Move to Jagran APP

Oppo F3 Plus रिव्यू: स्मार्टफोन का कैमरा लुभाएगा यूजर्स का दिल

हम आपके लिए इस फोन का रिव्यू लेकर आए हैं, जिसमें आप ये समझ पाएंगे कि क्या ये फोन आपके लिए वैल्यू फॉर मनी है नहीं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 10:36 AM (IST)
Oppo F3 Plus रिव्यू: स्मार्टफोन का कैमरा लुभाएगा यूजर्स का दिल
Oppo F3 Plus रिव्यू: स्मार्टफोन का कैमरा लुभाएगा यूजर्स का दिल

नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपना photography-centric एफ सीरिज स्मार्टफोन लॉन्च किया है। कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले F3 Plus को काफी प्रमोट किया था। ओप्पो शुरु से ही अपने फोटोग्राफी और सेल्फी एक्सपर्ट स्मार्टफोन्स के लिए काफी लोकप्रिय रहा है। इस बार भी कंपनी ने F3 Plus को सेल्फी एक्सपर्ट के तौर पर ही पेश किया है। ओप्पो ने अपने फोन्स को 20,000 रुपये तक की रेंज में पेश किया है। लेकिन F3 Plus को 30,990 रुपये में लॉन्च किया गया है। अब देखने वाली बात ये है कि क्या F3 Plus की प्रीमियम कीमत इसके फीचर्स से मेल खाती है? हम आपके लिए इस फोन का रिव्यू लेकर आए हैं, जिसमें आप ये समझ पाएंगे कि क्या ये फोन आपके लिए वैल्यू फॉर मनी है या नहीं।

loksabha election banner

डिजाइन और क्वालिटी:

डिजाइन के मामले में ओप्पो निराश करता है क्योंकि यह दिखने में बाकि के फोन्स जैसा ही है। कंपनी ने शायद इसके डिजाइन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है। इसके राउंड एज के चलते फोन को पकड़ने में आसानी होती है। 6 इंच की डिस्पले के साथ ये फोन थोड़ा भारी भी है। इसका फिंगप्रिंट स्कैनर काफी तेज है। पहले की ही तरह इस स्कैनर को फाइल्स और एप्स को लॉक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर बात करें इसके डिस्पले की, तो फुल-एचडी रेजोल्यूशन के चलते यह काफी क्लियर और शार्प है। लेकिन स्क्रीन के कलर्स कुछ ज्यादा ही saturated हैं, जिससे फोन में देखे जाने वाली इमेज unnatural नजर आती हैं। वहीं, सेटिंग में इसे एडजस्ट करने का कोई ऑप्शन भी नहीं है। फोन का टच फीचर काफी अच्छे से काम करता है। पूर्ण रुप से देखा जाए तो फोन के डिजाइन और फिनिश से हम संतुष्ट हैं।

परफॉर्मेंस:

यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी की स्टोरेज दी गई है। इनके आधार पर यह फोन काफी दमदार है। लेकिन इसी कीमत में वनप्लस 3टी में स्नैपड्रैगन 821 दिया गया है। बेंचमार्क की बात करें, तो AnTuTu पर इसे 92,497 स्कोर मिला है। यह फोन एंड्रायड 6.0.1 मार्शमैलो पर काम करता है, जो थोड़ा निराशाजनक है। लेकिन इसमें गूगल अस्सिटेंट दिया गया है, जो फोन का प्लस प्वाइंट कहा जा सकता है। इसका इंटरफेस और आइकन्स आईओएस की तरह लगते हैं, लेकिन यह दूसरे चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए फोन्स की तरह नहीं है। इसमें Google suite, Facebook, Instagram और WPS Office जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल्ड हैं। जो लोग प्ले स्टोर पर साइन इन नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए ओप्पो का अपना एप स्टोर है। यह फोन VoLTE को सपोर्ट करता है। रिव्यू के दौरान हमने कॉल क्वालिटी में किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं की। लेकिन फोन को चार्ज करते समय और एप्स डाउनलोड करते समय फोन गर्म हो जाता है। लेकिन नियमित उपयोग के दौरान यह शायद इतना गर्म न हो। वहीं, फोन में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो नियमित उपयोग के दौरान 1 दिन से ज्यादा चल सकती है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में यह फोन 17 घंटे 12 मिनट तक चला।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 16 और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। आप आसानी दोनों कैमरों के बीच स्विच कर सकते हैं। f/2.0 अपर्चर के जरिए इस फोन से लो-लाइट में बेहतर फोटो ली जा सकती हैं। इसमें स्क्रीन फ्लैश दिया गया है, जो रात में फोटो लेने के लिए काफी उपयोगी है। वहीं, ओप्पो ने 16 मेगापिक्सल का ही रियर कैमरा दिया गया है। रियर कैमरा डुअल पीडीएएफ और एफ/1.7 अपर्चर से लैस है। इस फोन की कैमरा क्वालिटी कई बड़े स्मार्टफोन्स से ज्यादा बेहतर है। कम रोशनी, shadows और highlights में मैक्रो शॉट्स काफी बेहतर आते हैं। लेकिन इसके textures शार्प और डिटेल्ड नहीं हैं। ये दिखने में थोड़े ब्लर लगते हैं। अगर बिना जूम किए फोटो को देखा जाए, तो यह काफी बेहतर लगती हैं। फोन के कैमरे में मैनुअल कंट्रोल के लिए एक्पर्ट मोड, फिल्टर्स, पैनोरामा और टाइमलैप्स वीडियोज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कैमरे की फोकस स्पीड काफी अच्छी है।

हमारा फैसला:

फोन की कीमत 30,990 रुपये है, जो ओप्पो के पहले के फोन्स के मुताबिक काफी ज्यादा है। इसे वनप्लस 3टी काफी कड़ी टक्कर दे सकता है। हालांकि, F3 Plus कीमत के मुकाबले यूजर्स को काफी कुछ दे भी रहा है। यूजर्स को इस कीमत में बेहतर दिखने वाली डिवाइस, शार्प डिस्पले, दमदार बैटरी लाइफ, बेहतर प्रोसेसर और शानदार कैमरा मिल रहा है। हां, इसमे एनएफसी और एफएम रेडियो की कमी है। लेकिन उसे नजरअंदाज किया जा सकता है। इस फोन में जो हमें ठीक नहीं लगा वो है इसका ओएस। इस कीमत में एंड्रायड नॉगट की जगह मार्शमैलो दिया गया है। पूर्ण रुप से देखा जाए तो इसकी कीमत लोगों को ज्यादा लग सकती है, लेकिन अगर कंपनी इसका सॉफ्टवेयर अपडेट समय से उपलब्ध कराए, तो यह फोन खरीदने के लिए बुरा ऑप्शन नहीं है।

यह भी पढ़े,

जानें मोटो जी5 प्लस के टॉप बेस्ट 5 फीचर

शाओमी Redmi Note 4 बनाम ओप्पो F1s, बढ़िया कीमत और फीचर्स के साथ जानें कौन सा फोन है बेहतर

Moto G5 Plus बनाम Samsung Galaxy A5 2017 बनाम Xiaomi Redmi Note 4, जानिए कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.