Move to Jagran APP

रिलायंस जियो धन धना धन vs बीएसएनल नए डाटा ऑफर प्लान, कौन साबित होगा आपके लिए बेहतर

इस पोस्ट में हम आपको बीएसएनल के इन तीन प्लान्स और इसकी टक्कर के जियो की प्लान डिटेल्स देने जा रहे हैं।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 01:26 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 02:30 PM (IST)
रिलायंस जियो धन धना धन vs बीएसएनल नए डाटा ऑफर प्लान, कौन साबित होगा आपके लिए बेहतर
रिलायंस जियो धन धना धन vs बीएसएनल नए डाटा ऑफर प्लान, कौन साबित होगा आपके लिए बेहतर

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अपनी एंट्री यूजर्स को फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा उपलब्ध करा कर की। इसके बाद जब यूजर्स को जियो सर्विस के लिए पे करना पड़ा, तब भी कंपनी ने इसे बेहद सस्ते प्लान्स में उपलब्ध कराया। अब टेलिकॉम क्षेत्र में ऐसा समय आ गया है जब यूजर्स ऐसे प्लान्स की उम्मीद करने लगे हैं जो कम से कम 1GB प्रतिदिन डाटा और अनलिमिटेड फ्री वॉयस कालिंग उपलब्ध करवाते हो। इसी क्रम में हर कंपनी ने यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के प्लान्स और ऑफर निकाले। फिलहाल, बीएसएनल ने भी इस रेस में आगे निकलने के लिए कुछ नए प्लान्स की घोषणा की है। सार्वजनिक क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने जियो को टक्कर देने के लिए शुक्रवार को तीन नए प्लान लॉन्च किए हैं। कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए नए प्लान के तहत 90 दिनों तक फ्री वॉयस कॉल से लेकर 3 जीबी तक रोजाना फ्री डाटा तक देने की बात कही है।

loksabha election banner

इस पोस्ट में हम आपको बीएसएनल के इन तीन प्लान्स और इसकी टक्कर के जियो की प्लान डिटेल्स देने जा रहे हैं। यह हैं बीएसएनएल के नए प्लान्स Vs रिलायंस जियो ऑफर्स:

बीएसएनएल प्लान्स डिटेल्स:

1. तुरुप का इक्का प्लान: 333 रुपये

इसके तहत यूजर्स को अनलिमिटेड 3G डाटा दिया जाएगा। इसमें 3GB डाटा प्रतिदिन मिलेगा, जिसके बाद डाटा स्पीड 80kbps हो जाएगी। इसकी भी वैधता 90 दिनों की है। गौर किया जाए तो कंपनी 1.23 रुपये में 1GB डाटा दे रही है। वहीं, 90 दिनों में 270GB डाटा मिलेगा।

2. दिल खोल के बोल प्लान: 349 रुपये

इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल/एसटीडी), अनलिमिटेड 3G डाटा दिया रहा है। इस प्लान में 2GB प्रतिदिन डाटा इस्तेमाल करने के बाद डाटा स्पीड 80kbps हो जाएगी। इसकी वैधता 28 दिनों की है।

3. नेहले पर दहला प्लान: 395 रुपये

इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड 3G डाटा दिया रहा है। इस प्लान में 2GB प्रतिदिन डाटा इस्तेमाल करने के बाद डाटा स्पीड 80kbps हो जाएगी। साथ ही इसमें बीएसएनएल के नेटवर्क पर 3000 कॉलिंग मिनट दिए जा रहे हैं और 1800 कॉलिंग मिनट अन्य नेटवर्क पर फ्री दिए जा रहे हैं। इसकी वैधता 71 दिनों की है।

इसके साथ ही कंपनी ने मौजूदा 339 रुपये के प्लान में मिल रहे प्रतिदिन डाटा में बढ़ोतरी की है। पहले इसमें 2GB डाटा प्रतिदिन मिलता था, लेकिन अब 3GB डाटा प्रतिदिन मिलेगा।

 

इन प्लान्स का निष्कर्ष निकाला जाए तो जहां बीएसएनएल अपने 333 रुपये वाले प्लान में बहुत अधिक डाटा दे रहा है, वहीं इस प्लान की कमी यह है की कंपनी 3G डाटा उपलब्ध करा रही है। अन्य टेलिकॉम कंपनियों से इसकी तुलना की जाए तो बाकि सभी 4G डाटा स्पीड उपलब्ध करवा रहे हैं। डाटा उपभोग के बाद यूजर्स को मिलने वाली 3G स्पीड घट कर 80 kbps हो जाएगी, जो किसी खास काम नहीं आने वाली।

रिलायंस जियो प्लान्स:

अब हम रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान्स पर नजर डालेंगे, जो उपभोक्ताओं को दिल खोल के डाटा ऑफर कर रहा है। अगर आपने समर सरप्राइज ऑफर वापस लिए जाने से पहले 99 रुपये की प्राइम सदस्यता और 303 रुपये का रिचार्ज करा लिया है तो आप फिलहाल तीन महीने तक बिना रिचार्ज करने की झंझट के अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग का मजा उठा रहे होंगे।

1. एक प्लान 303 रुपये का है। इसमें प्राइम यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड डाटा (28 जीबी तक 4जी स्पीड पर) और अनलिमिटेड एसएमएस दिए जाएंगे। इस प्लान के तहत यूजर्स एक दिन में 1 जीबी डाटा 4जी स्पीड पर इस्तेमाल कर पाएंगे। 1GB डाटा इस्तेमाल हो जाने पर इसकी स्पीड 128 kbps तक घट जाएगी। वहीं, नॉन-प्राइम यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 2.5 जीबी 4जी डाटा और अनलिमिटेड एसएमएस दिए जाएंगे। इस प्लान की वैधता 28 दिन की होगी।

2. नए प्लान्स पर गौर करें तो, एक प्लान 309 रुपये का है। इसमें दो कैटेगरी दी गई हैं। पहली कैटेगरी First recharge और दूसरी Subsequent Recharge की है। First recharge वाली कैटेगरी में धन धना धन ऑफर का लाभ मिलेगा। इसके तहत अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉल, एसएमएस और डाटा दिया जाएगा। यूजर 1 दिन में 1 जीबी डाटा 4जी स्पीड पर इस्तेमाल कर पाएंगे। इस प्लान की वैधता 84 दिनों की होगी। वहीं, Subsequent Recharge की कैटेगरी में भी यूजर को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉल, अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा। वहीं, इसमें भी यूजर 1 दिन में 1 जीबी डाटा 4जी स्पीड पर इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन इसकी वैधता 28 दिनों की होगी। ऐसे में देखा जाए तो First recharge वाली कैटेगरी में यूजर को 84 जीबी 4जी डाटा और Subsequent Recharge कैटेगरी में 28 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा।

3. जियो का दूसरा बड़ा प्लान 509 रुपये का है। इसमें भी First recharge और दूसरी Subsequent Recharge की कैटेगरी दी गई है। First recharge वाले यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग, एसएमएस और डाटा (2 जीबी डाटा प्रतिदिन 4जी स्पीड पर) दिया जाएगा। इसकी वैधता 84 दिनों की होगी। वहीं, Subsequent Recharge यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग, एसएमएस और डाटा (2 जीबी डाटा प्रतिदिन 4जी स्पीड पर) दिया जाएगा। इसकी वैधता 28 दिनों की होगी। ऐसे में इस प्लान में First recharge यूजर्स को 168 जीबी 4जी डाटा और Subsequent Recharge यूजर्स को 56 जीबी 4जी डाटा दिया जाएगा।

इन प्लान्स के बाद जियो ने प्रीपेड रेंज में महंगे प्लान्स भी पेश किये हैं। इसकी शुरुआत 999 रुपये से 9,999 रुपये तक है। पर इनमें से कोई भी प्लान 309 रुपये और 509 रुपये के प्लान के मुकाबले के नहीं हैं। वैलिडिटी के मामले में महंगे प्लान्स ज्यादा ऑफर कर रहे हैं, पर डाटा के मामले में यह कम है।

यह भी पढ़ें:

Gionee A1 रिव्यू, 20000 रुपये की रेंज में कैसे देगा अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को टक्कर, जानें

माइक्रोमैक्स भारत 2 की टक्कर में ये हैं 4000 से कम कीमत में उपलब्ध 4जी स्मार्टफोन्स, जानें विस्तार से

रिलायंस जियो VS एयरटेल, जानें कौन सी कंपनी दे रही है कितना फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.