Whatsapp के खास फीचर्स, इनके बारे शायद नहीं जानते होंगे आप

Tue, 20 Jun 2017 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप में शुमार व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए अक्सर नए फीचर्स जारी करता रहता है। अगर लोकप्रियता की बात की जाए तो  व्हाट्सएप भारत में अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एंड्रायड एप है। लेकिन सामान्य फीचर्स के अलावा व्हाट्सएप के कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिन्हें बेहद कम लोग जानते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Star मेसेज:

अगर आपके दोस्त ने कोई फोटो, लिंक या किसी का फोन नंबर आपको भेजा है और आप उसे सेव रखना चाहते है तो एप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिये आप किसी खास मेसेज को Stra (*) से सेव रख सकते हैं। इसके लिए आपको उस मेसेज को लंबे समय तक प्रेस करना होगा जिसके बाद चैट के ऊपर आपको स्टार का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे सिलेक्ट कर आप उस मेसेज को सेव रख सकते है।

अपने स्टार मेसेज को देखने के लिए, IOS पर अपनी स्क्रीन के निचले भाग के साथ स्टार टैब चुनें। एंड्रायड यूजर्स को चैट के मेनू बटन पर टैप करना होगा, फिर स्टार मेसेज में।

आप सबसे अधिक किससे बात करते हैं?

आप व्हाट्सएप में किससे सबसे ज्यादा बात करते हो, यदि आपके पास आईफोन है, तो यह पता लगाना आसान है। इसके लिए आईफोन के सेटिंग में जाए> फिर डाटा और स्टोरेज यूज> स्टोरेज यूज पर जाकर आपके फोन पर सबसे अधिक स्टोरेज का उपयोग करने वाले कॉन्टैक की एक लिस्ट पॉप्युलेट हो जाएगी। जिसे देख आप जन सकते हैं कि आप व्हाट्सएप पर किसके साथ ज्यादा बात करते है।

इसके अलावा एंड्रायड यूजर्स इस तरह जान सकते है कि वो किसके साथ ज्यादा बात करते हैं। सबसे पहले सेटिंग> चैट> चैट हिस्ट्री पर जा सकते हैं - उसी जानकारी को देखने के लिए ईमेल चैट करें।

बातचीत को म्यूट करें:

जब किसी फिल्म या मीटिंग में जा रहे हों, तो आप किसी भी एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते है, ताकि व्हाट्सएप में आये मेसेज आपको परेशान न करें। एंड्रायड यूजर चैट पर कुछ देर तक प्रेस करे, फिर स्क्रीन के ऊपर आपको एक म्यूट स्पीकर का आइकन दिखेगा, जिस पर टैप करें। आईफोन यूजर्स उस चैट ग्रुप में जाए जिसे वो म्यूट करना चाहते हैं, फिर स्क्रीन के टॉप पर कॉन्टैक या ग्रुप के नाम पर टैप करके उसके बाद म्यूट करें। व्हाट्सएप चैट को 8 घंटे से 1 साल तक म्यूट करने का ऑप्शन दिया जाता है।

लास्ट सीन को Hide कैसे करें?

आप नहीं चाहते कि कोई आपका व्हाट्सएप का लास्ट सीन देखें तो, यह फीचर आपके काम की हो सकती है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर, अकाउंट में फिर प्राइवेसी फिर लास्ट सीन को सिलेक्ट कर आप अपने व्हाट्सएप के लास्ट सीन को हाईड कर सकते हैं।

फोटो, वीडियो डिफ़ॉल्ट रूप से सेव न हो:

अगर आप नहीं चाहते कि व्हाट्सएप में आने वाले फोटोज और वीडियो ऑटोमेटिक सेव न हो तो इसके लिए आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते। इसके लिए किसी आईफोन पर, सेटिंग> चैट को ओपन कर इनकमिंग मीडिया को ऑफ करें।

कन्वर्सेशन को एक्सपोर्ट करें:

आप अपने किसी खास चैट को इस फीचर के माध्यम से एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। एंड्रायड यूजर को मेनू बटन पर टैप करना होगा, जिसके बाद आपको ईमेल चैट दिखेगा।

Tags: # Mobile ,  # Tablets ,  # Computers ,  # Mobile Apps ,  # Phones ,  # Android Nougat ,  # WhatsApp ,  # iOS 10 ,  # tech news ,  # hindi tech news , 

PreviousNext
 

संबंधित

जानें व्हाट्सएप के इन 5 छुपे हुए फीचर्स के बारे में, चैटिंग होगी और भी मजेदार

हम यहां व्हाट्सएप के उन फीचर्स के बारें में जानकारी दे रहें हैं जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप