Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेट है या चेन्नई सुपरकिंग्स का साइड बिजनेस

एक बार भारतीय क्रिकेट के हर पहलू पर जरा गौर फरमाइए तो अहसास हो जाएगा कि यह किसी देश की टीम नहीं बल्कि एक आईपीएल फ्रेंचाइजी का साइड बिजनेस बनकर रह गया है।

By Edited By: Published: Thu, 01 Mar 2012 03:46 PM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2012 03:46 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट है या चेन्नई सुपरकिंग्स का साइड बिजनेस

नई दिल्ली। एक बार भारतीय क्रिकेट के हर पहलू पर जरा गौर फरमाइए तो अहसास हो जाएगा कि यह किसी देश की टीम नहीं बल्कि एक आईपीएल फ्रेंचाइजी का साइड बिजनेस बनकर रह गया है।

loksabha election banner

अब भारतीय क्रिकेट के मठाधीश इसे महज इत्तेफाक कहें या फिर कुछ और लेकिन हकीकत सभी के सामने है। टीम इंडिया में इस समय तकरीबन चार खिलाड़ी ऐसे हैं जो फिलहाल आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े हुए हैं। महेंद्र सिंह धौनी टीम इंडिया के कप्तान होने के साथ-साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के भी कप्तान हैं, इसके अलावा सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में चेन्नई टीम का हिस्सा हैं। आस्ट्रेलियाई दौरे पर अश्विन, रैना और जडेजा तीनों ही सुस्त दिखे और इनकी आलोचना भी खूब हुई लेकिन जब एशिया कप के लिए टीम का ऐलान हुआ तब ये चारों टीम में बरकरार रखे गए। चलिए इस ओर भी गौर फरमा लेते हैं। आखिर ऐसा हो भी क्यों ना, भारतीय क्रिकेट के मुख्य चयनकर्ता चीका यानी श्रीकांत भी तो चेन्नई सुपरकिंग्स का ही हिस्सा हैं। 2008 में इन्हें आईपीएल फें्रंचाइजी का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया था और तब से वह इस टीम का बखूबी प्रमोशन करते हैं। यही नहीं, इसका फायदा उन्हें अपने बेटे की टीम में एंट्री कराने के तौर पर मिला और आज अनिरुद्ध श्रीकांत चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं।

चलिए यह तो बात हो गई टीम और चयनकर्ता की लेकिन इन सबके आका यानी कि भारतीय क्रिकेट को चलाने वाले बोर्ड बीसीसीआई के अध्यक्ष ही जब चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक हों तो यह सब तो होना लाजमी है। हम बात कर रहे हैं एन.श्रीनिवासन की जो मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष हैं और भारतीय क्रिकेट में उनके रुतबे से भला कौन वाकिफ नहीं है। आज टीम इंडिया का कप्तान चेन्नई सुपरकिंग्स का ही है जिससे पंगा लेना किसी को भी भारी पड़ता है, आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी [रवींद्र जडेजा] भी टीम इंडिया और चेन्नई सुपरकिंग्स का ही हिस्सा है, मुख्य चयनकर्ता भी चेन्नई की ही देन है और सबसे उपर बीसीसीआई अध्यक्ष चेन्नई सुपरकिंग्स का ट्रेडमार्क लेकर आगे चल रहे हैं। अब भारतीय क्रिकेट को चेन्नई सुपरकिंग्स का साइड बिजनेस नहीं कहें तो भला और क्या कहें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.