Move to Jagran APP

भारत से लड़कर कभी कश्‍मीर हासिल नहीं कर सकता पाकिस्‍तान: हिना रब्‍बानी

पाक की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्‍बानी खार ने कहा है कि पाकिस्‍तान भारत से युद्ध कर कभी भी कश्‍मीर नहीं पा सकता है। इसके लिए बातचीत ही एकमात्र जरिया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 12:27 AM (IST)
भारत से लड़कर कभी कश्‍मीर हासिल नहीं कर सकता पाकिस्‍तान: हिना रब्‍बानी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि पाकिस्तान कभी भी भारत से युद्ध कर कश्मीर को नहीं पा सकता है। इसके लिए भारत से सिर्फ संबंधों को सुधारना और वार्ता को जारी रखना ही एकमात्र जरिया हो सकता है। रब्बानी ने यह बातें पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल पर इंटरव्यू के दौरान कहीं। पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक उन्होंने इस इंटरव्यू में यह भी कहा कि पाकिस्तान को इसके लिए अनुकूल माहौल बनाना होगा और भारत से बातचीत जारी रखनी होगी।

loksabha election banner

कश्मीर के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि युद्ध इसका उपाय नहीं है, इसलिए बातचीत ही एकमात्र उपाय है। यह तभी संभव है जब हमारे संबंध भारत के साथ सामान्य होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और पाक को एक दूसरे पर विश्वास करते हुए इस मुद्दे पर आगे बढ़ने की जरूरत है। खार ने कहा कि पीपीपी सरकार भारत के साथ रिश्तों को सुधारने के लिए काफी प्रयास किए।

एनएसजी में भारत को विरोध करने के लिए नवाज ने लिखा 17 देशों को पत्र

इसके लिए सरकार ने वीजा नियमों में भी कुछ छूट दी और दोनों देशों के बीच व्यापार को सुधारने के लिए भी काफी कदम उठाए। उन्होंंने साफ कहा कि दोनों देशों के बीच यह मुद्दा वर्षों पुराना है और यह किसी भी तरह से सही माहौल बनाए बिना इसको सुलझाया नहीं जा सकता है।

ब्रिटेन के साथ पश्चिम का अंत अब निकट, जल्द दुनिया पर होगा इस्लाम का राज: सईद

गौरतलब है कि हिना रब्बानी खार वर्ष 2011 से 2013 तक पाकिस्तान की विदेश मंत्री रही थीं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर लगातार बातचीत के जरिए किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है। विदेश नीति मे फौज का अधिक प्रभाव होने के सवाल पर उनका कहना था कि एक डिप्लोमेट के नाते कई सारी चीजें जारी रहती हैं और सभी को साथ लेकर बैलेंस बनाते हुए आगे बढ़ा जाता हैै।

पाकिस्तान एक गोली दागे तो हमारे जवान करें गोलियों की बौछार

भारत की मौजूदा भाजपा सरकार पर अपनी राय देते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का मानना है कि भारत में भारतीय जनता पार्टी की सरकार रहते हुए और पाकिस्तान में फौज की हुकूमत रहते हुए कश्मीर का मुद्दा कभी नहीं सुलझ सकेगा। उनका कहना था कि वह मानती हैं कि मुशर्रफ ने अपनी सरकार के दौरान भारत को इस विषय पर काफी ढ़ील दी थी।

अब 99 फीसद अमेरिकी रक्षा तकनीकों तक होगी भारत की पहुंच

पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में चीन की दखल को रोकने के लिए अमेरिका भारत को बेहतर सहयोगी मानता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका के भारत की ओर झुकने की एक बड़ी वजह है कि वहां पर देश की जनता की चुनी हुई सरकार है न कि फौज की हुकूमत चलती है। भारत में आज भी डेमाेक्रेटिक ट्रेडिशन मौजूद है।

यूपी में जीत के लिए इन पर किस्मत आजमा सकती है भाजपा

इनके लिए यूपी चुनाव बना है प्रतिष्ठा का प्रश्न, कौन मारेगा बाजी

यहां हर वक्त किसी न किसी के इंतजार में घूमती है मौत

ब्रेक्जिट के बाद 31 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर पहुंचा पाउंड

राजसी ठाठबाट के साथ त्रिशिका से विवाह बंधन में बंधे यदुवीर वाडयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.