Move to Jagran APP

प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक जानें वनप्लस 5 और वनप्लस 3 में कौन बेहतर

वनप्लस 3 और वनप्लस 5 स्मार्टफोन में कौन है बेहतर? तो आइए आपकी इस समस्या को दूर कर दें

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 09:00 AM (IST)
प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक जानें वनप्लस 5 और वनप्लस 3 में कौन बेहतर
प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक जानें वनप्लस 5 और वनप्लस 3 में कौन बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने मंगलवार को अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 5 को अंतर्राष्ट्रीय मार्किट में लॉन्च कर दिया है। बेसब्री से इंतजार कर रहे इस स्मार्टफोन को भारत में आज लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने अपने वनप्लस 3 और 3T स्मार्टफोन के बाद अपने प्रीमियम स्मार्टफोन वनप्लस 5 को मार्किट में पेश किया है। एक लम्बे समय से वनप्लस 5 से सम्बंधित लीक्स आ रही हैं।

loksabha election banner

कहा जा रहा है कि यह स्मार्टफोन कंपनी के सक्सेसफुल रहे वनप्लस 3 की जगह लेगा। हाल ही में कंपनी ने अपने वनप्लस 3 और 3T में ऑक्सिजन OS सोफ्टवेयर का अपडेट जारी किया था। वनप्लस 5 स्मार्टफोन में पिछले वेरिएंट की तुलना में कई अपग्रेड किए गए हैं। इसके साथ ही नए स्मार्टफोन में बेहतर बैटरी के साथ ड्यूल कैमरा को भी शामिल किया गया है। स्मार्टफोन यूजर में कई लोग वनप्लस 3 का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन उनके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि वनप्लस 3 स्मार्टफोन और वनप्लस 5 में क्या अंतर हैं? तो आइए आपकी इस समस्या को दूर कर दें।

डिजाइन:

वनप्लस 5 स्मार्टफोन की डिजाइन वनप्लस 3 और 3T की तरह ही दी गई है। खासकर स्मार्टफोन का फ्रंट और बैक अपने पुराने मॉडल के अनुरूप है। वनप्लस 5 में बैक में एंटीना लाइनों को हटा दिया गया है। इसके अलावा फोन के बैक में कैमरे की जगह ड्यूल कैमरे दिए गए है। यह पिछले साल के हैंडसेट की तुलना में थोड़ा और अधिक कॉम्पैक्ट और एर्गोनॉमिक है।

प्रोसेसर:

वनप्लस 3 स्मार्टफोन क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट, एड्रेनो 530 जीपीयू और 6 जीबी रैम के साथ आता है। जबकि, वनप्लस 5 में कंपनी ने लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर को शमिल किया है। साथ ही, यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर सर्वाधिक 2.45 गीगाहर्ट्ज की क्लॉक स्पीड देगा। साथ में ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 540 जीपीयू इंटिग्रेटेड है।

रैम और स्टोरेज:

वनप्लस 3 में 6 जीबी एलपीडीडीआर रैम दी गई है। वनप्लस 3 की सबसे बड़ी कमी 64 जीबी की मेमोरी दी गई है जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता है। जिसके बाद ग्राहकों की शिकायटोन को ध्यान में रख कर 128 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल पेश किया है। वहीँ, वनप्लस 5 को स्टोरेज और रैम के आधार पर दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है - 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज व 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज।

कैमरा:

बेहतर फोटोग्राफी के लिए वनप्लस 3 में सोनी आईएमएक्स 298 सेंसर, एफ/2.0 अपर्चर, ओआईएस और ईआईएस और पीडीएएफ के साथ 16 मेगापिक्सल रियर कैमरा दिया गया है। तो वहीं, फ्रंट कैमरे में सोनी आईएमएक्स179 सेंसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 4K वीडियो रिकॉर्डिंग और स्माइल कैप्चर फीचर दिया गया है। जबकि, वनप्लस 5 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक, वनप्लस 5 में अभी तक का सबसे ज्यादा रेजोल्यूशन वाला ड्यूल कैमरा सिस्टम है। इसका एक सेंसर 16 मेगापिक्सल का है जो सोनी आईएमएक्स398 सेंसर, एफ/1.7 अपर्चर से लैस है। वहीँ, रियर हिस्से पर 20 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा भी है जो सोनी आईएमएक्स350 सेंसर और एफ/2.6 अपर्चर से लैस है।

बैटरी:
3000 एमएएच की बैटरी के साथ वनप्लस 3 स्मार्टफोन में डैश चार्ज एडप्टर दिया हुआ है। जिससे महज 30 मिनट में 60 पर्सेंट तक चार्जिंग हो सकती है। जबकि, वनप्लस 5 में 3300 एमएएच की बैटरी है। जो डैश चार्जिंग फीचर से लैस है। कंपनी ने दावा किया है कि स्मार्टफोन को मात्र आधा घंटा चार्ज करने पर फोन दिनभर के लिए बैटरी देगा।

हमारा फैसला:

तो वनप्लस 3 को वनप्लस 5 से बदले का सबसे बड़ा कारण है स्मार्टफोन का ड्यूल कैमर, बेहतर इमेज क्वालिटी देता है। इसके साथ ही, वनप्लस 5 के कैमरा से आप जूम की गई तस्वीरों को भी बेहतरीन ढंग से क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

जल्दी कीजिए, सस्ते में स्मार्टफोन खरीदने का आखिरी दिन, ऑनलाइन मिल रहा हैवी डिस्काउंट

शाओमी के इस फोन में हुई बड़ी कटौती, जल्द लॉन्च हो सकता है मी नोट 3

मात्र 300 रुपये में ले जाएं दुनिया का सबसे छोटा AC, कूलिंग के मामले में नंबर वन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.