Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका की निगाहें टेस्ट के सिंहासन पर

दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे सीरीज की विजयी लय को जारी रखते हुए डुनेडिन में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में वाइटवाश कर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने की कोशिश करेगी। इस समय इंग्लैंड नंबर एक की पायदार पर काबिज है।

By Edited By: Published: Wed, 07 Mar 2012 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2012 08:38 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका की निगाहें टेस्ट के सिंहासन पर

दुबई। दक्षिण अफ्रीका की टीम वनडे सीरीज की विजयी लय को जारी रखते हुए डुनेडिन में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में वाइटवाश कर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने की कोशिश करेगी। इस समय इंग्लैंड नंबर एक की पायदार पर काबिज है।

loksabha election banner

अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम शीर्ष स्थान पर काबिज हो जाती है तो वह 2001 में टेस्ट रैंकिंग शुरू होने के बाद पहली बार यह कारनामा करेगी। अभी दूसरी रैंकिंग पर काबिज दक्षिण अफ्रीका की टीम शीर्ष पर मौजूद इंग्लैंड से केवल एक रेटिंग अंक से पिछड़ रही है। एंड्रयू स्ट्रास की टीम को पछाड़ने के लिए दक्षिण अफ्रीका को सभी तीनों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। केवल 3-0 की जीत ही दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड [119] से एक रेटिंग अंक ऊपर कर सकती है। इसके अलावा कोई भी परिणाम उन्हें इतिहास बनाने में मदद नहीं करेगा। हालांकि अगर दक्षिण अफ्रीका मनचाहा परिणाम हासिल करने में असफल रहती है तो इंग्लैंड की टीम इस बार भी आईसीसी मेस बरकरार रखने में सफल रहेगी जो उसने पिछले साल भारत को 4-0 से हराकर ओवल में जीती थी। भारतीय टीम 111 अंक से रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। वहीं इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें भी 26 मार्च से गाले से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगी लेकिन इसके परिणाम से टेस्ट चैंपियनशिप तालिका पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यह सात अप्रैल को कोलंबो में खत्म होगी और रैंकिंग की कट आफ तारीख एक अप्रैल है। जो भी टीम तालिका में शीर्ष पर रहेगी, उसे 1,75,000 डालर का नकद पुरस्कार मिलेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.