Move to Jagran APP

अब गूगल मैप्स से परिवार और दोस्तों से शेयर कर पाएंगे अपनी रियल टाइम लोकेशन

गूगल मैप्‍स के नए अपडेट के जरिए आप दोस्‍तों की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। यानी कि आपका दोस्‍त कहां और किस रास्‍ते से जा रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 02:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 03:00 PM (IST)
अब गूगल मैप्स से परिवार और दोस्तों से शेयर कर पाएंगे अपनी रियल टाइम लोकेशन
अब गूगल मैप्स से परिवार और दोस्तों से शेयर कर पाएंगे अपनी रियल टाइम लोकेशन

नई दिल्ली। गूगल मैप्‍स ने एक नया ऑप्‍शन लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप दोस्‍तों की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। यानी कि आपका दोस्‍त कहां और किस रास्‍ते से जा रहा है, उसकी रियल टाइम लोकेशन आपके फोन में नजर आएगी। यह अपडेट जल्द ही एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। 

loksabha election banner

घर बैठे दोस्‍तों को करें ट्रैक:

इस नए अपडेट के बाद मैप्‍स में रियल टाइम लोकेशन सेंड करने का फीचर जुड़ जाएगा, जिसकी मदद से आप अपने दोस्‍तों या परिवार वालों को अपनी रियल टाइम लोकेशन की जानकारी दे सकेंगे। ध्‍यान रखिए यह लोकेशन शेयरिंग फीचर नहीं है, बल्‍िक इससे रियल टाइम ट्रैकिंग की जा सकेगी। यानी कि आपका दोस्‍त कहां और किस रास्‍ते से जा रहा है, यह सबकुछ आप घर बैठे अपने फोन में देख सकेंगे।

कैसे काम करेगा यह?

लोकेशन सेंड करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले गूगल मैप्‍स में साइड बार पर लगे मैन्यू ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद उसमें से “शेयर लोकेशन” का ऑप्शन सेलेक्ट कर, उस कॉन्टैक्ट नंबर पर लोकेशन भेज देंगे, जिसे आप लोकेशन भेजना चाहते हैं। कंपनी के मुताबिक, नया अपडेट जल्द ही एंड्रायड और आईओएस मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके लॉन्च की कोई डेट तय नहीं की है।

बंद भी कर सकते हैं ये ऑप्शन:

लोकेशन शेयर करने के बाद आपके दोस्त के गूगल मैप्‍स एप पर एक छोटा फेस आइकन दिखेगा, जिससे आपके दोस्त को यह पता चलता रहेगा कि आप कहां जा रहा है। ठीक वैसे ही जैसे ओला या उबर कैब की मूवमेंट ट्रैक करते हैं। गूगल मैप्‍स एप में बने Compass के ऊपर एक छोटा आइकन आपको याद दिलाता रहेगा कि कितने समय के लिए यूजर की लोकेशन शेयर की गई है। हालांकि, अगर आप चाहें तो समय से पहले भी लोकेशन शेयर बंद कर सकते हैं। बंद करने पर आपके दोस्त आपको ट्रैक नहीं कर सकेंगे। 

यह भी पढ़े,

अब एंड्रायड पर आया आपका पसंदीदा Super Mario Run, आईओएस पर भी मिला अपडेट

अब जियो प्राइम मेंबरशिप मिलेगी महज 49 रुपये में, मोबिक्विक करना होगा इस्तेमाल

Samsung Pay भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसके बारे में विस्तार से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.