Move to Jagran APP

छुट्टियों को मजेदार बनाने के लिए बेस्ट एप्स और वेबसाइट्स जानिए

अगर आप छुट्टियों में कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं तो इन एप्स और वेबसाइट्स की मदद से अपनी छुट्टियों को और बेहतर प्लान कर सकते हैं। ये आपको यहां घूमने से लेकर रहने, खाने, पीने, कल्चर और क्या-क्या ले जाने है इसकी जानकारी देगा।

By anand rajEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 01:06 PM (IST)
छुट्टियों को मजेदार बनाने के लिए बेस्ट एप्स और वेबसाइट्स जानिए

नई दिल्ली। अगर आप छुट्टियों में कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं तो इन एप्स और वेबसाइट्स की मदद से अपनी छुट्टियों को और बेहतर प्लान कर सकते हैं।

loksabha election banner

हॉलिडे आई-क्यू, एंड्रायड, आइओएस फ्री


हॉलिडे आई-क्यू एप एंड्रायड और आइओएस पर फ्री उपलब्ध है। ये एक भारतीय केन्द्रीय एप है, जहां आप 2,000 से भी ज्यादा शहरों, 60,000 लैंडमार्कों के बारे में और यात्रा से जुड़े रिव्यू पढ़ सकते हैं। आप इस सर्विस का बिना रजिस्टर हुए भी लाभ उठा सकते हैं। मगर यदि आप छुट्टियों के लिए अपना निजी अकाउंट बनाना चाहते हैं या फिर इसके लिस्टिड 50,000 होटल्स या होम स्टेस में कोई एक बुकिंग करना चाहते हैं, तो फिर आपको हॉलिडे आई-क्यू एप में अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ेगी। इसमें दी गई शहरों की सूची द्वारा आप कटरा से कोच्चि तक और द्धारका से डिब्रूगढ़ तक भारत को खोज सकते हैं। एप में भारतीय त्योहार का कैलेंडर भी देखकर पता लगा सकते हैं आपकी छुट्टियों के समय कौन सा त्योहार चल रहा होगा।

मैप्स.मीः एंड्रायड, ब्लैकबेरी, आईओएस, किंडल फायर, फ्री एप

मैप्स.मी एक मार्गनिर्देशक एप है, जो नेटवर्क डाटा को एक्सेस किए बिना काम करता है। ये एंड्रायड, ब्लैकबेरी, आइओएस और किंडल फायर पर फ्री उपलब्ध है। इसकी मदद से आप जिस देश में लोकेशन सर्विस चाहते हैं, उसका चयन करें और पूरी जानकारी के साथ मैप को डाउनलोड कर लें। आप जितनी चाहे उतनी संख्या में मैप डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपकी मनपसंद जगह किसी और मैप सर्विस पर उपलब्ध है, तो उसे आप मैप्स.मी के साथ इम्पोर्ट कर सकते हैं। एक बार जैसे ही ये आपके फोन पर सेट हो जाएगा, आप चाहे तो ऑफलाइन भी रह सकते हैं, लेकिन फिर भी जीपीएस सेटिंग के साथ मुख्य लैंडमार्कों को बिना डाटा खर्च किए खोज सकेंगे।

एनटीइएसः एंड्रायड, विंडोज फोन, फ्री

ये एप एंड्रायड और विंडोज फोन पर फ्री में उपलब्ध है। एनटीइएस यानि नेशनल ट्रेन एन्क्वाइअरी सिस्टम, भारतीय रेलवे का आधिकारिक एप है, जो रेल सेवाओं के प्रस्थान और आगमन का लाइव अपडेट देता है। यदि आप जानना चाहते है किसी खास स्टेशन पर कौन सी ट्रेन कब आ-जा रही है, तो आप इसके ‘ट्रेन्स बीटविन स्टेशन्स’ विकल्प को चुन सकते हैं। इस एप से आप अपनी ट्रेन के रिशेड्यूल, कैंसल और डाइवर्ट स्टेट्स को जान सकते हैं।


पैक पॉइन्टः एंड्रायड, आइओएस, फ्री

ये एप एंड्रायड और आईओएस में फ्री में उपलब्ध है। आपने टिकट और होटल रूम तो बुक कर लिए, मगर अब पैकिंग करनी है तो पैक पॉइन्ट आपकी इस परेशानी को दो मिनट में सॉल्व कर देगा। ये एक ट्रैवल पैकिंग प्लैनर है, जो यात्रा की लम्बाई के आधार पर मदद करता है कि आपको अपने सामान में क्या और कितना पैक करना है।


रफ गाइडसः डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.रफगाइडस.कॉम

इस वेबसाइट के साथ आप चाहे तो भारत या फिर विदेश में अपनी छुट्टियां प्लान कर सकते हैं। ये साइट बहुत अच्छी मार्गनिर्देशक और जानकारी से भरपूर है। आप इसमें जाकर देख सकते है कि आपको कब, कहां जाना है। वहां के लैंडमार्क क्या है। इसमें सभी यात्रा – स्थलों की पिक्चर गैलरी है, जिसके द्वारा आप अपने पसंदीदा और घूमने लायक स्थान का चयन कर सकते हैं। इस वेबसाइट से आप होस्टल बुकिंग भी कर सकते है ।

होस्टल बुकर्स और होस्टल वर्ल्डः डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.होस्टलबुकर्स.कॉम, डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.होस्टलवर्ल्ड.कॉम

होस्टल बुकर्स और होस्टल वर्ल्ड की मदद से आप विश्व भर में कहीं भी बजट होस्टल और होटल रूम रिजर्व करा सकते है। होस्टल वर्ल्ड एंड्रायड और आइओएस पर उपलब्ध है।

द क्ल्चर ट्रिपः द कल्चरट्रिप.कॉम

ये साइट उस देश के संगीत, रहन-सहन, खाने और साहित्य के बारे में पूरी जानकारी देती है, जहां आप छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं। इतना ही नहीं, ऐसी फिल्मों और किताबों का सुझाव भी देती है जो आपको गंतव्य स्थल के बारे में पूर्ण जानकारी दे सकती है। जैसे ही साइट का कोई भी न्यूज आर्टिकल पब्लिश होता है, फेसबुक और ट्विटर के फॉलोअर इस वेबसाइट के नोटिफिकेशन्स को प्राप्त कर सकते है।

इंडिया हाइकः डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.इंडियाहाइक.इन

अगर आप एडवेंचर पसंद करते हैं तो इंडिया हाइक जरुर ट्राई करें। देश में आपको कहां ट्रैकिंग करनी चाहिए इस बाबत पूरी जानकारी आपको इस साइट से मिल जाएगी। एडवेंचर एक्सपर्ट्स के द्वारा ये साइट रोज अपडेट की जाती है। आप ट्रैकिंग के लिए फिट हैं कि नहीं, ये जानने के लिए आप इसके फिटनेस मैप को भी रेफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः जियाओमी लाया एमआइ नोट का ‘स्पेशल ब्लैक एडीशन’

ये भी पढ़ेंः एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप के साथ लांच हुआ एलजी वोल्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.