED फ्लैश लाइट भी मौजूद है जिसे जियोनी ने सेल्फी-फ्लैश का नाम दिया है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और स्पीकर नीचे की तरफ हैं और 3.5mm जैक ऊपर दिया गया है। फोन का रियर, मार्किट में मौजूद अन्य कई स्मार्टफोन्स से समान लगता है। लेकिन फिर भी फोन का ओवरऑल लुक ध्यान आकर्षित करने वाला है।

इसमें प्राइमरी कैमरा के नीचे ड्यूल-LED फ्लैश लाइट दी गई है। जहां पर फिंगरप्रिंट सेंसर लगाया जाता है, वहीं, जियोनी ने अपना लोगो लगाया है। कुछ समय के लिए आप असमंजस में भी पड़ सकते हैं, क्योंकि पीछे की ओर फिंगरप्रिंट सेंसर की आदत सी पड़ चुकी है। जियोनी A1 आपको चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल, इयरफोन्स, ट्रांसपेरेंट बैक कवर, सिम इजेक्ट टूल और इंस्ट्रक्शन मैन्युअल के साथ मिलेगा। अपनी प्राइस रेंज के हिसाब से फोन का लुक और डिजाइन अच्छा है।

ओवरऑल स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर:

इसमें 5 इंच का फुल एचडी डिस्पले दिया गया होगा, जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x1920 है। यह फोन मीडियाटेक हेलियो पी10 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस होगा। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई होगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4010 एमएएच की बैटरी दी गई होगी। यह फोन एंड्रायड 7.0 मार्शमैलो पर काम करेगा।

वहीं, Gionee A1 Plus में इसमें 6 इंच का फुल एचडी डिस्पले दिया गया होगा। यह फोन मीडियाटेक हेलियो पी25 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस होगा। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई होगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर:

इस फोन की स्क्रीन इस रेंज में मौजूद स्मार्टफोन्स के हिसाब से बढ़िया कही जा सकती है। स्क्रीन के कलर्स उम्दा नजर आते हैं। टेक्स्ट और इमेजेज दोनों की ही viewing क्वालिटी शार्प दिखती है। एमिगो 4.0 OS में विजुअल अपडेट्स और Nougat फीचर्स उपलब्ध हैं। यूजर्स को स्प्लिट स्क्रीन मोड में एक से ज्यादा एप इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। इसी के साथ जियोनी ने स्मार्ट जेस्चर्स को भी इस फोन में सम्मिलित किया है। इसके इस्तेमाल से यूजर्स फोन को उठाने पर कॉल पिक हो जाएगी, फोन को फ्लिप करने से अलार्म बंद हो जाएगा। स्मार्ट वाइब्रेशन रिमाइंडर आपको फोन के स्टैंड-बाय मोड में होने के समय मिस्ड कॉल्स और मैसेज के बारे में नोटिफाई करेगा। इसी के साथ फोन को दो बार टैप करने पर वह स्टैंड बाय मोड से हैट भी जाएगा ताकि आपको पावर बटन तक न पहुंचना पड़े। इसी के साथ इस फोन को आप सर्दियों में ग्लव्स पहन कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा:

जियोनी A1 को मार्किट में एक सेल्फी फोन के तौर पर पेश किया गया है। इस फोन में ऑटोफोकस और एक LED फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसी के साथ कैमरा एप में लाइव फिल्टर्स के साथ स्मूथनिंग, व्हिटेनिंग, स्लिमिंग, ऑय एंलार्जिंग जैसे ब्यूटिफाई फीचर्स मौजूद हैं। HDR सेल्फीज ने रेगुलर सेल्फीज से बेहतर परिणाम दिया। लो-लाइट में भी कमरे ने अच्छा काम किया। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद हैं। इसमें ड्यूल-LED फ्लैश और f2.0 अपर्चर है। इसमें Sony IMX258 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इस फोन की कैमरा एप में ट्रांस्लेशन का एक खास फीचर भी दिया गया है। इसमें शब्दों की तस्वीर ले कर कुछ लाइन को अन्य भाषा में ट्रांसलेट किया जा सकता है। हालांकि, यह सब भाषाओं को सपोर्ट नहीं करता। ओवरऑल, जियोनी A1 फ्रंट और रियर दोनों कैमरे में अच्छा परफॉर्म करता है।

परफॉर्मेंन्स:

परफॉर्मेंन्स के मामले में जियोनी आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि, गेम्स खेलते समय फोन कई बार हीट कर गया, जिस कारण थोड़ी निराशा हुई। ओक्टा कोर प्रोसेसर, 4GB रैमके साथ ये फोन अन्य मामलों में अच्छा परफॉर्म करेगा। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेजी से रिस्पॉन्स देता है। साउंड के मामले में भी स्पीकर पर हो या इयरफोन्स में जियोनी का यह हैंडसेट निराश नहीं करता।

बैटरी:

बैटरी के मामले में इस फोन में 4010mAh की बैटरी दी गई है। इसी के साथ यह फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। मात्र 20 मिनट में यह 40 प्रतिशत तक चार्ज हो गया।


हमारा निर्णय:

इस प्राइस रेंज में जियोनी A1 बढ़िया स्मार्टफोन है और अपनी शानदार लुक्स और परफॉर्मेंन्स से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल हो सकता है। फोन का समय-समय पर हीट करना इसकी एक बड़ी कमी है। सभी पहलूओं को ध्यान में रखते हुए, हम इस फोन को ओवरऑल 10 में से 7.5 रेटिंग देते हैं।

यह भी पढ़ें:

माइक्रोमैक्स भारत 2 की टक्कर में ये हैं 4000 से कम कीमत में उपलब्ध 4जी स्मार्टफोन्स, जानें विस्तार से

रिलायंस जियो VS एयरटेल, जानें कौन सी कंपनी दे रही है कितना फायदा

रिलायंस जियो का समर सरप्राइज Vs धनाधन ऑफर, जानिए क्या है अंतर और कौन सा है बेहतर 

Tags: # Gionee a1 ,  # a1 plus ,  # gionee a1 plus ,  # smartphone ,  # smartphone price ,  # gionee a1 specification ,  # gionee a1 review ,  # tech news ,  # hindi tech news , 

PreviousNext