Move to Jagran APP

ये फ्री फिटनेस एंड्रायड एप्स आपके बढ़ते वजन पर लगाएंगे लगाम

सभी कामकाजी लोगों के लिए संभव नहीं कि वह हेल्थ क्लब या जिम जॉइन कर सकें, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे फ्री एप्स विकसित किए गए हैं, जिनकी हेल्प से आप सेहत का ध्यान रख सकेंगे

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2015 05:28 PM (IST)
ये फ्री फिटनेस एंड्रायड एप्स आपके बढ़ते वजन पर लगाएंगे लगाम

आज का लाइफस्टाइल इतना हैक्टिक हो गया है कि कोई भी चाहकर भी इसका ध्यान नहीं रख पाता। बे-टाइम खाना, लंबे समय तक डेस्क जॉब, चिंता, पल्यूशन, कम नींद इत्यादि बहुत से कारण हैं जिनसे न केवल शरीर पर फैट जमा होता है और बीमारियों को न्यौता मिलता है बल्कि दिन-प्रतिदिन हमारा इम्युन सिस्टम कमजोर होता जाता है और उसका असर पाचन तंत्र व स्टेमिना पर पड़ता है। अब सभी कामकाजी लोगों के लिए संभव नहीं कि वह हेल्थ क्लब या जिम जॉइन कर सकें, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे फ्री एप्स विकसित किए गए हैं जिनकी हेल्प से आप न केवल अपने खानपान, सेहत का ध्यान रख सकेंगे बल्कि एक्सरसाइज के सही तरीके को भी घर बैठे ही जान सकेंगे। ऐसे ही फ्री एप्स नीचे दिए जा रहे हैं:

loksabha election banner

MyFitnessPal- दिनभर काम के दौरान आपने कितना खा लिया और कितनी कैलोरी आपने अपने अंदर जमा कर ली, इसका ध्यान इस एप्लीकेशन की मदद से रखा जा सकता है।आप जब भी कुछ खाते हैं तो वजन बढ़ने की चिंता सताती होगी ही,ऐसे में इस एप में उपलब्ध बारकोड स्कैनर आपके खाने की मात्रा पर नजर रखता है।इस स्कैनर की हेल्प से आप अपने खाने को स्कैन कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि दिनभर आपने कितनी कैलोरी आपने जमा कर ली है।यह एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

सेल्फी पर चाहते हैं ढ़ेरों लाइक्स! ये टॉप फ्री Selfie Apps करेंगे हेल्प

NIKE+ TRAINING CLUB- फिट रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। इस एप की मदद से आप अपने रोजाना के वर्कआउट पर नजर रख सकते हैं। इस एप की खासियत है कि इसमें आप अपने डेली वर्कआउट टाइम को सेट कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर यह फ्री में उपलब्ध है।

Strava Running and Cycling GPS- इस एप की मदद से आप अपनी सिटी के साइकिल रूट पर नजर रख सकते हैं क्योंकि इसमें जीपीएस ट्रैकर दिया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर यह एप भी फ्री में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.