Move to Jagran APP

Truecaller ने एयरटेल से मिलया हाथ, अब फीचर फोन में भी काम करेगा कॉलर ID

ट्रूकॉलर ने एयरटेल के साथ साझेदारी की है, जिसके जरिए फीचर फोन्स में बिना इंटरनेट के भी कॉलर आईडी फीचर इस्तेमाल किया जा सकेगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 10:12 AM (IST)
Truecaller ने एयरटेल से मिलया हाथ, अब फीचर फोन में भी काम करेगा कॉलर ID
Truecaller ने एयरटेल से मिलया हाथ, अब फीचर फोन में भी काम करेगा कॉलर ID

नई दिल्ली। कॉलर ID एप Truecaller ने भारत के सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल से पार्टनरशिप की है। इस साझेदारी के जरिए Truecaller फीचर फोन्स में बिना इंटरनेट के काम करेगा। एयरटेल के फीचर फोन्स Truecaller के डाटा बेस से डाटा ले सकेंगे। आपको बता दें कि कॉलर ID की जानकारी यूजर को फ्लैश मैसेज द्वारा भेजी जाएगी। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को Airtel Truecaller ID का इस्तेमाल करना होगा। खबरों की मानें तो यह सर्विस अप्रैल से जारी कर दी जाएगी।

prime article banner

Truecaller के CEO नामी जारिंगलम ने कहा की भारत में अभी भी 65 प्रतिशत यूजर्स के पास फीचर फोन हैं। ऐसे में यह सर्विस उन यूजर्स के लिए काफी बेहतर होगी, जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। यह सर्विस केवल उन्हीं यूजर्स को दी जाएगी, जो एयरटेल का कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं।

वहीं, एक इवेंट में Truecaller ने एंड्रायड एप में कुछ नए फीचर जोड़ने का ऐलान किया है। Truecaller 8 में एसएमएस, फ्लैश मैसेजिंग और ट्रूकॉलर पे जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। साथ ही कंपनी ने डुओ वीडियो कॉलिंग इंटीग्रेट करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी का भी ऐलान किया है। डुओ सपोर्ट के साथ, कंपनी ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ भी साझेदारी की है। कंपनी ने Truecaller पे पेश किया, जिसके तहत यूजर किसी यूपीआई आईडी या फिर भीम एप के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर के जरिए लेन-देन कर सकते हैं।

क्या है Truecaller?

Truecaller एक ऐसी एप्लीकेशन है, जो आपको आने वाले Unknown कॉल्स के बारे में जानकारी देती है। इसका इस्तेमाल करके यूजर्स लगभग सभी unknown कॉल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन एक प्राइवेट कंपनी True Software Scandinavia AB के द्वारा डेवलप किया गया है, जिसका उद्देश्य एक ऐसी ग्लोब डायरेक्टरी का निर्माण करना है, जिसमे पूरे विश्व के फोन नंबर मौजूद हों। साथ ही किसी भी आने वाली unknown कॉल के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके।

यह भी पढ़े,

Truecaller से कर सकेंगे गूगल डुओ के जरिए वीडियो कॉल

नरेंद्र मोदी एप में आया नमोटीवी सेक्शन, अब प्रधानमंत्री को देखे LIVE

महिलाओं के लिए डर की नहीं होगी कोई बात, जब मोबाइल में होगा इन एप्स का साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.